Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली से केरल तक COVID को लेकर उठाए जा रहे जरूरी कदम, विदेशियों की जांच शुरू, कर्नाटक में मास्क अनिवार्य

चीन सहित दुनिया के कुछ अन्य देशों में कोविड मामलों में तेजी से वृद्धि को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। पीएम मोदी ने कोविड को लेकर कड़ी निगरानी का आह्वान किया।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Fri, 23 Dec 2022 02:51 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली से केरल तक COVID को लेकर उठाए जा रहे जरूरी कदम।

जागरण टीम, नई दिल्ली। चीन सहित दुनिया के कुछ अन्य देशों में कोविड मामलों में तेजी से वृद्धि को देखते हुए, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। पीएम मोदी ने कोविड को लेकर कड़ी निगरानी का आह्वान किया और निर्देश दिया कि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों सहित देशभर में कोविड रोकथाम के लिए चल रहे निगरानी उपायों को मजबूत किया जाए। पीएम मोदी ने उच्च-स्तरीय कोविड समीक्षा बैठक में दोहराया कि कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है।

पीएम ने मास्क पहहने का किया आग्रह

पीएम मोदी ने लोगों से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने का आग्रह किया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय से 24 दिसंबर से हवाई अड्डों पर प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय उड़ान में आने वाले यात्रियों में से दो प्रतिशत के आगमन के बाद के कोविड परीक्षण को सुनिश्चित करने के लिए कहा, ताकि देश में कोरोनावायरस के किसी भी नए संस्करण के प्रवेश के जोखिम को कम किया जा सके।

राज्य सरकारों ने शुरू की तैयारी

वहीं, कोरोना की आशंका के बीच राज्य सरकारें भी सतर्क हो गई हैं। अधिकारी बैठकें कर इससे बचाव की रणनीति बनाने में जुट गए हैं। इसके साथ ही कोरोना जांच तेज करने के लिए आदेश दिए गए हैं। संक्रमण से बचाव के लिए गाइडलाइन भी जारी की गई हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कई देशों में मामलों में वृद्धि का कारण बन रहे कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट BF.7 का अभी तक राष्ट्रीय राजधानी में पता नहीं चला है और उन्होंने कहा कि उनकी सरकार किसी भी घटना से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

कर्नाटक में मास्क लगाने पर जोर

कर्नाटक सरकार ने चीन सहित दुनिया के कुछ हिस्सों में कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बीच राज्य में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) और सांस की गंभीर बीमारियों (एसएआरआई) का अनिवार्य परीक्षण कराने का फैसला किया। मुख्यमंत्री बसवसराज बोम्मई की अध्यक्षता में कोविड-19 के विषय पर हुई एक बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने कहा कि सरकार ने बंद जगहों और वातानुकूलित कमरों में मास्क लगाना अनिवार्य करने का भी फैसला किया।

पंजाब में शुक्रवार को कोविड पर बैठक

इसके साथ ही पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कोरोना से बचाव के लिए शुक्रवार को अधिकारियों की बैठक बुलाई है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना से बचाव को लेकर गाइडलाइन जारी करने के लिए गृह विभाग को पत्र लिखा है। इसके साथ ही सभी जिलाधिकारियों को सैंपलिंग बढ़ाने और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर पाजिटिव आने वाले मामलों में जीनोम सिक्वेंस करवाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

हिमाचल में कोरोना पर खाका तैयार

हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण से पांच तरह से निपटने का खाका तैयार किया गया है। लोगों को भीड़ वाले क्षेत्रों में मास्क पहनने के लिए जागरूक किया जाएगा। टेस्टिंग बढ़ाने के साथ रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पालीमर्स चेन रिएक्शन (आरटी पीसीआर) टेस्ट कर जीनोम सिक्वेंसिंग करवाने का निर्देश दिया गया है। इसके अतिरिक्त सतर्कता डोज बढ़ाने व कोरोना सेंटरों को मजबूत किया जाएगा।

राजस्थान सरकार ने गाइडलाइन की जारी

वहीं, राजस्थान सरकार ने गुरुवार रात को गाइडलाइन जारी की है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन में घर-घर सर्वे करने, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, सब्जी मंडी सहित अन्य भीड़भाड़ वाले स्थानों पर विशेष निगरानी रखने और आवश्यकता के अनुसार सेंपल लेने के निर्देश दिए गए हैं। जिला एवं तहसील स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के साथ ही कोरोना की पहचान एवं इससे बचाव को लेकर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए गए हैं। अस्पतालों में जांच के नमूने लेने का काम तेजी से करने और चिकित्सकों की अस्पतालों में ड्यूटी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

हरियाणा में भी सरकार ने उठाए कदम

उधर, हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने गुरुवार को नई दिल्ली के हरियाणा भवन में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रदेश का स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से तैयार है। कोरोना को लेकर जो भी गाइडलाइन आएगी, उसकी पूरी तरह से पालना की जाएगी। प्रदेश के लोगों को चिंतित होने की जरूरत नहीं है, जबकि इससे बचाव के लिए जो उपाए हैं, उनको अपनपाएं।

ये भी पढ़ें: Fact Check: प्रधानमंत्री मोदी की यह तस्वीर ऑल्टर्ड है, दुष्प्रचार की मंशा से वायरल की जा रही फेक तस्वीर

ये भी पढ़ें: विशेषज्ञों का मानना, भारत में चीन जैसे हालात नहीं बनेंगे, लेकिन मास्क और जांच के प्रोटोकॉल का पालन जरूरी