Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET UG Counselling 2024: कब से शुरू होगी नीट यूजी की काउंसिलिंग? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया बड़ा संकेत

नीट यूजी काउंसिलिंग की तारीखों का एलान जल्द किया जाएगा। वहीं पेपर लीक जैसे विवादों में घिरी नीट यूजी परीक्षा से जुड़ी याचिकाओं पर सर्वोच्च अदालत आठ जुलाई को अगली सुनवाई करेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि नीट यूजी की काउंसिलिंग इस महीने के आखिरी तक शुरू हो सकती है। पिछले साल 20 जुलाई के बाद काउंसिलिंग शुरू हुई थी।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sat, 06 Jul 2024 07:41 PM (IST)
Hero Image
जल्द होगा नीट यूजी काउंसिलिंग की नई तारीखों का एलान। (सांकेतिक फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। परीक्षा में गड़बड़ी और पेपर लीक जैसे विवादों से घिरी नीट-यूजी ( राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा- स्नातक) के भविष्य को लेकर वैसे तो सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आठ जुलाई को होनी है, लेकिन इससे पहले छह जुलाई से प्रस्तावित काउंसिलिंग की योजना को फिलहाल टाल दिया गया है। अब काउंसिलिंग का नया कार्यक्रम सुप्रीम कोर्ट का रुख देखने के बाद घोषित होगा। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने जो संकेत दिया है, उसके तहत अब यह काउंसिलिंग इस महीने के अंत तक शुरू हो सकती है।

यह भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल को कोर्ट से बड़ी राहत, ईडी के विरोध के बावजूद पत्नी सुनीता को मिल गया ये विशेष अधिकार

खास बात यह है कि मेडिकल में दाखिले से जुड़ी परीक्षा नीट-यूजी की काउंसिलिंग को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से अब तक कोई अधिकारिक एलान नहीं किया गया है। छह जुलाई से काउंसिलिंग शुरू होने की जानकारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( एनटीए ) की ओर से पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में दी गई थी। हालांकि उस समय परीक्षा में गड़बड़ी का आरोप लगाने वाले छात्रों की ओर से इसे टालने की मुद्दा भी उठाया था, लेकिन कोर्ट ने इस पर रोक लगाने से इंकार कर दिया था।

परीक्षा रद्द नहीं करना चाहता शिक्षा मंत्रालय

परीक्षा में गड़बड़ी पर घिरा शिक्षा मंत्रालय कोर्ट के इस रुख को अपने अनुकूल मानकर चल रहा है। इस बीच नीट- यूजी मामले पर सुनवाई से पहले शिक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कोर्ट के सामने हलफनामा पेश कर पूरी परीक्षा को रद्द न करने की बात रखी है। साथ ही कहा था कि परीक्षा रद्द कर दोबारा परीक्षा कराना छात्रों के व्यापक हित में नहीं होगा।

आठ जुलाई को होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई आठ जुलाई को होनी है। मंत्रालय का नीट-यूजी को लेकर यह रुख ऐसे समय है, जब वह इससे पहले एनटीए की ओर से आयोजित यूजीसी-नेट की परीक्षा को ऐसी गड़बडि़यों के आधार पर रद्द कर चुका है।

छात्रों ने दलीलों को किया खारिज

परीक्षा को रद्द कराने की मांग को लेकर कोर्ट पहुंचे छात्रों का कहना है कि इस परीक्षा में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी हुई है, जिसके चलते इस बार मेरिट लिस्ट में भी आश्चर्यजनक रूप से भारी उछाल आया है, जो पिछली परीक्षाओं के ट्रेंड के विपरीत है। छात्र मंत्रालय की ओर से कोर्स को कम करने जैसे दलीलों को भी खारिज करते है। उनका कहना है कि कोर्स में कमी कोरोना से समय से ही की गई थी, जो अब तक लागू है।

पांच मई को हुई थी नीट यूजी परीक्षा

गौरतलब है कि नीट-यूजी की काउंसिलिंग पिछले साल यानी 2023 में भी 20 जुलाई के बाद ही शुरू हुई थी। नीट यूजी की यह परीक्षा 5 मई को हुई थी, जबकि इसका परिणाम चार जून को घोषित किया गया था। इसके बाद इस परीक्षा में ग्रेस मा‌र्क्स को लेकर एक नया विवाद खड़ा गया था। जिसको बाद में एनटीए ने वापस लेकर ग्रेस मा‌र्क्स पाए 1563 छात्रों की फिर से परीक्षा कराई थी।

यह भी पढ़ें: हामिद अंसारी को लेकर ऐसा क्या बोले पीएम मोदी? जो भड़क उठी कांग्रेस, तुरंत कर दी ये बड़ी मांग