Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nepal Plane Crash: 11 महीने बाद खुला नेपाल के सबसे बड़े विमान हादसे का राज, 72 लोगों की गई थी जान; रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

नेपाल के पोखरा में इस साल 15 जनवरी को यति एयरलाइंस का विमान हादसे का शिकार हुआ था। इस हादसे में करीब 72 लोगों की जान गई थी। हालांकि हादसे के लगभग एक साल के बाद मामले में रिपोर्ट सामने आ गई है। इस रिपोर्ट में हादसे की वजहों का खुलासा किया गया है। नेपाल सरकार द्वारा गठित की गई टीम ने मामले में रिपोर्ट जारी की है।

By Mohd Faisal Edited By: Mohd Faisal Updated: Sat, 30 Dec 2023 11:18 AM (IST)
Hero Image
Nepal Plane Crash: 11 महीने बाद खुला नेपाल के सबसे बड़े विमान हादसे का राज (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नेपाल के पोखरा में इस साल 15 जनवरी को यति एयरलाइंस का विमान हादसे का शिकार हुआ था। इस हादसे में करीब 72 लोगों की जान गई थी। हादसे के लगभग एक साल के बाद मामले में रिपोर्ट सामने आ गई है। इस रिपोर्ट में हादसे की वजहों का खुलासा किया गया है।

विमान हादसे की सामने आई रिपोर्ट

नेपाल सरकार द्वारा गठित की गई टीम ने यति एयरलाइंस विमान हादसा मामले में रिपोर्ट जारी की है। इसमें बताया गया है कि सभवत: विमान हादसे की वजह पायलटों द्वारा बिजली सप्लाई बंद किया जाना हो सकता है।

विमान में सवार थे 72 लोग

रिपोर्ट में कहा गया है कि यति एयरलाइंस के विमान ने त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से पोखरा के लिए उड़ान भरी थी। यह उस दिन विमान की तीसरी फ्लाइट थी। इस विमान में 68 यात्री और चार क्रू मेंबर सवार थे। इसी दौरान विमान ने उड़ान के दौरान नियंत्रण खो दिया और वह जमीन में क्रैश हो गया।

इस वजह से हुआ था विमान हादसा

रिपोर्ट के मुताबिक, इस हादसे के दौरान विमान में सवार सभी लोग मारे गए थे। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि पायलटों द्वारा गलती से बिजली काट दी गई थी। इसके बाद विमान की वायु गति में रूकावट सामने आई। जिसके कारण यति एयरलाइंस का विमान हादसे का शिकार हुआ।

यह भी पढ़ें- Israel Embassy Blast: इजराइली दूतावास विस्फोट मामले से जल्द उठेगा पर्दा, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR

15 जनवरी को भरी थी विमान ने आखिरी उड़ान

आपको बता दें कि 15 जनवरी को नेपाल के पोखरा में यति एयरलाइंस का विमान एटीआर-72 दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में 72 लोगों की मौत हुई थी, जिनमें कुछ भारतीय भी शामिल थे। ये विमान हादसा नेपाल के इतिहास में सबसे बड़ा था। विमान हादसे की जांच के लिए पांच सदस्यीय समिति गठित की गई थी।

यह भी पढ़ें- Lakhbir Singh Landa: भारत ने लखबीर सिंह लांडा को घोषित किया आतंकी, बब्बर खालसा का है सदस्य; जानें क्या हैं आरोप