Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India-Canada Row: कनाडा में अलगाववादी ताकतों और हिंसा पर बोले एस जयशंकर, दूतावासों हमलों पर जताई चिंता

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडा में अलगाववादी ताकतों हिंसा और उग्रवाद से जुड़े अपराधों के बारे में बात की। साथ ही उन्होंने भारतीय राजनयिकों को धमकियों और भारतीय वाणिज्य दूतावासों पर हमलों पर भी चिंता जताई। आगे एस जयशंकर ने बताया कि कनाडा से संचालित होने वाले संगठित अपराध और नेतृत्व के बारे में वहां की सरकार को बहुत सारी जानकारी दी हैं।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Wed, 27 Sep 2023 06:48 AM (IST)
Hero Image
कनाडा में अलगाववादी ताकतों और हिंसा पर बोले एस जयशंकर

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क: इन दिनों भारत और कनाडा के रिश्तों में काफी तल्खी देखी जा रही है। इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडा में अलगाववादी ताकतों, हिंसा और उग्रवाद से जुड़े अपराधों के बारे में बात की। साथ ही उन्होंने भारतीय राजनयिकों को धमकियों और भारतीय वाणिज्य दूतावासों पर हमलों पर भी चिंता जताई।

न्यूयॉर्क में 'काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस' में एस जयशंकर में बोलत हुए कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, कनाडा ने वास्तव में अलगाववादी ताकतों, संगठित अपराध, हिंसा और उग्रवाद से संबंधित बहुत सारे संगठित अपराध देखे हैं। वे सभी यहां बहुत गहराई में हैं। आगे बोले कि भारत सरकार ने कनाडा सरकार को अपराध के बारे में बहुत सारी जानकारी प्रदान की हैं।

राजनयिकों को धमकी दी गई, दूतावासों पर हमले हुए

आगे एस जयशंकर ने बताया कि कनाडा से संचालित होने वाले संगठित अपराध और नेतृत्व के बारे में वहां की सरकार को बहुत सारी जानकारी दी हैं। कुछ आतंकवादी नेता हैं, जिनकी पहचान कर ली गई है। आगे कनाडा में भारतीय दूतावास हमलों पर चिंता जताते हुए कहा कि हमारे राजनयिकों को धमकी दी गई है, हमारे वाणिज्य दूतावासों पर हमला किया गया ये बड़ा चिंता का विषय है।

यह भी पढ़ें- एस जयशंकर बोले 'जब हम कहते हैं, एक विश्व, एक परिवार तो दुनिया हम पर विश्वास करती है'

साथ ही कहा कि इनमें से बहुत कुछ को अक्सर उचित ठहराया जाता है, क्योंकि यह कहा जाता है कि लोकतंत्र इसी तरह काम करता है। यदि कोई मुझे इस बारे में बताता है, तो इसे कनाडा तक सीमित रखने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर कोई घटना है जो एक मुद्दा है और कोई मुझे एक सरकार के रूप में कुछ विशिष्ट जानकारी देता है, तो मैं उस पर गौर करूंगा।

हरदीप निज्जर की हत्या पर कही ये बात

पीएम ट्रूडो के आरोपों के संबंध में, जयशंकर ने आश्वासन दिया कि अगर कनाडाई पक्ष खालिस्तानी नेता हरदीप निज्जर की हत्या के संबंध में विशेष जानकारी प्रदान करता है तो भारतीय पक्ष कार्रवाई करेगा। उन्होंने कहा कि हमने कनाडाई लोगों से कहा कि यह भारत सरकार की नीति नहीं है। दूसरे, हमने कहा कि यदि आपके पास कुछ विशिष्ट है और यदि आपके पास कुछ प्रासंगिक है, तो हमें बताएं। हम इसे देखने के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें - अमेरिका से जयशंकर का ट्रूडो को जवाब, 'यह भारत की नीति नहीं है, सबूत दीजिए'

पीएम ट्रूडो ने किया था दावा

विशेष रूप से, कनाडा ने अभी तक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के दावे का समर्थन करने के लिए कोई सार्वजनिक सबूत उपलब्ध नहीं कराया है। पिछले हफ्ते की शुरुआत में, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक बयान दिया था जिसमें भारत सरकार पर खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया गया था। हालांकि उनके इस दावे को भारत ने सिरे से खारिज कर दिया था और इसे बेतुका बताया था।