Move to Jagran APP

NEET-UG Exam: नीट-यूजी रि-एग्जाम में 1563 छात्रों को फिर मिल रहा मौका, 23 जून को होगी परीक्षा

एनटीए उन 1563 छात्रों के लिए रविवार को मेडिकल में प्रवेश की राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी) का फिर से आयोजन करेगा जिन्हें छह केंद्रों पर समय की बर्बादी की वजह से ग्रेस मा‌र्क्स प्रदान किए गए थे। विवाद की वजह से एनटीए ने इन अभ्यर्थियों के ग्रेस मा‌र्क्स निरस्त कर दिए थे। यह कदम पुन परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए उठाया गया है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Published: Sat, 22 Jun 2024 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2024 06:00 AM (IST)
ग्रेस मा‌र्क्स पाने वाले 1563 छात्रों के लिए फिर होगी नीट-यूजी

 पीटीआई, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) उन 1,563 छात्रों के लिए रविवार को मेडिकल में प्रवेश की राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी) का फिर से आयोजन करेगा जिन्हें छह केंद्रों पर समय की बर्बादी की वजह से ग्रेस मा‌र्क्स प्रदान किए गए थे। विवाद की वजह से एनटीए ने इन अभ्यर्थियों के ग्रेस मा‌र्क्स निरस्त कर दिए थे।

एनटीए अधिकारियों के अनुसार, 1,563 अभ्यर्थियों के लिए रविवार को निर्धारित पुन: परीक्षा सात केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। एक वरिष्ठ एनटीए अधिकारी ने बताया, 'सभी अन्य परीक्षा केंद्रों को बदल दिया गया है, लेकिन चंडीगढ़ में एक केंद्र वही रहेगा जहां सिर्फ दो अभ्यर्थी ही परीक्षा में सम्मिलित होंगे। इसके अलावा एजेंसी और शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी भी इन केंद्रों पर उपस्थित रहेंगे। यह कदम पुन: परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए उठाया गया है।'

सुप्रीम कोर्ट ने नीट-यूजी की काउंसलिंग टालने से किया इनकार

मेडिकल के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश की राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी) में गड़बडि़यों का आरोप लगाते हुए परीक्षा रद करने की मांग वाली नित नई याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हो रही हैं। सुप्रीम कोर्ट उन पर नोटिस जारी कर सभी मामलों को आठ जुलाई को एक साथ सुनवाई के लिए संलग्न करता जा रहा है।

इसी क्रम में शुक्रवार को भी सुप्रीम कोर्ट में कुछ याचिकाएं सुनवाई के लिए लगीं थीं जिनमें नीट-यूजी को रद करने की मुख्य मांग के साथ छह जुलाई को प्रारंभ होने वाली काउंसलिंग को आगे बढ़ाने का अंतरिम आदेश मांगा गया था, लेकिन कोर्ट ने एक बार फिर काउंसलिंग पर रोक लगाने से मना कर दिया। हालांकि कोर्ट ने याचिका पर केंद्र और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को नोटिस जारी किया और अन्य याचिकाओं के साथ आठ जुलाई को सुनवाई पर लगाने का आदेश दिया।

नीट में गड़बड़ी को लेकर कांग्रेस का कई राज्यों में प्रदर्शन

नीट में गड़बड़ी को लेकर शुक्रवार को कांग्रेसी दिल्ली, उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में सड़क पर उतरे। उत्तर प्रदेश में समाजवादी छात्र सभा ने भी प्रदर्शन कर केंद्रीय शिक्षा मंत्री का पुतला फूंका।उत्तर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय से प्रदेश अध्यक्ष अजय राय के नेतृत्व में सैकड़ों कांग्रेसी कार्यकर्ता-नेता विधानसभा के सामने प्रदर्शन के लिए निकले। कार्यकर्ता नारेबाजी करते हुए विधानसभा की तरफ बढ़ ही रहे थे कि रास्ते में बैरिके¨डग करके पुलिस रोक लिया। वापस जाने की बात पर कार्यकर्ता पुलिस से भिड़ गए, जिसमें कुछ को हल्की चोटें आईं।

समाजवादी छात्र सभा के सदस्य भी हिरासत में, राष्ट्रपति के नाम सौंपा ज्ञापन

लखनऊ में प्रदर्शन कर रहे समाजवादी छात्र सभा के सदस्यों को भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया। सभी को वाहनों में बैठाकर पुलिस ले गई। सभा के पदाधिकारियों ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को ज्ञापन प्रेषित किया, जिसमें कहा गया है कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने नीट के दौरान ही एनटीए पर सवालिया निशान खड़ा किया था, परंतु कोई कार्रवाई नहीं की गई थी। छात्र सभा ने मांग की कि एनटीए को बर्खास्त कर जिम्मेदारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाए।

आरोपितों पर हो सख्त कार्रवाई

मायावतीबसपा प्रमुख मायावती ने कहा है कि नीट पेपर लीक मामले में मुख्य आरोपितों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करना जरूरी है। शुक्रवार को उन्होंने एक्स पर पोस्ट में लिखा कि पेपर लीक करने वालों की वजह से निर्दोष छात्र पिस रहे हैं। इसकी आड़ में कोई भी सियासत करना ठीक नहीं है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.