Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'सरकार गड़बड़ी मुक्त परीक्षा कराने को लेकर प्रतिबद्ध', धर्मेंद्र प्रधान बोले- SC के फैसले का करेंगे पालन

नीट-यूजी पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर धर्मेंद्र प्रधान ने खुशी जताते हुए कहा कि यह सत्य की जीत है। उन्होंने कहा कि साथ ही परीक्षाओं में गड़बड़ी को रोकने और एनटीए में सुधार के लिए गठित कमेटी की जो भी सिफारिशें होगी वह उन्हें जल्द से जल्द लागू भी करेंगे।कहा कि कोर्ट का यह निष्कर्ष परीक्षा को लेकर फैलाए गए झूठ और दुष्प्रचार को सिरे से खारिज करता है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 02 Aug 2024 10:20 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान । फाइल फोटो।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। NEET-UG 2024: नीट-यूजी पर सुप्रीम कोर्ट के शुक्रवार को आए विस्तृत फैसले पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने खुशी जताई है और कहा कि यह सत्य की जीत है। उन्होंने कहा कि सरकार परीक्षा को गड़बड़ी मुक्त और पारदर्शिता के साथ कराने को लेकर प्रतिबद्ध है। कोर्ट ने इसे लेकर जो भी निर्देश दिए है, उसका वह अक्षरश: पालन करेंगे।

कमेटी की सिफारिशों को करेंगे लागू

उन्होंने कहा कि साथ ही परीक्षाओं में गड़बड़ी को रोकने और एनटीए में सुधार के लिए गठित कमेटी की जो भी सिफारिशें होगी, वह उन्हें जल्द से जल्द लागू भी करेंगे। उन्होंने कहा कि कोर्ट का यह निष्कर्ष परीक्षा को लेकर फैलाए गए झूठ और दुष्प्रचार को सिरे से खारिज करता है। साथ ही उन लाखों मेहनती छात्रों के हितों का रक्षा करने वाला भी है।

कोर्ट के फैसले पर क्या बोले केंद्रीय शिक्षा मंत्री?

उन्होंने नीट पर सुनाए गए कोर्ट फैसले का तहे दिल से धन्यवाद किया और कहा कि इससे लाखों छात्रों की मेहनत पर पानी फेरने की कोशिश टल गई। गौरतलब है कि सरकार ने परीक्षा से जुड़ी गड़बड़ियों को रोकने और एनटीए में सुधार के लिए एक 24 जून को ही एक उच्च स्तरीय कमेटी गठित की थी। जिसे सरकार ने दो महीने में अपनी रिपोर्ट देने को कहा था।

सुप्रीम कोर्ट ने नीट-यूजी पर वैसे तो 23 जुलाई को अपना फैसला सुना दिया था। जिसमें यह साफ किया था कि परीक्षा में किसी तरह की प्रणालीगत चूक नहीं हुई थी।

यह भी पढ़ेंः

NEET-UG 2024: 'लीक का मामला केवल पटना और हजारीबाग तक सीमित,' SC ने कहा- यह सिस्टमैटिक नाकामी नहीं