Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'वे जजों-सैनिकों और अधिकारियों की जातियां पूछते हैं', भाजपा का कांग्रेस से सवाल- जनगणना कैसे होगी?

भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने जाति जनगणना की मांग को लेकर संसद में तंज कसा। उन्‍होंने कहा कि जिसकी जाति का पता नहीं है वह गणना की बात करता है। अनुराग के इस तंज पर संसद से सड़क तक हंगामा बरपा हुआ है। राहुल गांधी और अखिलेश यादव तमतमा गए। वहीं दूसरी ओर भाजपा नेता भी कांग्रेस की प्रतिक्रयाओं पर पलटवार करने में जुट गए।

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Updated: Wed, 31 Jul 2024 07:15 PM (IST)
Hero Image
विपक्ष के नेता राहुल गांधी (बांए) और भाजपा नेता संबित पात्रा (दाएं)। फाइल फोटो

 जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। Anurag Thakur's caste attack on Rahul Gandhi: सड़क से संसद तक विपक्ष द्वारा उठाई जा रही जातिगत जनगणना की मांग के बीच भाजपा सांसद द्वारा राहुल गांधी की जाति पूछ लिए जाने से कांग्रेस आक्रोशित है। दूसरी ओर भाजपा की ओर से प्रतिप्रश्न किए गए हैं।

पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि जो व्यक्ति हिन्‍दुस्‍तान में सबकी जाति पूछ सकता है, उसकी जाति पूछने में क्या गड़बड़ी है? साथ ही पूछा कि यदि जाति पूछना अपमान है तो वह जातिगत जनगणना कैसे कराएंगे?

बिना नाम लिए बात कही तो एक को ही बुरा क्यों लगा?

भाजपा मुख्यालय में बुधवार को पत्रकारों से बातचीत में संबित पात्रा ने कहा कि जब से 18वीं लोकसभा शुरू हुई है, तब से 99 की संख्या और अहंकार का खेल दिखाई दे रहा है। राहुल गांधी का व्यवहार और उसके कारण उनकी पार्टी के सदस्यों का व्यवहार अक्षम्य है।

उन्होंने कहा कि मंगलवार को भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने जब अपना विषय रखा तो किसी का नाम नहीं लिया और कहा कि जिसकी जाति का पता नहीं, वह गणना की बात कर रहे हैं तो एक ही व्यक्ति को बुरा लगा, जबकि सदन में 543 सदस्य हैं।

'वे अधिकारियों की पूछते हैं जाति'

भाजपा प्रवक्ता ने कहा पिछले दिनों राहुल गांधी पत्रकारों से जाति पूछ रहे थे। प्रशासनिक अधिकारियों की जाति पूछी जा सकती है कि हलवा समारोह में किस-किस जाति के अधिकारी हैं। पात्रा ने आरोप लगाया कि वे जजों-सैनिकों की जातियां भी पूछते हैं और कहते हैं कि देश को जानने का अधिकार है कि किस जाति के लोग सर्वाधिक सैनिक के रूप में हैं।

यह भी पढ़ें -'न जात पर न पात पर, मुहर लगेगी हाथ पर', जाति मुद्दे को लेकर वित्तमंत्री का राहुल गांधी पर पलटवार

भाजपा प्रवक्ता ने कहा, 'कांग्रेस के सदस्यों ने संसद में चिल्ला-चिल्लाकर कहा कि यह पवित्र सदन है, यहां किसी की जाति नहीं पूछी जा सकती। जब सदन में नहीं पूछी जा सकती तो बाहर कैसे पूछी जा सकती है? क्या ये धरती पवित्र नहीं है, सिर्फ सदन ही पवित्र है?'

पात्रा ने आरोप लगाया कि चुनाव के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जाति को लेकर गलत टिप्पणी करने का कुत्सित प्रयास राहुल गांधी ने किया। साथ ही दावा किया कि पूर्व के चुनावों में जब राहुल गांधी सोमनाथ मंदिर गए थे, तब मीडिया में रिपोर्ट आई थी कि उन्होंने सोमनाथ मंदिर के रजिस्टर में अपना धर्म गैर-हिंदू लिखवाया था।

यह भी पढ़ें -जिनकी जाति का कुछ पता नहीं, वे भी जातिगत जनगणना की बात करते हैं; अनुराग ने कसा तंज तो आग बबूला हुए राहुल गांधी