Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महिला क्रिकेटर्स को मिलेगी पुरुषों के बराबर मैच फीस, NCW बोला- एक नए युग की शुरुआत

Indian Cricketer Salary देश में अब महिला क्रिकेटर्स को भी पुरुष क्रिकेटर्स के बराबर मैच फीस मिलेगी। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने गुरुवार को इसका एलान किया। इसी बीच बीसीसीआई के फैसले की एनसीडब्ल्यू ने तारीफ की है।

By AgencyEdited By: Manish NegiUpdated: Thu, 27 Oct 2022 03:36 PM (IST)
Hero Image
महिला क्रिकेटर्स को मिलेगी पुरुषों के बराबर मैच फीस

नई दिल्ली, एजेंसी। बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट (बीसीसीआई) ने गुरुवार को बड़ा एलान किया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बताया कि अब से महिला और पुरुष क्रिकेटर्स को एक समान मैच फीस मिलेगी। वहीं, राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने बीसीसीआई के फैसले की तारीफ की है।

महिला क्रिकेटर्स के लिए ऐतिहासिक फैसला- NCW

एनसीडब्ल्यू ने कहा कि महिला क्रिकेटर्स को अपने पुरुष समकक्षों के बराबर मैच फीस मिलना समान अवसरों के एक नए युग की शुरुआत है। आयोग ने कहा कि यह लैंगिक समानता हासिल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति है। एनसीडब्ल्यू की चेयरपर्सन रेखा शर्मा ने इसे देशभर की महिला क्रिकेटर्स के लिए बड़ी जीत बताया है। उन्होंने कहा कि भारत में महिला क्रिकेटर्स के लिए ये ऐतिहासिक फैसला है।

'सुनी जा रही है महिला क्रिकेटर्स की आवाज'

उन्होंने ये भी कहा कि आखिर महिला क्रिकेटर्स की आवाज को सुना जा रहा है। महिला क्रिकेटर्स ने अपने पुरुष समकक्षों के समान मैच फीस कमाई से समान अवसरों के एक नए युग की शुरुआत की है। आयोग ने आगे कहा, 'उम्मीद है कि यह निर्णय युवा प्रतिभाओं को खेल के प्रति अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगा। अन्य खेल संगठन भी बीसीसीआई के फैसले से सबक लेंगे।'

महिला क्रिकेटरों के लिए वेतन इक्विटी नीति की घोषणा

गौरतलब है कि बीसीसीआई ने अनुबंधित भारतीय महिला क्रिकेटरों के लिए गुरुवार को वेतन इक्विटी नीति की घोषणा की है। इसको लेकर बीसीसीआइ के सचिव जय शाह ने ट्वीट किया है। वनडे, टेस्ट और टी20 मैचों के लिए अलग-अलग फीस तय की गई है।

भारतीय महिला क्रिकेटरों को पुरुष क्रिकेटरों की तरह ही टेस्ट मैच के लिए 15 लाख रुपये मिलेंगे। वहीं, प्रति वनडे मैच के लिए 6 लाख, जबकि प्रति टी 20 मैच के लिए 3 लाख रुपये मिलेंगे।

ये भी पढ़ें:

BCCI ने उठाया ऐतिहासिक कदम, पुरुष और महिला क्रिकेटरों को मिलेगी एक समान मैच फीस