Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rau Coaching Centre: लाखों में है राव कोचिंग सेंटर की फीस, इसी के बेसमेंट में डूबकर तीन IAS छात्रों की गई जान

Rau Coaching Centre राजेंद्र नगर स्थित कोचिंग सेंटर राव आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में जलभराव से तीन सिविल सेवा छात्रों की डूबने से मौत हो गई। हालांकि आपको ये जानकर काफी हैरानी होगी की राव कोचिंग सेंटर केवल नौ से 10 महीने के कोर्स के लिए डेढ लाख से अधिक की फीस लेता है। आइए जानें क्या है सेंटर के पूरे कोर्स की फीस।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Updated: Mon, 29 Jul 2024 11:53 AM (IST)
Hero Image
Rau Coaching Centre राव कोचिंग सेंटर में तीन छात्रों की हुई थी मौत। फोटो- (एएनआई)

जागरण डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Rau Coaching Centre दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित कोचिंग सेंटर राव आईएएस स्टडी सर्किल (Raus coaching center) के बेसमेंट में जलभराव से तीन सिविल सेवा छात्रों की डूबने से मौत हो गई। हालांकि, आपको ये जानकर काफी हैरानी होगी की राव कोचिंग सेंटर केवल नौ से 10 महीने के कोर्स के लिए डेढ लाख से अधिक की फीस लेता है।

ये है पूरा फीस स्ट्रक्टर

राव कोचिंग सेंटर की वेबसाइट के अनुसार, हर कोर्स की समय अवधि के तहत अलग फीस है।

  • सामान्य अध्ययन (प्री और मेन्स) की कुल फीस 1 लाख 75 हजार 500 रुपये (ऑफलाइन) और 95,500 रुपये (लाइव-ऑनलाइन) की है।
  • छह महीने के वैकल्पिक विषयों के पाठ्यक्रम की फीस 55,500 रुपये (ऑफलाइन) और 45,500 रुपये (लाइव-ऑनलाइन) की है।
  • तीन महीने के सिविल सेवा योग्यता परीक्षा (CSAT) कोचिंग कोर्स की फीस 18,500 रुपये (ऑफलाइन) और 12,500 (लाइव-ऑनलाइन) है।

कैसे हुई छात्रों की मौत 

पुलिस ने बताया कि दिल्ली अग्निशमन विभाग को शनिवार शाम करीब 7 बजे राव आईएएस स्टडी सेंटर और करोल बाग इलाके में जलभराव की सूचना मिली थी। पुलिस को बताया गया कि दो या तीन छात्र बाढ़ वाले बेसमेंट में फंसे हुए हैं। 

पुलिस जब मौके पर पहुंची तो उन्होंने बेसमेंट में काफी पानी भरा हुआ पाया। जब पानी को बाहर निकालने का प्रयास किया गया तो शुरुआत में बाधा आई, क्योंकि बारिश का पानी बेसमेंट में जाता जा रहा था।

हालांकि, जब सड़क से पानी कम हुआ, तो पानी के स्तर 12 फीट से घटकर आठ फीट तक हो गया। पानी कम होने के बाद पता चला की तीन छात्रों की मौत हो गई और उनके शवों को बाहर निकाला गया।

30 छात्र पानी में फंसे थे

पुलिस ने घटना का विवरण देते हुए बताया कि कोचिंग सेंटर में लगभग 30 छात्र थे, जिनमें से 14 को बचा लिया गया और अस्पताल ले जाया गया, जबकि अन्य खुद बच निकल गए थे।

इन तीन छात्रों की हुई मौत

जिन तीन छात्रों की मौत हुई उनमें उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर की श्रेया यादव, तेलंगाना की तान्या सोनी और केरल के एर्नाकुलम के निविन दलविन शामिल हैं।