Move to Jagran APP

तापमान में गिरावट: UP-बिहार से लेकर दिल्‍ली-एनसीआर तक कब से पड़ेगी जबरदस्‍त ठंड; मौसम विभाग ने दिया अपडेट

कुछ राज्‍यों में शुक्रवार सुबह हल्‍की-हल्‍की सर्दी का एहसास किया गया। लोग एसी और कूलर से दूरी बनाने लगे हैं। IMD की 11 अक्टूबर 2024 की रिपोर्ट के अनुसार हिमाचल उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर जैसे राज्यों में तापमान में तापमान में तेजी से गिरावट हो रही है। वहीं दक्षिण भारत में केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश की चेतावनी दी है। जानिए यूपी-बिहार और दिल्‍ली में कब शुरू होगी सर्दी...

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Updated: Fri, 11 Oct 2024 10:35 AM (IST)
Hero Image
उत्तर भारत में सर्दी की शुरुआत, दक्षिण में भारी बारिश की चेतावनी।

डिजिटल डेस्‍क, नई दिल्‍ली। देश के उत्तरी इलाकों में मौसम में बदलाव आया है। शुक्रवार सुबह हल्‍की-हल्‍की सर्दी का एहसास शुरू हो गया है, जिससे लोग एसी और कूलर से दूरी बनाने लगे हैं। रात में तापमान कम होने से सिर्फ पंखे में भी काम चल जा रहा है। हालांकि, दोपहर के समय में धूप के चलते दिन में हल्की गर्मी भी हो रही है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 11 अक्टूबर यानी आज से दिल्‍ली के न्यूनतम तापमान में हल्की गिरावट दर्ज हुई है। शुक्रवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। जल्द ही तापमान में तेजी से गिरावट की उम्मीद है।

किन राज्‍यों में हुई ठंड की शुरुआत?

आईएमडी के मुताबिक, उत्तर भारतीय राज्‍यों- हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में ठंड की शुरुआत होने लगी है। मध्य प्रदेश और गुजरात में भी तापमान में गिरावट शुरू हो गई है। गुजरात और महाराष्ट्र में बारिश कम होने की उम्मीद है।

आईएमडी ने जानकारी दी कि आने वाले हफ्तों में राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में भी तापमान में तेजी से गिरावट हो सकती है। विशेष रूप से हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना भी बढ़ रही है, जिससे उत्तरी भारत में ठंड का असर बढ़ सकता है।

किन राज्‍यों में हो सकती है बारिश?

आईएमडी के अनुसार, दक्षिण भारतीय राज्‍यों- केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में बारिश जारी रहेगी। आईएमडी की ओर से तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भी चेतावनी दी गई है।

वहीं दक्षिणी राज्य - केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में बारिश जारी रहेगी। तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भी चेतावनी दी गई है। जबकि पूर्वोत्तर राज्य - असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

बिहार में कैसा रहेगा मौसम?

देश के दक्षिण पश्चिम हिस्‍से में मानसून के कमजोर होने से दुर्गापूजा पर बिहार की राजधानी पटना समेत प्रदेश के कुछ जिलों में मौसम सामान्य बना रहेगा। हालांकि, उत्तरी बिहार में बारिश के आसार हैं। अगर ऐसा हुआ तो लोगों के लिए मेले का मजा किरकिरा हो सकता है। वहीं व्यापारियों को भी भारी घाटा सहना पड़ सकता है।

बिहार में दुर्गा पूजा के अवसर पर सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर व समस्तीपुर में दशहरा पर छिटपुट बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें - Bihar Weather Today: बिहार के 14 जिलों में मौसम बिगड़ने का अलर्ट