Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google Doodle: अपने जन्मदिन पर गूगल ने जारी किया डूडल, पढ़ें दुनिया को उंगली पर नचाने वाले सर्च इंजन की कहानी

सर्च इंजन गूगल ने दुनिया में अपने 25 साल पूरे कर लिए हैं। इस मौके पर गूगल ने बेहद खास डूडल जारी किया है। डूडल में गूगल ने अपने 25 साल को दर्शाया है। गूगल सर्च इंजन को चार सितंबर 1998 को अमेरिका के लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने डेवलप किया गया था। गूगल की शुरुआत एक गैराज से हुई थी।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Wed, 27 Sep 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
अपने जन्मदिन पर गूगल ने जारी किया खास डूडल

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क: गूगल आज लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। ऑफिस से लेकर पढ़ाई तक गूगल का इस्तेमाल किया जा रहा है। सर्च इंजन दिग्गज गूगल (Google) ने आखिरकार टेक्नोलॉजी की दुनिया में 25 साल पूरे कर लिए हैं। इस मौके पर गूगल ने बेहद खास डूडल जारी किया है। गूगल सर्च इंजन को चार सितंबर 1998 को अमेरिका के लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने डेवलप किया गया था।

गैराज से शुरू हुई थी गूगल

आज कोई भी इंटनरेट यूजर्स किसी भी प्रकार की जानकारी जुटाना चाहता है तो उसके दिमाग में सबसे पहले गूगल ही आता है। गूगल (Google) इंटरनेट यूजर्स के लिए एक जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गया है। क्या आपको पता है कि गूगल की शुरुआत एक गैराज से हुई थी लेकिन आज एक विशाल कंपनी बन चुकी है जो हजारों लोगों को नौकरी दे रही है।

लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने सुसान वोज्स्की के गैराज में व्यवसाय की स्थापना की। वे दोनों कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पीएचडी कर रहे थे। वहां, उन दोनों ने इस बात की जांच की कि वर्ल्ड वाइड वेब कैसे काम करता है और साथ ही वह सिस्टम जो इंटरनेट पर खोजबीन करके यह पता लगाएगा कि कौन से पेज दूसरों से जुड़े हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Google 25th Birthday Special: गैराज से शुरू हुआ था गूगल का सफर, आज है टॉप टेक कंपनी

Google को इसका नाम कैसे मिला?

कुछ सालों के बाद पेज और ब्रिन ने कंपनी का नाम बदलकर गूगल रख दिया। यहां तक ​​कि उन्होंने सुसान वोज्स्की से भी स्विच किया और 100,000 डॉलर की फंडिंग प्राप्त की। 2003 में, Google बाहर चला गया और अपने 1,000-कर्मचारी कार्यबल के लिए माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में सिलिकॉन ग्राफिक्स के स्वामित्व वाले एम्फीथिएटर टेक्नोलॉजी सेंटर में ट्रांसफर हो गया। तब से, इस स्थान को Googleplex कहा जाने लगा और अब यह कंपनी का सबसे बड़ा कार्यक्षेत्र क्षेत्र यानी ऑफिस है।