Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कल महाराष्ट्र बंद रहेगा: किसने किया आह्वान, क्‍या है वजह; क्‍या खुलेगा और कौन-सी सेवांए रहेंगी ठप?

Maharashtra Bandh 2024 Will schools colleges banks open on August 24?। भारत बंद के तीन बाद अब महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (MVA) ने ठाणे जिले के बदलापुर की घटना को लेकर 24 अगस्त को महाराष्ट्र बंद का आह्वान किया है। शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने इसकी जानकारी दी है। महाराष्ट्र बंद के दौरान राज्य में क्‍या-क्‍या खुलेगा और कौन-सी सेवाएं बंद रहेंगी यहां पढ़िए ...

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Updated: Fri, 23 Aug 2024 02:29 PM (IST)
Hero Image
Maharashtra Bandh on 24 August: महाराष्ट्र विकास अघाड़ी ने राज्‍य में 24 अगस्‍त को बंद आह्वान किया है।

 डिजिटल डेस्‍क, नई दिल्‍ली। महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (MVA) ने ठाणे जिले के बदलापुर के एक स्‍कूल में बच्चियों के साथ दुष्‍कर्म के मामले को लेकर 24 अगस्त को 'महाराष्ट्र बंद' का आह्वान किया है।  बुधवार को एक बैठक के दौरान इसका फैसला लिया गया। 

महाराष्ट्र विकास अघाड़ी के सहयोगी दल शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने कहा, महाराष्ट्र में लोग परेशान हैं। प्रदर्शनकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई हैं।  बदलापुर की घटना किसी और शहर में न हो, इसलिए एमवीए ने महाराष्ट्र बंद का आह्वान किया है।

शरद पवार की अगुवाई वाली एनसीपी (एसपी)-एससीपी नेता जितेंद्र आव्हाड ने कहा कि यह सरकार असंवैधानिक है। इस सरकार के शासनकाल में क्राइम में वृद्धि  हुई है। इसलिए महाराष्ट्र बंद आवश्यक है। वहीं कांग्रेस नेता बाळासाहेब थोरात ने कहा कि हमने बदलापुर की घटना को गंभीरता से लिया है। इसलिए 24 अगस्त को बंद का आह्वान किया गया है।

गूगल ट्रेंड में टॉप पर महाराष्ट्र बंद

महाराष्ट्र विकास अघाड़ी ने 24 अगस्त को महाराष्ट्र बंद आह्वान किया है। गूगल ट्रेंड में सुबह से ही महाराष्‍ट्र बंद टॉप ट्रेंड में बना हुआ है।

24 अगस्त को क्‍या-क्‍या बंद रहेगा?

इस बारे में सरकार की ओर से आधिकारिक तौर पर कोई भी दिशा-निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। हालांकि, एहतियातन स्‍कूल और कॉलेजों के बंद रह सकते हैं। 24 अगस्त को शनिवार है तो ज्यादातर सरकारी संस्थानों की छुट्टी होती है।  

क्या बसें और मेट्रो नहीं चलेगी?

महाराष्ट्र सरकार ने अभी बस और मेट्रो को लेकर भी कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं यिका है। यूं तो बस और मेट्रो का संचालन सामान्य दिनों की तरह ही होगा। अगर किसी तरह की अराजकता की स्थिति बनी तो बस और मेट्रो का संचालन रोका जा सकता है।

बैंक खुलेंगे या नहीं ?

24 अगस्त को महीने का चौथा शनिवार है, इसलिए देशभर में बैंक बंद रहेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नियमों के अनुसार,  महीने दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते है। इसके अलावा, रविवार, राष्ट्रीय अवकाश और क्षेत्रीय छुट्टियों पर भी बैंक बंद रहते हैं। 

गूगल पर क्‍या सर्च कर रहे लोग

लोग महाराष्‍ट्र बंद को लेकर गूगल पर - महाराष्ट्र विकास अघाड़ी, महाराष्‍ट्र बंद, महाराष्‍ट्र बंद क्‍यों बंद रहेगा जैसे कीवर्ड से सर्च कर रहे हैं।

तीन दिन पहले भारत बंद हुआ था

महाराष्ट्र बंद से तीन दिन पहले यानी 21 अगस्‍त को दलित और आदिवासी संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया था। दरअसल,ये संगठन एससी-एसटी आरक्षण में क्रीमीलेयर को लागू करने की इजाजत देने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ सड़कों पर उतरे थे।

यह भी पढ़ें -Bharat Bandh: ट्रेन पर रोक, इंटरनेट बंद... भारत बंद का बिहार-झारखंड समेत पूरे देश में कैसा रहा असर?

क्या कोई भी बंद का आह्वान कर सकता है?

भारत बंद या महाराष्ट्र बंद.. इसका मतलब देश या राज्य की कुछ सेवाओं जैसे- बस, दुकानें, टैक्सी आदि को बंद कर विरोध प्रदर्शन है। ऐसा लोग सरकार या किसी संस्था से अपनी मांगें मनवाने के लिए करते हैं।

गौर करने वाली बात यह है कि संविधान के अनुच्छेद 19 के अंतर्गत हर किसी को अपनी बात रखने और शांतिपूर्वक विरोध करने का अधिकार है। यानी बिना किसी हथियार के कहीं पर भी इकट्ठा होकर लोग शांतिपूर्वक विरोध जता सकते हैं। इसलिए कोई भी संस्था/संगठन/लोग 'भारत बंद' या बंद बुला सकते हैं।

क्‍या बंद या विरोध को लेकर सजा भी हो सकती है?

भारत बंद या महाराष्‍ट्र बंद अथवा किसी भी विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा करने और प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाने पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

यह भी पढ़ें - Bharat Bandh 2024: आज भारत बंद, क्‍या है वजह; क्‍या खुलेगा और कौन-सी सेवाएं रहेंगी ठप?