Move to Jagran APP

NEET UG Row: राजकोट में दोबारा नीट कराने के खिलाफ छात्रों का विरोध प्रदर्शन, कहा- री-एग्जाम से होगा नुकसान

NEET UG 2024 Row रविवार को उन छात्रों के लिए दोबारा नीट यूजी परीक्षा कराई जा रही है जिन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए थे। इसी बीच कई छात्रों ने सभी अभ्यर्थियों के लिए पूरी नीट परीक्षा नए सिरे से कराने का विरोध किया है। गुजरात के राजकोट में छात्रों ने इसे लेकर विरोध प्रदर्शन किया। जानिए छात्रों की क्या है डिमांड।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 23 Jun 2024 04:09 PM (IST)
Hero Image
छात्रों ने मांग रखी कि नीट परीक्षा दोबारा नहीं होनी चाहिए। (Photo - ANI)

एएनआई, राजकोट। नीट यूजी परीक्षा में कथित गड़बड़ियों को लेकर जगह-जगह पर छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी है। कुछ छात्र परीक्षा दोबारा कराने की मांग कर रहे हैं तो कुछ री-एग्जाम का विरोध कर रहे हैं। रविवार को गुजरात के राजकोट में भी छात्रों ने दोबारा परीक्षा कराने को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। छात्रों का कहना है कि उन्होंने मेहनत से परीक्षा दी और अंक हासिल किए, ऐसे में दोबारा परीक्षा नहीं होनी चाहिए।

नीट-यूजी की एक अभ्यर्थी पलक ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, 'मैंने नीट-यूजी परीक्षा में 682 अंक हासिल किए हैं। दोबारा परीक्षा नहीं होनी चाहिए, क्योंकि हमने कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ ये अंक हासिल किए हैं। जिन छात्रों ने 600 से कम अंक हासिल किए हैं, वे दोबारा नीट कराने की मांग कर रहे हैं। 1.5 महीने के अंतराल के बाद दोबारा अच्छा स्कोर करना आसान नहीं होगा। यह हमारे भविष्य के साथ खिलवाड़ करने जैसा है।'

नतीजों में सामने आई थीं गड़बड़ियां

गौरतलब है कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा NEET-UG 2024 परीक्षा का आयोजन 5 मई को कराया गया था। वहीं, इसके परिणाम 4 जून को घोषित किए गए थे। नतीजों के बाद अनियमितताओं और पेपर लीक के आरोपों पर बवाल मच गया। नतीजों से पता चला कि 67 छात्रों ने 720 अंकों के साथ परीक्षा में टॉप किया है। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने 1,500 से अधिक छात्रों की दोबारा परीक्षा की अनुमति दी थी, जिन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए थे।

केंद्र का एक्शन

इस बीच परीक्षा स्थगित करने को लेकर कई राज्यों में चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच केंद्र सरकार ने कड़े एक्शन लेते हुए एनटीए के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह को हटा दिया। उनकी जगह प्रदीप सिंह खरोला को एनटीए का नया महानिदेशक बनाया गया है। साथ ही सरकार ने परीक्षाओं में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए विशेषज्ञों की एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है।

हाई लेवल कमेटी का गठन

शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षाओं के पारदर्शी और निष्पक्ष संचालन को सुनिश्चित करने के लिए इसरो एवं आईआईटी कानपुर के पूर्व अध्यक्ष डॉ के राधाकृष्णन की अध्यक्षता में विशेषज्ञों की एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। साथ ही नीट यूजी परीक्षा 2024 में कथित अनियमितताओं की जांच भी सीबीआई को सौंपी गई है। सरकार ने परीक्षा से संबंधित किसी भी अनियमितता में शामिल पाए जाने वाले व्यक्ति के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया है।