Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Corona Guidelines: चीन समेत इन देशों से भारत आने वाले यात्री दें ध्यान, RT-PCR की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य

कोरोना संक्रमित देशों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई गाइटलाइंस जारी की। ऐसे में यात्रा से 72 घंटे के अंदर की ही टेस्ट रिपोर्ट को मान्य माना जाएगा और यह नियम विमान में सवार सभी यात्रियों पर लागू होंगे।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Mon, 02 Jan 2023 09:41 PM (IST)
Hero Image
चीन समेत छह देशों से भारत आने पर आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य

नई दिल्ली, आईएएनएस। Coronavirus in India: भारत ने कोविड-19 के प्रकोप से बचने के लिए चीन समेत भारी खतरे वाले छह देशों से आने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है। नई गाइडलाइंस एक जनवरी से लागू कर दी गई हैं और यात्रा से 72 घंटे के अंदर की ही टेस्ट रिपोर्ट को मान्य माना जाएगा।

सभी यात्रियों पर लागू होंगे नियम

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों को लिखे पत्र में जानकारी दी है कि चीन, सिंगापुर, हांगकांग, कोरिया, थाइलैंड और जापान के लिए दिशा-निर्देशों में तब्दीली की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के बयान के अनुसार, अगर इन खतरे वाले छह देशों से कोई भी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट होते हुए भी किसी भी भारतीय एयरपोर्ट पर लैंड करेगी तो यह नियम उस विमान में सवार सभी यात्रियों पर लागू होगा।

लोगों की होती रहेगी रैंडम टेस्टिंग

इसी तरह नागरिक उड्डयन मंत्रालय के 'एयर सुविधा' पोर्टल को सभी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइटों के यात्रियों के लिए खोला जाएगा ताकि वह अपनी निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट उस पर ऑनलाइन भेज सकें। साथ ही उन्हें यह रिपोर्ट स्व-घोषणा फार्म के तौर पर भी भरनी होगी। बयान में यह भी कहा गया है कि विदेश से आने वाले दो प्रतिशत यात्रियों की रैंडम टेस्टिंग भी जारी रहेगी।

Covid-19: कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में भी चीन से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड टेस्ट अनिवार्य

मंत्रालय के नए दिशा-निर्देशों में यह भी कहा गया है कि जिन देशों खासकर चीन, हांगकांग, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और जापान में कोविड-19 के बेतहाशा बढ़ते मामलों को देखते हुए इन देशों से आने वाले सभी यात्रियों को भारत में कदम रखने से पहले आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट सौंपनी होगी। यात्रियों और भारतीय नागरिकों की सुरक्षा के लिए वर्ष 2020 में यह व्यवस्था शुरू की गई थी।

कोरोना के 173 नए मामले दर्ज

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के विकसित किए 'एयर सुविधा' डिजिटल पोर्टल से भारत आने वाले सभी यात्रियों को अपनी यात्रा का ब्योरा देना होता है। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोविड के 173 नए मामले दर्ज किए गए हैं। भारत में कुल सक्रिय मामले 2,670 हैं। पिछले 24 घंटे में इस संक्रामक बीमारी से 207 लोग ठीक भी हो गए हैं। देश में कोरोना पीडि़त लोगों का कुल रिकवरी रेट 98.8 प्रतिशत है।

भारत के साथ संबंध बेहतर करना चाहता है चीन! किन गैंग बोले- दोनों पक्ष सीमा पर शांति बहाल करने के इच्छुक

आंदोलनकारियों ने चीनियों को दी ग्वादर बंदरगाह छोड़ने की चेतावनी, बीआरआइ के खिलाफ बढ़ रहा जनाक्रोश