Move to Jagran APP

Somalia Terrorist Attack: आंत‍कियों ने पहले भी खेला है खूनी खेल, इन आतंकी घटनाओं के बारे में जान दहल जाएगा दिल

Somalia Terrorist Attack सोमालिया में हुए इस आतंकी हमले से लोगों के जेहन में पहले हो चुकी इस तरह के कुछ बेहद भयानक आतंकी हमलों की दहशत भरी यादें ताजा हो गई हैं। यहां दुनिया में पहले हुई कुछ ऐसी ही आतंकी घटनाओं का जिक्र किया गया है।

By Arijita SenEdited By: Updated: Sat, 20 Aug 2022 04:58 PM (IST)
Hero Image
आंतकियों ने दुनिया के किसी भी कोने को नहीं छोड़ा है और हजारों की जानें ली हैं

नई दिल्‍ली, जागरण डिजिटल डेस्‍क। सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में शुक्रवार देर रात आतंकी संगठन अल शबाब (Al Shabab) ने एक होटल में हमला किया, जिसमें करीब 12 लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग गंभीर रूप ये घायल हुए हैं। सोमालिया में हुए इस आतंकी हमले से लोगों के जेहन में पहले हो चुकी इस तरह के कुछ बेहद भयानक आतंकी हमलों की दहशत भरी यादें ताजा हो गई हैं।

इसमें अमेरिका में 9/11 हमला, मुंबई में 26/11 हमला, पेरिस में हुए आतंकी हमले, अफगानिस्तान में हुआ आतंकी हमला, बेसलान स्‍कूल में हुआ आतंकवादी हमला, 11 जुलाई 2006 में मुंबई में ट्रेन बम ब्लास्ट जैसी वारदातें शामिल हैं। ये कुछ ऐसी भयावह यादें हैं जो रूह को कंपा देती है। आइए इनके बारे में कुछ विस्‍तार से जानते हैं-

अमेरिका में 9/11 हमला- 11 सितंबर 2001 को को दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका पर हुए आंतकी हमले से पूरी दुनिया दहल गई थी। हमले को अलकायदा ने अंजाम दिया था। आतंकियों ने न्‍यूयॉर्क में वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर को निशाना बनाया था। इसमें करीब तीन हजार लोगों की मौत हुई थी।

मुंबई में 26/11 हमला- इस श्रेणी में मुंबई आतंकी हमले को कौन भुला सकता है। नवंबर, 2008 में मायानगरी में ताजमहल पैलेस होटल, नरीमन हाउस, मेट्रो सिनेमा और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस सहित अन्य स्थानों पर आतंकियों ने तबाही मचाई थी। हमले की जिम्‍मेदारी पाकिस्तान में मौजूद जिहादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा ने ली थी। इसमें हमले में भी 166 लोगों के मारे जाने की खबर है जिसमें दूसरे देशों के नागरिक भी शामिल हैं।

पेरिस में हुए हमले- आतंकवादियों की नजर से यूरोप में देश फ्रांस भी नहीं बच पाया है। यहां की राजधानी पेरिस में 13 नवंबर, 2015 को नेशनल स्टेडियम के बाहर एक रेस्टोरेंट और कॉन्सर्ट हॉल में हुई गोलीबारी और धमाकों की चपेट में आकर 120 से अधिक लोगों की मौत हुई थी। उस दौरान स्‍टेडियम के अंदर मैच चल रहा था। इतना ही नहीं, खूंखार आतंकियों ने बैटाक्लां म्यूजिक हॉल में रॉक कॉन्सर्ट देखने गए लोगों को भी नहीं बख्‍शा और 100 से ज्यादा लोगों को मौत की नींद सुला दिया था। आतंकी संगठन आईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी।

अफगानिस्‍तान आतंकी हमला- 23 नवंबर, 2014 को अफगानिस्‍तान की धरती भी आतंकी हमले से दहल उठी थी। इस दिन वॉलीबॉल मैच देख रहे 60 से अधिक लोगों पर आत्‍मघाती हमलावर ने हमला कर दिया था और सभी 60 लोगों की जान ले ली थी।

बेसलान स्‍कूल आतंकी हमला- रूस के बेसलान स्‍कूल में हुए इस आतंकी हमले में इसमें स्‍कूल के भीतर बच्‍चों समेत 1100 लोग करीब तीन दिन तक बंधक बनाकर रखे गए थे। बाद में स्‍कूल में सैन्‍य अभियान चलाया गया जिसमें 385 लोगों की मौत हुई। इसमें आतंकी भी शामिल रहे।

मुंबई ट्रेन ब्‍लास्‍ट- इस दिन आतंकवादियों ने मांटुगा रोड, माहिम, बांद्रा, खोर रोड, जोगेश्वरी, बोरिवली समेत कई जगहों पर मुंबई की लोकल ट्रेनों में धमाके किए। इन सभी जगहों में बम प्रेशर कुकर में प्‍लांट किए गए थे। इसमें भी 200 से अधिक लोगों की अपनी जान गंवानी थीं। सैंकड़ों की संख्‍या में लोग घायल भी हुए थे।