Move to Jagran APP

मौजूदा वक्त में मजबूत और सक्षम वायुसेना की जरूरत, किसी भी चुनौती के लिए तैयार रहे; एयरफोर्स चीफ का अहम बयान

वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल अमरप्रीत सिंह ने अहम बयान दिया है। भारतीय वायुसेना के 92वें वार्षिक दिवस समारोह पर अमरप्रीत सिंह ने कहा कि वैश्विक सुरक्षा का माहौल लगातार बदल रहा है। मौजूदा संघर्षों ने एक मजबूत और सक्षम वायुसेना की आवश्यकता को दर्शाया है। वायुसेना को किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है।

By Agency Edited By: Manish Negi Updated: Tue, 08 Oct 2024 06:44 PM (IST)
Hero Image
वायुसेना प्रमुख का बड़ा बयान (फाइल फोटो)

पीटीआई, चेन्नई। वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल अमरप्रीत सिंह ने भारतीय वायुसेना से वर्तमान और भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इसे पुन: संगठित करने का आह्वान करते हुए कहा कि वैश्विक सुरक्षा का माहौल लगातार बदल रहा है। मौजूदा संघर्षों ने एक मजबूत और सक्षम वायुसेना की आवश्यकता को दर्शाया है। इसलिए, भारतीय वायुसेना को हमारे राष्ट्रीय हितों को चुनौती देने वाली किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है।

भारतीय वायुसेना दिवस पर बोले अमरप्रीत सिंह

भारतीय वायुसेना (आइएएफ) के 92वें वार्षिक दिवस समारोह पर मंगलवार को यहां के निकट ताम्बरम स्थित वायुसेना स्टेशन पर परेड की समीक्षा करने के बाद एयरचीफ मार्शल अमरप्रीत सिंह ने कहा कि नवोन्मेष और लीक से हटकर सोच के साथ नवीनतम प्रौद्योगिकी को अपनाना आज के बहु-क्षेत्रीय वातावरण में निर्णायक भूमिका निभाएंगे।

पिछले साल बहुत घटनाएं हुईं और वायुसेना ने विभिन्न मोर्चों पर अपना लोहा मनवा दिया है। पिछले कुछ सालों में हमने तकनीक और उच्चस्तरीय हथियारों और प्रणालियों के साथ सैन्य अभियानों के चलते और मजबूती हासिल की है।

पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

उन्होंने वायुसेना दिवस की थीम : 'भारतीय वायुसेना-सक्षम, सशक्त, आत्मनिर्भर' को प्रेरणा स्वरूप बताया। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वायुसेना दिवस पर अपनी शुभकामनाएं वायुसेना और उसके पायलटों को देते हुए उनके अदम्य साहस, व्यवसायिकरण और राष्ट्र की सुरक्षा में भूमिका की सराहना की। उन्होंने एक्स पर अपनी पोस्ट में कहा कि सभी वीर वायु योद्धाओं को वायुसेना दिवस की शुभकामनाएं। हमारे देश को सुरक्षित रखने में उनकी भूमिका अतुलनीय है।