Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ex ISI Chief: कौन है फैज हमीद? पाकिस्‍तान में पहली बार पूर्व आईएसआई प्रमुख का कोर्ट मार्शल होगा; क्‍या है पूरा मामला

पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी के पूर्व प्रमुख फैज हमीद सेना ने गिरफ्तार कर कोर्ट मार्शल की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पाकिस्तान में किसी आईएसआई चीफ के साथ इस तरह की कार्रवाई पहली बार हो रही है। फैज हमीद को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान करीबी माना जाता है। यहां पढ़िए किस मामले हो रहा है हमीद का कोर्ट मार्शल..

By Deepti Mishra Edited By: Deepti Mishra Updated: Tue, 13 Aug 2024 04:32 PM (IST)
Hero Image
Ex ISI Chief Faiz Hameed: पूर्व आईएएस प्रमुख फैज हमीद। फाइल फोटो

डिजिटल डेस्‍क, नई दिल्‍ली। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) के पूर्व चीफ लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद को हाउसिंग घोटाले के मामले में सोमवार को हिरासत में लिया गया। अब पाकिस्तानी आर्मी हामिद का कोर्ट मार्शल करेगी। हमीद के खिलाफ यह कार्रवाई सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद की गई है।

पाकिस्तान के इतिहास में यह पहली हुआ है कि किसी आईएसआई के पूर्व प्रमुख को किसी मामले में गिरफ्तार किया गया है। फैज को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पार्टी का करीबी माना जाता है।

बताया जाता है कि इमरान खान अपने प्रधानमंत्री कार्यकाल में हामिद को एक्सटेंशन देना चाहते थे, लेकिन तालिबान से उसकी नजदीकियों के चलते तत्कालीन सेना प्रमुख के विरोध करने पर यह संभव नहीं हो पाया।

कौन है फैज हमीद?

फैज हमीद (Faiz Hameed) पाकिस्‍तानी सेना का रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल है। पाकिस्‍तानी सेना के उन अफसरों की गिनती उंगलियों पर की जा सकती है, जो दो अलग-अलग कोर के कमांडर रहे। पाकिस्तान बनने से लेकर अब तक सिर्फ 11 लेफ्टिनेंट जनरलों ने एक से अधिक कोर की कमान संभाली।

इन 11 में से एक बलूच रेजिमेंट के लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद है। हामिद साल जून 2019 से लेकर नवंबर 2021 तक पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई का डायरेक्टर जनरल रहा।

हमीद का जन्म पाकिस्तान के चकवाल स्थित लतीफाल गांव में हुआ था। उसने 1987 में पाकिस्तान मिलिट्री एकेडमी को ज्वॉइन की। फिर क्योटा के कमांड एंड स्टाफ कॉलेज से ग्रेजुएशन किया। बाद में उसे पाकिस्तानी सेना की बलूच रेजिमेंट में कमीशन किया गया था।

क्या था टॉप सिटी हाउसिंग घोटाला?

टॉप सिटी हाउसिंग सोसाइटी के प्रबंधन ने 2023 में फैज हामिद पर उसके मालिक मोइज खान के ऑफिस और घर पर छापेमारी करने और घूस लेने के आरोप लगाए। इन आरोपों पर संज्ञान लेते हुए सुप्रीम कोर्ट हाउसिंग सोसायटी के मालिक मोइज को रक्षा मंत्रालय में शिकायत दर्ज कराने के लिए कहा था।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरोपों की जांच के लिए सेना ने अप्रैल में एक मेजर जनरल के नेतृत्व में एक जांच कमेटी गठित की।

पांच अरब रुपये की रिश्वत ली

फैज ने अल कादिर ट्रस्ट स्कैम केस में पांच अरब रुपये की रिश्वत ली थी। इसका पर्दाफाश इमरान सरकार में मंत्री रहे और उनके दोस्त फैजल वावडा ने किया था। बता दें कि अल कादिर ट्रस्ट स्कैम वही मामला है, जिसमें पिछले साल 9 मई को इमरान को गिरफ्तार हुए थे।

फैज पर आरोपों की लिस्ट लंबी

पिछले साल मार्च की बात है। पाकिस्तान के पूर्व गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने कहा था कि फैज हमीद और उसके भाई के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति रखने और कथित भ्रष्टाचार के मामले में जांच चल रही है। उस पर सेवानिवृत्ति के बाद पाकिस्तानी सेना के नियमों के उल्लंघन करने का भी आरोप लगा। इतना नहीं, उस पर आईएसआई चीफ के तौर पर पद के दुरुपयोग का आरोप लगा था।

सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा?

14 नवंबर 2023 को पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए कहा था कि फैज हमीद पर लगे आरोप बेहद गंभीर हैं, उन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। अगर फैज दोषी साबित होते हैं तो इससे देश की संस्थाओं की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचेगा।

आईएसआई क्‍या है?

आईएसआई पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी है, जो राष्ट्रीय व अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर सैन्‍य सूचनाएं जुटाती है। वॉशिंगटन स्थित फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट के एक अध्ययन के मुताबिक, मुखबिर और सूचना देने वाले लोग को छोड़ दें तो आईएसआई में 10 हजार से ज्‍यादा अफसर और स्‍टाफ सदस्‍य हैं।

यूं तो हर देश की अपनी खुफिया एजेंसी होती है, लेकिन पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई देश की सुरक्षा के नाम पर आए दिन आतंकवाद को बढ़ावा देती है। कई आतंकी हमलों में उसका हाथ होने के आरोप लगे हैं।

ISI क्‍यों ट्रेंड में है?

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के पूर्व चीफ लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद को सोमवार को हाउसिंग घोटाले के मामले में हिरासत में लिया गया। तभी से यह गूगल ट्रेंड में बना हुआ है।

कोर्ट मार्शल क्या होता है?

कोर्ट मार्शल एक न्यायिक प्रक्रिया है। इसमें सैन्‍य कर्मियों/अधिकारियों पर सेना के नियमों का उल्लंघन करने के लिए मुकदमा चलाया जाता है। कोर्ट मार्शल की प्रक्रिया के दायरे में थल सेना, वायुसेना और नौसेना के अधिकारी व जवान आते हैं।

इसमें एक जज और सैन्य अधिकारियों का एक पैनल मामले की सुनवाई कर फैसला सुनाता है। आरोपी को वकील की मदद लेने का अधिकार होता है और उसे अपनी बात रखने का पूरा मौका दिया जाता है।

कोर्ट मार्शल तीन प्रकार का होता है...

1.जनरल कोर्ट मार्शल

सबसे गंभीर और उच्च स्तर का कोर्ट मार्शल होता है, जिसमे गंभीर अपराधों के मामलों की सुनवाई की जाती है। इसमें सजा के तौर पर मौत, उम्रकैद या बर्खास्तगी शामिल हो सकती है।

2. डिस्ट्रिक्ट कोर्ट मार्शल

इसके तहत कम गंभीर अपराधों की सुनवाई की जाती है, जिसमें छोटे दंड दिए जाते हैं। जैसे- कुछ महीनों से लेकर कुछ सालों की जेल की सजा या पदावनति (डिमोशन )।

3. फील्ड जनरल कोर्ट मार्शल

यह युद्ध के समय या आपातकालीन परिस्थितियों में आयोजित किया जाता है, जब तत्काल निर्णय की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें: बलूचिस्तान में 20 साल से गायब हो रहे लोग, गुमशुदाओं की मिल रही लाशें; पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों पर लगे गंभीर आरोप

भारत के साथ-साथ कहां किया जा सर्च?

पूर्व ISI चीफ फैज हमीद के बारे में भारत, पाकिस्‍तान, संयुक्‍त अरब अमीरात, ब्रिटेन और कनाडा समेत कई देशों में सर्च किया जा रहा है।

टॉप-10 सेनाओं में शामिल है पाक सेना

पाकिस्तानी आर्मी सशस्त्र सेनाओं की सबसे बड़ी शाखा है। इसका मुख्य उद्देश्य देश की बाहरी सुरक्षा सुनिश्चित करना और आंतरिक खतरों से निपटना है। इसकी स्थापना 14 अगस्त 1947 को पाकिस्तान के अस्तित्व में आने के साथ हुई थी। मुख्यालय को रावलपिंडी में है। दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेनाओं की सूची में यह पाकिस्तान सेना 9वें नंबर पर है।

बता दें कि भारत की सेना दुनिया की चौथी सबसे शक्तिशाली सेना है। साल 2024 में जारी किए गए ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स के अनुसार, भारत 2006 से लगातार चौथे नंबर पर बना हुआ है। भारत से पहले अमेरिका, रूस, और चीन क्रमशः पहले, दूसरे और तीसरे पायदान पर हैं।

यह भी पढ़ें -Pakistan: पाकिस्तानी सेना की हिरासत में पूर्व ISI चीफ फैज हमीद, कोर्ट मार्शल की तैयारी शुरू