Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sardar Patel Birth Anniversary: राष्ट्रपति मुर्मू, पीएम मोदी ने सरदार पटेल को किया याद, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर दिलाई देश को एकता की शपथ

राजधानी के पटेल चौक पर आयोजित एक विशेष समारोह में राष्ट्रपति धनखड़ शाह और अन्य लोगों ने भारत के पहले गृह मंत्री की जयंती पर उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की जिसे राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। एक्स पर एक पोस्ट में शाह ने कहा कि भारत की एकता और समृद्धि सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन का एकमात्र उद्देश्य था।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Tue, 31 Oct 2023 08:23 AM (IST)
Hero Image
सरदार वल्लभभाई पटेल की 148वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं।

पीटीआई, नई दिल्ली। सरदार वल्लभभाई पटेल की 148वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने मंगलवार को गुजरात के केवड़िया में राष्ट्रीय एकता दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस मौके पर पीएम मोदी ने देश को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई, जिसमें मौजूद लोगों ने देश की एकता, अखंडता और सुरक्षा में अपना योगदान देने का संकल्प लिया।

केवड़िया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर राष्ट्रीय एकता दिवस परेड किया गया। जिसमें सबसे पहले विभिन्न राज्यों के पुलिस बलों ने हिस्सा लिया। इसके बाद सीमा सुरक्षा बल की टुकड़ी परेड में शामिल हुई। वहीं, नई दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कई गणमान्य लोगों ने सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की।

पीएम मोदी ने दी भावभीनी श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने पटेल को याद करते हुए एक्स पोस्ट पर लिखा, "सरदार पटेल की जयंती पर हम उनकी अदम्य भावना, दूरदर्शी राजनेता और असाधारण समर्पण को याद करते हैं, जिसके साथ उन्होंने हमारे देश की नियति को आकार दिया। राष्ट्रीय एकता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता हमारा मार्गदर्शन करती रहती है। हम उनकी सेवा के सदैव ऋणी रहेंगे।"

यह भी पढ़ें: सरदार पटेल की जयंती पर आज 'मेरा युवा भारत' लॉन्च करेंगे PM मोदी, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर मनाएंगे नेशनल यूनिटी डे

1875 में गुजरात में जन्मे पटेल एक वकील थे और स्वतंत्रता संग्राम के दौरान एक प्रमुख कांग्रेस नेता और महात्मा गांधी के सहयोगी के रूप में उभरे। स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री के रूप में उन्हें अपने अनुनय और दृढ़ता के मिश्रण से सैकड़ों रियासतों को संघ में एकजुट करने का श्रेय दिया जाता है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जयंती पर लौहपुरुष को किया याद

राजधानी के पटेल चौक पर आयोजित एक विशेष समारोह में राष्ट्रपति, धनखड़, शाह और अन्य लोगों ने भारत के पहले गृह मंत्री की जयंती पर उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की, जिसे 'राष्ट्रीय एकता दिवस' के रूप में भी मनाया जाता है।

'एक्स' पर एक पोस्ट में शाह ने कहा कि भारत की एकता और समृद्धि सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन का एकमात्र उद्देश्य था। शाह ने कहा कि अपनी दृढ़ इच्छा शक्ति, राजनीतिक ज्ञान और कड़ी मेहनत से पटेल ने 550 से अधिक रियासतों में विभाजित भारत को एक एकजुट राष्ट्र बनाने के लिए काम किया था।

यह भी पढ़ें: Meri Mati Mera Desh: PM मोदी आज करेंगे 'मेरा युवा भारत' की लॉन्चिंग, अमृत कलश यात्रियों को भी करेंगे संबोधित

उन्होंने 'एक्स' पोस्ट पर कहा, "देश के पहले गृह मंत्री के रूप में सरदार साहब का राष्ट्र के प्रति समर्पित जीवन और राष्ट्र-निर्माण कार्य हमें सदैव प्रेरित करते रहेंगे। लौह पुरुष सरदार पटेल को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि और राष्ट्रीय एकता दिवस पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं।"

पटेल चौक पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने वालों में दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना और विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी सहित कई अन्य लोग शामिल थे।

सीएम योगी ने सरदार पटेल को दी श्रद्धांजलि

सरदार पटेल की जयंती पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। रक्षा मंत्री और सीएम योगी ने लखनऊ में राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह में रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी द‍िखाई।

देशभर में आज का द‍िन राष्ट्रीय एकता दिवस घोष‍ित कर रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें छात्र, युवा और एथलीट सहित बड़ी संख्या में लोग भाग ले रहे हैं। इस दौरान राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा तथा देश की आंतरिक सुरक्षा में योगदान के लिए शपथ भी ली जाएगी।