Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'रैपिड ट्रेन भविष्य के भारत की झलक', नमो भारत ट्रेन के उद्घाटन पर बोले PM मोदी; पूरे भरोसे के साथ कर दिया यह एलान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नमो भारत ट्रेन के उद्घाटन के मौके पर एलान किया कि दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों के लिए यह शहरी परिवहन का सबसे बड़ा माध्यम बनने जा रही है। पीएम ने कहा कि नमो भारत ट्रेन दुनिया में आर्थिक शक्ति के रूप में भारत के उभरने का एक प्रतीक भी है। उन्होंने इस दौरान कहा कि मैं आपसे कुछ मांगना चाहता हूं।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 20 Oct 2023 08:57 PM (IST)
Hero Image
रैपिडएक्स ट्रेन के उद्घाटन पर बोले PM मोदी

मनीष तिवारी, नई दिल्ली। आधुनिक, आरामदेह और अभूतपूर्व गति से लैस देश की पहली रैपिड ट्रेन को भविष्य के भारत की झलक बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यह एलान भी किया कि दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों के लिए यह शहरी परिवहन का सबसे बड़ा माध्यम बनने जा रही है। पीएम ने कहा कि नमो भारत ट्रेन दुनिया में आर्थिक शक्ति के रूप में भारत के उभरने का एक प्रतीक भी है।

पीएम मोदी ने खरीदा डिजिटल टिकट

इस रैपिड ट्रेन की डिजाइन स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा है और यह सामान्य रूप से 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर संचालित होगी। पीएम इस ट्रेन के पहले यात्री भी बने और उन्होंने इसका डिजिटल टिकट भी खरीदा। रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम के तहत दिल्ली-मेरठ लाइन पर साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक के 17 किलोमीटर लंबे प्राथमिकता वाले खंड में चलने वाली नमो भारत ट्रेन का उद्घाटन करते हुए मोदी ने अपनी सरकार की इस विशेषता को भी दोहराया। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिस योजना-परियोजना की वह नींव रखते हैं, उसका उद्घाटन भी करते हैं। यह विशेषता फिर जाहिर हुई। तीस हजार करोड़ रुपये की इस परियोजना की शुरुआत पीएम ने मार्च 2019 में की थी और यह तय समय से पहले ही संचालन के स्तर पर आ गई। वैसे दिल्ली-मेरठ रूट की पूरी 82 किलोमीटर लाइन का काम जून 2024 में पूरा होगा और पीएम ने बिना किसी हिचक के पूरे भरोसे के साथ यह एलान भी किया- मैं उस समय भी आपकी सेवा के लिए उपस्थित रहूंगा। यानी वह इसका लोकार्पण भी करेंगे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, कर्नाटक के सीएम सिद्दरमैया (वर्चुअल), केंद्रीय आवासन शहरी कार्य मंत्री हरदीप पुरी की मौजूदगी में पीएम ने नमो भारत ट्रेन का उद्घाटन करने के बाद वसुंधरा (गाजियाबाद) में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा जब धीरे से यह कहा कि दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस तो एक शुरुआत भर है तो पूरी सभा किसी बड़े एलान की आशा में उत्साहित हो गई।

पीएम ने इसके बाद एलान किया कि पहले चरण में तीन प्राथमिकता वाले रैपिड रूट दिल्ली-मेरठ, दिल्ली-गुरुग्राम-अलवर और दिल्ली-पानीपत में काम चल रहा है। उनकी सरकार आधुनिक शहरी परिवहन में तीन लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी। वैसे कुल मिलाकर रैपिड रेल के लिए आठ रूटों पर काम चल रहा है, जिसमें से तीन को प्राथमिकता में लिया गया है। पीएम ने कहा कि ये तीनों रूट यूपी, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के लाखों लोगों को प्रतिदिन सुगम-सुखद सफर का अहसास कराएंगे।

पीएम मोदी ने अशोक गहलोत की ली चुटकी

इस समय चुनावों से गुजर रहे राजस्थान के संदर्भ में पीएम ने यह चुटकी भी ली कि उनकी इस घोषणा से वहां के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की नींद खराब हो सकती है। कर्नाटक के सीएम इस कार्यक्रम में इसलिए उपस्थित थे, क्योंकि पीएम ने आज ही बेंगलुरु मेट्रो की दो नई लाइनों का भी उद्घाटन किया। पीएम ने दिल्ली-मेरठ के प्राथमिकता वाले खंड के उद्घाटन को ऐतिहासिक अवसर करार देते हुए कहा कि मौजूदा दशक पूरे देश में रेलवे के सिस्टम के कायाकल्प का गवाह बनेगा।

उन्होंने नमो भारत (रैपिड ट्रेन), वंदे भारत (लंबी दूरी की आधुनिक चेयर कार ट्रेनों की श्रृंखला), और रेलवे स्टेशन को आधुनिक स्वरूप देने के लिए चलाई जा रही अमृत भारत योजनाओं का जिक्र किया। पीएम ने कहा कि इनकी त्रिवेणी इस दशक के अंत तक देश में आधुनिक रेलवे सिस्टम का प्रतीक बन जाएगी। अपनी एक और महत्वाकांक्षी परियोजना पूरी हो जाने पर उत्साह और विश्वास से भरे पीएम ने जनसभा में मौजूद लोगों से पांच बार सीधा संवाद किया। मोदी ने कहा कि मैं छोटे सपने नहीं देखता और धीरे-धीरे चलना मेरी आदत नहीं है। मैं युवा पीढ़ी को आज एक गारंटी देता हूं कि इस दशक के अंत भारत की ट्रेनें दुनिया में सबसे अच्छी बन जाएंगी।

यह भी पढ़ें- Namo Bharat Train: PM Modi ने हरी झंडी दिखाकर बच्चों संग किया सफर, 'मोदी आया रे विकास लाया रे' के लगे नारे Photos Videos

पीएम ने इस समय चल रहे मां दुर्गा के उत्सव नवरात्र का विशेष रूप से उल्लेख करते हुए कहा कि आज की सफलता हम पर मां कात्यायनी की कृपा है। उन्होंने यह भी याद दिलाया कि आज जिस नमो भारत ट्रेन का संचालन हुआ है, उसकी ड्राइवर से लेकर सपोर्ट स्टाफ तक, सभी महिलाएं-बेटियां हैं। यह देश में बढ़ती महिला शक्ति का प्रमाण है। पीएम ने कहा कि देश तमाम क्षेत्रों में तेजी से प्रगति कर रहा है, जिसमें अंतरिक्ष भी शामिल है। पीएम ने कहा कि हम जल्द ही गगनयान में अंतरिक्ष यात्री भेजेंगे और स्पेस स्टेशन बनाएंगे। वह दिन दूर नहीं है जब भारत अपने यान में चांद में किसी भारतीय को भेजेगा।

मैं आपसे कुछ मांगना चाहता हूं- पीएम मोदी

अपने 40 मिनट के संबोधन के अंत में पीएम ने लोगों से कहा कि आज मैं आपसे कुछ मांगना चाहता हूं। आप अपनी साइकिल और स्कूटर भी संभालकर रखते हैं। यह ट्रेन आपकी है। आज वादा कीजिए कि आप सभी नमो भारत ट्रेन को एक खरोंच भी आने नहीं देंगे। पीएम ने कहा कि ट्रेन साफ-स्वच्छ और सुरक्षित रहे, यह आपकी जिम्मेदारी है। पीएम का यह कहना इसलिए अहम है, क्योंकि एक तो आधुनिक वंदे भारत ट्रेनों पर पथराव और उसे नुकसान पहुंचाने की कोशिशों के मामले सामने आए हैं और दूसरे, आम तौर पर लोग आधुनिक फीचरों से लैस ऐसे साधनों के रखरखाव के प्रति लापरवाही का भी प्रदर्शन करते हैं।

यह भी पढ़ें- Namo Bharat Train: इंतजार हुआ खत्म, कल से RapidX की सवारी कर सकेगी जनता, ये हैं खासियतें