Move to Jagran APP

NEET-UG Paper Leak: नीट परीक्षा गड़बड़ी का केस लेते ही एक्शन में CBI, जांच के लिए गुजरात पहुंची स्पेशल टीम

नीट-यूजी परीक्षा 2024 (NEET-UG Exams 2024) में कथित अनियमितताओं की जांच अपने हाथ में लेने के बाद सीबीआई ने मामले की जांच के लिए विशेष टीमों का गठन किया है। सीबीआई की ओर से कहा गया है कि विशेष टीमों को बिहार के पटना और गुजरात के गोधरा में भेजा गया है जहां स्थानीय पुलिस मामले दर्ज किए गए हैं।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Sun, 23 Jun 2024 07:19 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2024 07:19 PM (IST)
एफआईआर दर्ज करने के बाद सीबीआई ने कहा कि विशेष टीमों को पटना और गोधरा में भेजा गया है।

एएनआई, नई दिल्ली। नीट-यूजी परीक्षा 2024 (NEET-UG Exams 2024) में कथित अनियमितताओं की जांच अपने हाथ में लेने के बाद सीबीआई ने मामले की जांच के लिए विशेष टीमों का गठन किया है। सीबीआई की ओर से कहा गया है कि विशेष टीमों को बिहार के पटना और गुजरात के गोधरा में भेजा गया है, जहां स्थानीय पुलिस मामले दर्ज किए गए हैं।

नीट-यूजी परीक्षा में गड़बड़ी के मामले में सीबीआई ने एक आपराधिक मामला दर्ज किया है। मामले की सर्वोच्च प्राथमिकता पर जांच के लिए सीबीआई ने विशेष टीमों का गठन किया है। यह तब हुआ है जब केंद्र सरकार ने व्यापक जांच के लिए नीट-यूजी परीक्षा 2024 में कथित अनियमितताओं के मामले को सीबीआई को सौंपा है।

यह भी पढ़ें: NEET-UG Paper Leak: CBI ने दर्ज की पहली FIR, केंद्र ने NTA चीफ को हटाया; नीट मामले में अब तक क्या-क्या हुआ? 10 बड़ी बातें

सीबीआई की FIR में क्या कहा गया?

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया, "राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने 5 मई, 2024 को ओएमआर (पेन और पेपर) मोड में नीट (यूजी) परीक्षा आयोजित की। कथित अनियमितताओं/धोखाधड़ी/प्रतिरूपण/कदाचार के कुछ मामले सामने आए हैं। परीक्षा प्रक्रिया के संचालन में पारदर्शिता के लिए, भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने समीक्षा के बाद मामले को व्यापक जांच के लिए सीबीआई को सौंपने का फैसला किया है।"

बयान में कहा गया, "केंद्र सरकार ने सार्वजनिक परीक्षाओं में अनुचित साधनों को रोकने और उससे जुड़े या उसके आकस्मिक मामलों के लिए प्रावधान करने के लिए सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम, 2024 भी लागू किया है। सरकार परीक्षाओं की पवित्रता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है।"

केंद्र सरकार ने कहा, "यह दोहराया जाता है कि इसमें शामिल पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति/संगठन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।" नीट-यूजी परीक्षा आयोजित करने वाली राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। इसके परिणामस्वरूप देश भर में कई विरोध प्रदर्शन हुए, प्रदर्शनकारियों और राजनीतिक दलों ने एनटीए को भंग करने की मांग की है।

यह भी पढ़ें: NEET-UG Exam 2024: नीट गड़बड़ी मामले में CBI का बड़ा एक्शन, शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर दर्ज की पहली FIR

सीबीआई से शिक्षा मंत्रालय ने की थी शिकायत

सीबीआई ने शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक की लिखित शिकायत के आधार पर एक आपराधिक मामला दर्ज किया है। सीबीआई की एफआईआर के अनुसार, 5 मई, 2024 को आयोजित NEET-UG 2024 परीक्षा के दौरान कुछ राज्यों में कुछ 'छिटपुट घटनाएं' हुईं। तदनुसार सीबीआई ने एक आपराधिक मामला दर्ज किया है और जांच शुरू की है।

गुजरात और बिहार में भेजी गई टीम

मामले की सर्वोच्च प्राथमिकता पर जांच के लिए सीबीआई द्वारा विशेष टीमों का गठन किया गया है। विज्ञप्ति में उल्लेख किया गया है कि पटना और गोधरा में विशेष सीबीआई टीमें भेजी जा रही हैं, जहां स्थानीय पुलिस मामले दर्ज किए गए हैं। एनटीए द्वारा 5 मई, 2024 को 571 शहरों में 4,750 केंद्रों पर NEET-UG 2024 परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें 23 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि शिक्षा मंत्रालय के अनुरोध पर मामला दर्ज किया गया है, ताकि कथित अनियमितताओं के पूरे मामले की व्यापक जांच की जा सके। शिकायत में साजिश, धोखाधड़ी, प्रतिरूपण, विश्वासघात और उम्मीदवारों, संस्थानों और बिचौलियों द्वारा सबूतों को नष्ट करना, अनियमितताओं का प्रयास शामिल है। इसके अलावा, मंत्रालय ने सीबीआई से परीक्षा के संचालन से जुड़े लोक सेवकों की भूमिका, यदि कोई हो, और घटनाओं के पूरे दायरे और बड़ी साजिश की जांच करने का भी अनुरोध किया है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.