Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Caste Controversy: तख्तियां लहराईं, पर्चे फाड़े और हंगामा किया.. संसद में जाति पर घमासान; सरकार बोली- दिनभर जाति-जाति रटते हैं

राहुल गांधी और अनुराग ठाकुर के बीच गरमागरम बहस देखने को मिली। विपक्ष के नेता राहुल गांधी की अगुवाई में जाति जनगणना की मांग पर चल रही बहस निजी टिप्पणियों तक पहुंच गई। इस मुद्दे पर बुधवार को लोकसभा में जोरदार हंगामा हुआ। विपक्ष के हंगामे के बीच ही संसदीय कार्य मंत्री किरण रिजिजू ने कांग्रेस पर अराजकता भड़काने का आरोप लगाया।

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Updated: Wed, 31 Jul 2024 08:42 PM (IST)
Hero Image
संसद में जाति पर घमासान पर बोलते किरण रिजिजू। फोटो-एएनआई

 जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की जाति पूछने के मुद्दे पर बुधवार को लोकसभा में जोरदार हंगामा हुआ। कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के सदस्यों ने आसन के सामने आकर नारेबाजी की। तख्तियां लहराईं और पर्चे फाड़े, जिसके बाद स्पीकर ओम बिरला को लगभग आधा घंटा के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

सत्ता पक्ष ने राहुल गांधी पर अनुराग ठाकुर के दिए गए बयान का मजबूती से बचाव किया। विपक्ष के हंगामे के बीच ही संसदीय कार्य मंत्री किरण रिजिजू ने कांग्रेस पर अराजकता भड़काने का आरोप लगाया।

विपक्ष ने किया हंगामा, सदन में लहराए पोस्टर

लोकसभा की कार्यवाही सुबह में जैसे ही शुरू हुई, वैसे ही विपक्षी सदस्य वेल में आकर नारेबाजी करने लगे। विपक्ष के हंगामे और भारी शोर-गुल के बावजूद स्पीकर ने प्रश्नकाल की कार्यवाही जारी रखी। इस दौरान राहुल गांधी सदन में नहीं थे।

कांग्रेस सदस्य गौरव गोगोई समेत विपक्ष के कई सदस्यों के हाथों में 'वी वांट कास्ट सेंसस' के पोस्टर देखे गए, जिसे स्पीकर के टोकने के बावजूद सदन के बीच लहराया जा रहा था।

यह भी पढ़ें -'वे जजों-सैनिकों और अधिकारियों की जातियां पूछते हैं', भाजपा का कांग्रेस से सवाल- जनगणना कैसे होगी?

ओम बिरला ने कहा, 'पहले ही तय हो चुका है कि कोई सदस्य तख्ती लेकर सदन में नहीं आएगा। फिर भी पोस्टर दिखाए जा रहे हैं। स्पीकर के मना करने के बावजूद हंगामा कम नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि विपक्ष के पास मुद्दा नहीं है।'

नारेबाजी कर रहे विपक्षी सदस्यों से संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि राहुल गांधी खुद दिनभर जाति-जाति रटते रहते हैं, लेकिन किसी ने उनसे जाति पूछ ली तो हंगामा किया जा रहा है।

रिजिजू ने कांग्रेस पर सेना का मनोबल गिराने का आरोप लगाया और कहा कि देश में हिंसा और अराजकता भड़काने का प्रयास कर रही है। एक दिन पहले लोकसभा में भाजपा सदस्य अनुराग ठाकुर ने राहुल का नाम लिए बगैर कहा था कि जिनकी जाति का पता नहीं वे जाति गणना की बात करते हैं। अनुराग के इस बयान पर विपक्ष भड़क गया था।

यह भी पढ़ें -जिनकी जाति का कुछ पता नहीं, वे भी जातिगत जनगणना की बात करते हैं; अनुराग ने कसा तंज तो आग बबूला हुए राहुल गांधी