Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget 2024 में चार जातियों पर फोकस, यहां पढ़िए किसे दी क्‍या सौगात

Union Budget 2024 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी एक फरवरी को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश किया। इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चार जातियों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। वित्त मंत्री ने संसद में पेश बजट के दौरान कहा कि गरीबों महिलाओं युवाओं और किसानों की आवश्यकताएं आकांक्षाएं और कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Updated: Thu, 01 Feb 2024 12:27 PM (IST)
Hero Image
संसद में बजट पेश करती वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण।.

डिजिटल डेस्क, नई दिल्‍ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी एक फरवरी को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश किया। अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, इसलिए यह अंतरिम बजट है। इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चार जातियों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है।

वित्त मंत्री ने संसद में पेश बजट के दौरान कहा कि गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों की आवश्यकताएं, आकांक्षाएं और कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

गरीबों के लिए सरकारी योजनाएं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए बताया...

  • हमारी सरकार के 10 साल के कार्यकाल में करीब 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं।
  • 78 लाख स्ट्रीट वेंडर को मदद दी गई है।
  • मत्स्य संपदा योजना से 55 लाख लोगों को नया रोजगार मिला।
  • पीएम आवास योजना के तहत तीन करोड़ घर बनाए गए हैं।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत अगले 5 साल में ग्रामीण इलाकों में दो करोड़ घर बनाए जाएंगे।
  • सरकार मध्‍यमवर्गीय लोगों के लिए भी आवासीय योजना लाएगी।

महिलाओं को बनाया जा रहा आत्मनिर्भर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में बताया कि पिछले 10 वर्षों में सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए बहुत सारे कार्य किए गए हैं। पीएम आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में 70% से अधिक घरों की मालकिन महिलाएं हैं।

उन्होंने बताया कि मुद्रा योजना के अंतर्गत महिलाओं को 30 करोड़ रुपये से अधिक ऋण दिए गए हैं। करीब एक करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बन चुकी हैं। अब हमारी सरकार का लक्ष्य तीन करोड़ लखपति दीदी बनाने का है। इस योजना से महिलाओं के जीवन में बदलाव और आत्मनिर्भरता आई है।

वित्त मंत्री के मुताबिक, हमारी सरकार सर्वाइकल कैंसर के टीकाकरण पर ध्यान देगी। मातृ और शिशु देखरेख की योजनाओं को व्यापक कार्यक्रम के अंतर्गत लागू किया जाएगा। 9-14 साल की लड़कियों के टीकाकरण पर ध्यान दिया जाएगा।

सीतारमण ने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्‍हें उनके अधिकार दिलाने के लिए तीन तलाक को गैरकानूनी घोषित किया है। महिलाओं को संसद में आरक्षण देने के लिए कानून लाया गया है।

किसानों को सौगात

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश करते हुए बताया कि चार करोड़ किसानों को पीएम फसल बीमा योजना का लाभ दिया जा रहा है। पीएम किसान योजना से 11.8 करोड़ लोगों को आर्थिक मदद मिली है। आम लोगों के जीवन में बदलाव लाने का प्रयास किया जा रहा है।

युवाओं के लिए भी खुले अवसर

युवाओं को सशक्त बनाने पर भी काम किया है। 3000 नए आईटीआई खोले गए हैं। 54 लाख युवाओं को कौशल योजना के तहत प्रशिक्षित किया गया है। एशियाई खेलों में भारत के युवाओं को कामयाबी मिली है।

यह भी पढ़ें -Budget 2024: बजट में मध्यम वर्ग के लिए बड़ी सौगात, आवास योजना को लेकर सरकार ने कर दिया ये एलान

यह भी पढ़ें -Budget 2024: देश में एक करोड़ 'लखपति दीदी', बजट में महिलाओं के लिए किए गए कई बड़े एलान

यह भी पढ़ें - Budget 2024: दो करोड़ लोगों को मिलेगा घर, किसानों; महिलाओं और मिडिल-क्लास को बजट में क्या मिला, पढ़ें मोदी सरकार के बड़े एलान