Move to Jagran APP

NEET Paper Leak Case: 'सड़क से संसद तक पेपर लीक के खिलाफ आवाज...', राहुल गांधी बोले- नीट में हुआ है संगठित भ्रष्टाचार

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि परीक्षा में 24 लाख से अधिक छात्रों के भविष्य के साथ हुए खिलवाड़ पर भी नरेन्द्र मोदी हमेशा की तरह मौन धारण किए हुए हैं। बिहार गुजरात और हरियाणा में हुई गिरफ्तारियों से साफ है कि परीक्षा में योजनाबद्ध तरीके से संगठित भ्रष्टाचार हुआ है और ये भाजपा शासित राज्य पेपर लीक का एपिसेंटर बन चुके हैं।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Published: Tue, 18 Jun 2024 10:30 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2024 10:30 PM (IST)
नीट में हुआ है संगठित भ्रष्टाचार-राहुल गांधी। फाइल फोटो।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। मेडिकल की नीट परीक्षा (NEET Exam) से लेकर इसके नतीजे में हुई धांधली के मुद्दे पर छात्रों की मांग का मुखर समर्थन कर रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इसमें संगठित भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए इस मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के मौन पर सवाल उठाया है।

नीट में धांधली के मुद्दे को सड़क से संसद तक उठाएगी कांग्रेस

छात्रों-युवाओं के भविष्य को गहरे रूप से प्रभावित करने वाले पेपर लीक (NTA Paper Leak) को रोकने के लिए कानून बनाए जाने की पैरोकारी करते हुए राहुल ने नीट में धांधली के मुद्दे को सड़क से संसद तक मजबूती से उठाते रहने का भी एलान किया है।

कांग्रेस नेतृत्व ने अपने स्तर पर नीट में हुई गड़बड़ियों के खिलाफ सरकार पर दबाव बनाने के साथ ही पार्टी की युवा और छात्र इकाईयों को पूरे देश में छात्रों-अभिभावकों की मांग का सड़क पर उतर कर समर्थन करने का निर्देश भी दिया है।

पेपर लीक का एपिसेंटर हैं भाजपा शासित राज्यः राहुल

नीट विवाद का सियासी पारा गरम करते हुए मंगलवार को एक्स पोस्ट में राहुल गांधी ने कहा, 'परीक्षा में 24 लाख से अधिक छात्रों के भविष्य के साथ हुए खिलवाड़ पर भी नरेन्द्र मोदी हमेशा की तरह मौन धारण किए हुए हैं। बिहार, गुजरात और हरियाणा में हुई गिरफ्तारियों से साफ है कि परीक्षा में योजनाबद्ध तरीके से संगठित भ्रष्टाचार हुआ है और ये भाजपा शासित राज्य पेपर लीक का एपिसेंटर बन चुके हैं।'

विपक्ष की जिम्मेदारी निभाएंगे- राहुल गांधी  

पेपर लीक के खिलाफ कठोर कदम उठाए जाने की पैरोकारी करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि हमारे न्याय पत्र में पेपर लीक के विरुद्ध सख्त कानून बना कर युवाओं का भविष्य सुरक्षित करने की हमने गारंटी दी थी। विपक्ष की जिम्मेदारी निभाते हुए हम देशभर के युवाओं की आवाज सड़क से संसद तक मजबूती से उठा कर और सरकार पर दबाव डाल कर ऐसी कठोर नीतियों के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं।

छात्रों को ऐसे नहीं मिलेगा न्यायः बीवी श्रीनिवास

कांग्रेस नेता ने इस बयान के जरिए संसद के अगले सत्र में नीट विवाद को उठाने के अपने इरादे साफ कर दिए। धांधली के खिलाफ छात्रों की लड़ाई में उनकी मुखर आवाज बनने के लिए कांग्रेस नेतृत्व से मिले दिशा-निर्देशों की पुष्टि करते हुए युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास ने कहा कि सरकार ने गुनाह करने वाले नीट के प्रमुख को ही जांच का जिम्मा सौंपा रखा है। ऐसे में सच्चाई सामने नहीं आएगी और छात्रों के साथ न्याय नहीं होगा।

श्रीनिवास ने कहा कि दोषियों को बचाने और मामले पर पर्दा डालने के प्रयासों को उजागर करने के लिए युवा कांग्रेस पूरे में छात्रों को जागरूक करने के लिए तब तक आंदोलन जारी रखेगा जब तक नीट धांधली की जांच कर न्याय नहीं किया जाता।

गौरव गोगोई ने लगाया गंभीर आरोप

कांग्रेस के एक अन्य वरिष्ठ नेता गौरव गोगोई ने आरोप लगाया कि देश में मेडिकल शिक्षा का बुनियादी ढांचा चरमरा चुका है और नीट घोटाले ने धोखाधड़ी और फर्जी डिग्री रैकेट के मामलों को भी उजागर किया है जो छात्रों का शोषण करते हैं। सिंडिकेट और उनके एजेंट सिस्टम को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

 गोगोई ने कहा कि कांग्रेस ने लगातार असंख्य युवा उम्मीदवारों के जीवन पर पेपर लीक के प्रतिकूल प्रभाव को उजागर किया है। मोदी सरकार को इस मुद्दे की गंभीरता को समझना चाहिए और प्राथमिकता के आधार पर शिक्षा क्षेत्र में माफिया को खत्म करने के लिए काम करना चाहिए। 

यह भी पढ़ेंः

NEET Case: 'गलती हुई है तो स्वीकार करें, नहीं तो...', नीट मामले पर सुप्रीम कोर्ट की NTA को चेतावनी, दिए ये निर्देश


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.