Move to Jagran APP

कोरोना वायरस के लक्षण मिलने पर चीन से लौटे पांच लोग आइटीबीपी कैंप से सफदरजंग अस्पताल शिफ्ट

आइटीबीपी के छावला कैंप में बने विशेष मेडिकल शिविर में रखे गए चीन से लौटे पांच लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने पर सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Updated: Tue, 04 Feb 2020 09:26 PM (IST)
Hero Image
कोरोना वायरस के लक्षण मिलने पर चीन से लौटे पांच लोग आइटीबीपी कैंप से सफदरजंग अस्पताल शिफ्ट
नई दिल्ली, एजेंसियां। आइटीबीपी के छावला कैंप में बने विशेष मेडिकल शिविर में रखे गए चीन से लौटे पांच लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने पर सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं, चीन से ही लाए गए और सेना के मानेसर कैंप से बेस अस्पताल में भर्ती कराए गए अन्य पांच लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि, तेलंगाना में कोरोना वायरस जैसे लक्षण पाए जाने पर और दो लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनको मिलाकर राज्य में अब तक कोरोना वायरस के संदिग्धों की संख्या 21 हो गई है, हालांकि, अभी किसी के संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है। आयुष मंत्रालय ने कोरोना वायरस के इलाज को लेकर जारी अपनी एडवाइजरी पर सफाई दी है।

ऐहतियात के तौर पर किया गया शिफ्ट

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) के अधिकारियों ने बताया कि ऐहतियात के तौर पर पांच लोगों को सफदरजंग अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। अभी इनके कोरोना वायरस से पीडि़त होने की पुष्टि नहीं हुई है, जांच कराई जा रही है। इनमें तीन पुरुष और दो महिलाएं शामिल हैं। आइटीबीपी के छावला कैंप में चीन से लाए गए 406 लोगों को विशेष तौर पर बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। आइटीबीपी के प्रवक्ता विवेक कुमार पांडेय ने कहा कि अब कैंप में 401 लोग हैं और उनकी अच्छी तरह से देखभाल की जा रही है।

सेना के डॉक्‍टर रख रहे नजर

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि कैंप में रखे गए सभी लोगों के खून के सैंपल लिए गए हैं और जांच के लिए एम्स और पुणे स्थित लैब को भेजा जा रहा है। वहीं, सेना के सूत्रों ने बताया कि मानेसर कैंप से जिन पांच लोगों को खांसी और जुकाम की शिकायत पर सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया था, उनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है यानी वो कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हैं। ये पांचों उन लोगों में शामिल थे, जिन्हें एयर इंडिया के दो विशेष विमान से चीन से निकाला गया था और सेना और आइटीबीपी के कैंपों में रखा गया है। अधिकारी ने बताया कि सेना के डॉक्टर और अधिकारी लगातार इन पर नजर बनाए हुए हैं।

सरकार ने कहा, आयुर्वेदिक तरीके सिर्फ सुझाव

आयुष मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वायरस के इलाज के संबध में उसने जो आयुर्वेदिक तरीके बताए थे, वह सिर्फ सुझाव थे और मुश्किल की घड़ी में किसी भी तरह के सुझाव का स्वागत किया जाना चाहिए। आयुष मंत्रालय की एडवाइजरी की माकपा समेत कई दलों और मेडिकल संस्थाओं ने आलोचना की थी।

एयरोब्रिज में होगी यात्रियों की स्क्रीनिंग

स्वास्थ्य सचिव प्रीति सुदान की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में देश के सभी सात अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर एयरोब्रिज को चीन, सिंगापुर, थाइलैंड और हांगकांग से आने वाले यात्रियों के स्क्रीनिंग के लिए इस्तेमाल करने का फैसला किया गया है। सुदान ने बताया कि देश के सभी 21 हवाई अड्डों, अंतरराष्ट्रीय बंदरगाहों और सीमाओं पर यात्रियों की स्क्रीनिंग कराई जा रही है।

मुंबई के अस्पताल में होगी कोरोना वायरस की जांच की सुविधा

महाराष्ट्र सरकार मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में कोरोना वायरस की जांच की सुविधा स्थापित करने पर विचार कर रही है, ताकि पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआइवी) पर भार कम हो सके। अभी यह सुविधा सिर्फ एनआइवी में ही है, जहां देश भर से आए नमूनों की जांच की जा रही है।