Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET UG 2024: 'परीक्षा से 45 मिनट पहले पूरा NEET पेपर सॉल्व किया गया?', सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछा सवाल

बीते दिन सुप्रीम कोर्ट ने नीट-यूजी परीक्षा में पेपर लीक और अन्य धांधली समेत परीक्षा रद्द कराने की मांग से जुड़ी याचिकाओं पर एकसाथ सुनवाई की। सुनवाई के दौरान SC ने केंद्र और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के इस रुख पर चिंता जताई कि कुछ केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने से लगभग 45 मिनट पहले ही पेपर लीक हुआ था।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Fri, 19 Jul 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
NEET UG 2024: सिर्फ 45 मिनट में पूरा पेपर हल किया गया- SC (फाइल फोटो)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। मुख्य न्यायाधीश (CJI) जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने 18 जुलाई को नीट-यूजी परीक्षा में पेपर लीक और अन्य धांधली समेत परीक्षा रद्द कराने की मांग से जुड़ी याचिकाओं पर एकसाथ सुनवाई की।

इस दौरान कोर्ट ने NTA को हर एक केंद्र का अलग-अलग परीक्षा परिणाम बेवसाइट पर अपलोड करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा है कि शनिवार की दोपहर 12 बजे तक NTA केंद्रवार पूरा परीक्षा परिणाम वेबसाइट पर अपलोड करे।

सिर्फ 45 मिनट पहले लीक हुआ पेपर?- SC

सुनवाई के दौरान SC ने केंद्र और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के इस रुख पर चिंता जताई कि कुछ केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने से लगभग 45 मिनट पहले ही पेपर लीक हुआ था। 2024 नीट-यूजी परीक्षा, जो 5 मई को आयोजित की गई थी और जिसमें लगभग 24 लाख इच्छुक चिकित्सा पेशेवरों ने भाग लिया था।

एनटीए की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि सीबीआई जांच के अनुसार झारखंड के हजारीबाग में एक विशेष केंद्र पर एक व्यक्ति ने परीक्षा के दिन सुबह 8 बजे से 9.20 बजे के बीच अनाधिकृत रूप से प्रश्नपत्रों की तस्वीरें लीं। सीबीआई को मामले की जांच का जिम्मा सौंपा गया है।

मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने आश्चर्य व्यक्त किया कि क्या सभी 180 प्रश्न 45 मिनट के भीतर हल किए जा सकते थे, जबकि परीक्षा सुबह 10.15 बजे शुरू हुई थी, जिस पर मेहता ने जवाब दिया कि गिरोह में सात व्यक्ति थे जिन्होंने प्रश्नों को आपस में बांट लिया था।

इसके बाद इन प्रश्न-पत्रों को हल किया जाता था और कथित तौर पर गिरोह को पैसे देने वाले छात्रों को उत्तर याद करने के लिए दिए जाते थे।

ये बहुत काल्पनिक दिखाई दे रहा- चंद्रचूड़

मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने कहा, यह बड़ा Hypothetical (काल्पनिक) है कि एक ही घंटे में पेपर हल करके छात्रों को याद करा दिया गया। छात्रों को पेपर याद कराया गया यानी कि पेपर पहले लीक हुआ है।

इससे पहले, सुनवाई शुरू होते ही पीठ ने कहा कि उसने अन्य मामलों की तुलना में इन याचिकाओं पर सुनवाई को प्राथमिकता दी है, क्योंकि इनके सामाजिक परिणाम हैं और लाखों छात्र इनके परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। पीठ में न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा भी शामिल हैं।

दिन भर चली बहस के बाद सुनवाई की अगली तारीख 22 जुलाई तय की गई है।

NEET मामले में परीक्षा निकाय का बचाव

कुछ याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता नरेंद्र हुड्डा ने NEET-UG 2024 को रद्द करने की जोरदार मांग की और दावा किया कि इसे आयोजित करने में "प्रणालीगत विफलता" (systemic failure) है।

उन्होंने आरोप लगाया कि प्रश्नपत्रों के परिवहन में समझौता किया गया था और वे छह दिनों तक हजारीबाग में एक निजी कूरियर कंपनी के कब्जे में थे। उन्होंने दावा किया कि चौंकाने वाली बात यह है कि उन्हें ई-रिक्शा में एक परीक्षा केंद्र तक ले जाया गया, जिसके प्रिंसिपल को बाद में रैकेट में कथित संलिप्तता के लिए गिरफ्तार कर लिया गया।

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने हालांकि, NEET-UG 2024 पेपर लीक होने के किसी भी सुझाव से इनकार किया और बताया कि सीबीआई ने "प्रिंटर से लेकर केंद्र तक" की पूरी श्रृंखला की जांच की है।

उन्होंने अदालत को बताया, सीलिंग कैसे हुई...जीपीएस ट्रैकिंग कैसे हुई...सात-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था है।

इसके बाद अदालत ने मेहता से पूछा, "सॉलिसिटर... क्या आपने NEET के पेपर भेजने के लिए किसी निजी कूरियर कंपनी को नियुक्त किया था? सॉलिसिटर जनरल ने अपना जवाब बाद के लिए टाल दिया।

परिवहन को लेकर सवाल तब उठे थे जब सीबीआई ने कहा था कि प्रश्नपत्र लीक हो गए थे - या तो प्रश्नपत्रों को केंद्रों पर ले जाते समय या फिर हजारीबाग के एक स्कूल में पहुंचने के बाद।

री-एक्जाम पर क्या बोले CJI?

सुनवाई के दौरान, CJI ने वकील हूडा से कहा कि आपकोहमें दिखाना पड़ेगा कि नीट पेपर लीक इतना सिस्टमेटिक था कि पूरी परीक्षा प्रभावित हुई है। उसके बाद ही पूरा नीट एग्जाम कैंसिल करने पर विचार होगा।

यह भी पढ़ें- NEET UG 2024 SC Hearing LIVE: ग्रेस मार्क्स और पेपर वितरण के मुद्दे पर भी उठे सवाल, SC ने मांगी परीक्षा केंद्र बदलने वाले छात्रों की जानकारी

यह भी पढ़ें- NEET UG 2024: SC ने मांगी बिहार पुलिस की जांच रिपोर्ट, केंद्र को दिए निर्देश; NTA और सरकार से पूछे ये सवाल