Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डेटिंग ऐप या हनी ट्रैप? समझ लें लव और लस्ट का पूरा 'खेल', कहीं प्रेम जाल ना बन जाए जी का जंजाल

मुंबई के क्‍लब में डेटिंग एप पर मिली लड़की के साथ डेट पर गए युवक को 61 हजार के बिल का भुगतान करना पड़ा। इसके बाद डेटिंग एप पर हो रहे फ्रॉड को लेकर सोशल मीडिया पर बातें हो रही हैं। अगर आप भी सिंगल हैं और डेटिंग एप पर हमसफर तलाश रहे हैं तो जरा सतर्क हो जाइए। इससे कैसे बचा जा सकता है? यहां पढ़िए...

By Deepti Mishra Edited By: Deepti Mishra Updated: Sat, 24 Aug 2024 06:22 PM (IST)
Hero Image
Dating app scams: डेटिंग एप के चक्‍कर में मुसीबत में पड़ रहे युवा।

डिजिटल डेस्‍क, नई दिल्‍ली। मुंबई के क्‍लब में डेटिंग एप पर मिली लड़की के साथ डेट पर गए युवक को 61 हजार के बिल का भुगतान करना पड़ा। यहां अंधेरी के गॉडफादर क्‍लब, वर्ली के माताहारी क्लब और वासी के वेनटी पा का क्‍लब में डेटिंग एप वाली लड़कियों संग डेट पर आए युवकों को 23 से 61 हजार तक के बिल का भुगतान करना पड़ रहा है।

बिल अमाउंट देखकर आप हैरान हो सकते हैं, लेकिन ये सिर्फ इन क्लबों की कहानी नहीं है। यह ठगी का नया तरीका है, जो दिल्ली, गुरुग्राम, इंदौर, भोपाल, हैदराबाद, मुंबई और चेन्नई तक कमोबेश पूरे देश में जारी है।

अगर आप भी सिंगल हैं और डेटिंग एप पर हमसफर तलाश रहे हैं तो जरा सतर्क हो जाइए। डेटिंग एप या मैट्रिमोनियल साइड के स्कैम में फंसकर कई युवा और युवतियां अपने बैंक खाते खाली करवा चुके हैं। स्‍कैम कैसे होता है, कौन-कौन शामिल होता है और इससे कैसे बचा जा सकता है? यहां पढ़िए...

कैसे बिछाया जाता है ठगी का जाल?

स्‍कैम टाइप-1: हजारों का लंबा-चौड़ा बिल भरवाना

इन दिनों सोशल मीडिया पर इस तरीके चर्चा है। टिंडर और बंबल जैसे डेटिंग एप पर मिली लड़कियां किसी तरह आपको डेट पर जाने के लिए राजी करेगी। फिर किसी एक खास होटल या पब में चलने की जिद करेंगी। वहां जाने महंगी-महंगी ड्रिंक, खाना, और फायर शॉट जैसी चीजें ऑर्डर करेगी। आधे घंटे के अंदर ही हजारों का बिल बन चुका होता है।

फिर बिल आने के पहले या तुरंत बाद वॉशरूम जाने या कुछ इमरजेंसी आने का बहाना बनाकर निकल जाएंगी। इसके बाद आपके सामने रखा होगा हजारों रुपये का लंबा-चौड़ा बिल। अगर आप बिल पर सवाल उठाते हैं तो वहां वेटर और मैनेजर आपको बेइज्जत करेगा- 'कहेगा ऑर्डर करने से पहले मेन्‍यू नहीं देखा था क्‍या। अब बिल तो भरना ही होगा।'

अगर आप बिल नहीं भरते है तो आपके साथ वहां तैनात बाउंसर मारपीट करते हैं। आप लड़की को कॉल करेंगे तो कॉल पिक नहीं होगी या नंबर ब्लॉक हो चुका होगा। मजबूरन लड़कों को बिल भरना पड़ता है।

स्‍कैम टाइप-2 : 'पैसा दो, वरना रेप केस में अंदर'

रेप की धमकी देकर पैसे वसूलना। पुणे का रहने वाला एक अच्‍छे घर का लड़का टिंडर लड़की से मिला। लड़की ने होटल में मिलने के लिए दबाव बनाया तो लड़के ने मुंबई में फाइव स्‍टार होटल में कमरा बुक किया। होटल में लड़की पहले पहुंच चुकी थी और लड़का बाद में पहुंचा।

होटल के कमरे में आए दोनों को बमुश्किल 10 मिनट हुए थे कि दरवाजा नॉक हुआ। लड़की के परिचित एक युवक कमरे में आया। फिर दोनों मिलकर 10 लाख रुपये की मांग की।

धमकी देते हुए कहा कि अगर पैसे नहीं देगा तो रेप केस में जेल में डालवा देंगे। जब उसने मना किया तो दोनों ने मिलकर पीटा। किसी तरह लड़का अपनी जान बचाकर कमरे से बाहर आया। होटल में ड्रामा हुआ। पुलिस आई। बाद में जांच में पता चला कि वह लड़की इस तरह 30 से ज्यादा लोगों से पैसे वसूल चुकी थी।

यह भी पढ़ें -डेटिंग ऐप से संभल जाए! लड़की ने पहले कैफे में बुलाया, फिर वसूल लिए लाखों रुपये; ठगी का यह तरीका जान चौंक जाएंगे आप

स्‍कैम टाइप-3: मुसीबत हूं, मदद कीजिए

गुरुग्राम के एक युवक की डेटिंए एप पर एक लड़की से दोस्‍ती हुई। दोनों बात करने लगे। मुलाकात भी हुई। करीब एक महीना बीत जाने पर लड़की ने कहा कि उसका भाई बेंगलुरु में रहता है और एक्‍सीडेंट हो गया है। हालत सीरियस है। डॉक्‍टर ने कहा कि सर्जरी होगी। आठ लाख रुपये चाहिए। मेरे परिवार के पास पैसे नहीं हैं। प्‍लीज हो सके तो कुछ मदद कर दीजिए।

यकीन दिलाने के लिए लड़की ने एक्‍सीडेंट की फोटो भी भेजी, जिसमें गंभीर रूप से घायल एक युवक नजर आ रहा था। लड़के ने अपने अकाउंट से लड़की को तीन लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए। उसके कुछ घंटे बाद पता चला कि लड़की ने युवक को हर जगह से ब्‍लॉक कर अपना नंबर बंद कर दिया। बाद में पता चला कि एक्‍सीडेंट की जो फॉटो भेजी थी, वो भी लड़की की तरह फ्रॉड थी। 

61 हजार तक के बिल की सच्‍चाई क्‍या है?

समाजसेविका दीपिका नारायण भारद्वाज इस तरह की ठगी के मामलों के बारे में सिलसिलेवार कई ट्वीट किए हैं। 

दीपिका नारायण भारद्वाज जागरण से बातचीत में बताती हैं कि दिल्‍ली, गुरुग्राम, इंदौर, भोपाल, हैदराबाद और मुंबई से डेटिंग एप पर मिलने के बाद डेट पर इस तरह की ठगी के शिकार हुए कई लड़कों ने संपर्क किया।

इंदौर, दिल्‍ली, गुरुग्राम और हैदराबाद में जब पुलिस ने जांच-पड़ताल की तो पता चला कि यह पूरा का गिरोह काम कर रहा है। अकेले मुंबई से इस तरह के मामलों में 12 पीड़ितों ने उनसे संपर्क साधा है।

कौन हैं ये लड़कियां, क्‍या कानून का डर नहीं?

जवाब में दीपिका बताती हैं कि ये कोई हमसफर तलाशने वाली लड़कियां नहीं हैं। दरअसल,  ये क्‍लब अपनी सेल बढ़ाने के लिए एजेंसी हायर करते हैं। ये लड़कियों एजेंसियों के साथ इंंगेज होती हैं। एजेंसी इन लड़कियों के जरिए लड़कों को यहां बुलाते हैं। तब जाकर ये मोटे-मोटे बिल भरवाए जाते हैं।

वेटर और बाउंसर इन लड़कियों की मदद करते हैं। बाद में क्‍लब के कर्मचारी युवाओं को प्रताड़ित करते हैं। फिर ये युवक मजबूर होकर किसी तरह बिल भरकर बाहर आते हैं। कुछ नजरें चुराकर सोशल मीडिया पर शिकायत पोस्‍ट कर रहे हैं।

'मजे के लिए डेट पर गए थे, हम क्या करें'

दीपिका बताती हैं कि कुछ पीड़ित  हिम्मत जुटाकर अपनी पहचान छुपाते हुए डेटिंग स्‍कैम का भंडाफोड़ कर रहे हैं। कुछ पुलिस तक जाने की हिम्मत भी जुटाते हैं, लेकिन पुलिस अधिकारी उनकी शिकायत पर मामला दर्ज नहीं करते हैं। पुलिस अधिकारी कह देते हैं कि इसमें तो कोई क्राइम नहीं बनता है तुम अपने मजे के लिए डेट पर गए थे तो हम क्या कर सकते हैं।  

यह भी पढ़ें -Fraud Loan App: फेक लोन ऐप्स की ऐसे करें पहचान, इन रेड फ्लैग को भूल कर भी न करें नजरअंदाज