Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tomato Prices: भारतीय रसोई में नजर आएगा नेपाली टमाटर, 70 रुपए किलो बिकेगा

विपक्ष की तरफ से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर संसद में अपने जवाब में वित्त मंत्री ने कहा कि जहां वैश्विक अर्थव्यवस्था ऊंची महंगाई दर व सुस्त विकास की चुनौतियों से जूझ रही है वहीं भारत सबसे तेज गति से विकास करने वाला देश बन गया है। जर्मनी चीन और अमेरिका तक आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Thu, 10 Aug 2023 08:18 PM (IST)
Hero Image
जर्मनी, चीन और अमेरिका तक आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को संसद को बताया कि टमाटर की ऊंची कीमतों को कम करने के लिए नेपाल से टमाटर का आयात किया जा रहा है और पहली खेप शुक्रवार को वाराणसी, लखनऊ व कानपुर में पहुंच जाएगी। सरकार ने टमाटर के आयात पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया है। इस सप्ताह के अंत तक दिल्ली व एनसीआर में चारों तरफ 70 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से टमाटर की मेगा बिक्री की जाएगी।

वित्त मंत्री ने जताई उम्मीद

यह काम नेशनल कोपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनसीसीएफ) व नेफेड के माध्यम से किया जाएगा। वित्त मंत्री ने बताया कि आंध्र प्रदेश व कर्नाटक की होलसेल मंडी में टमाटर के दाम कम हो रहे हैं और उम्मीद है कि अन्य जगहों पर भी टमाटर के दाम अब कम होंगे। कर्नाटक के कोलार मंडी से 85 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से टमाटर मंगाने के आर्डर दिए गए हैं।

महंगाई को कम करने के लिए हमने काफी कदम उठाए : निर्मला सीतारमण

महाराष्ट्र व आंध्र प्रदेश से भी टमाटर की खरीदारी हो रही है। बिहार, पश्चिम बंगाल व उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में भी टमाटर को सस्ती दरों पर बेचा जा रहा है। निर्मला सीतारमण ने कहा कि महंगाई को कम करने के लिए हमने काफी कदम उठाए हैं, लेकिन अभी और कदम उठाए जाने की जरूरत है। विपक्ष की तरफ से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर संसद में अपने जवाब में वित्त मंत्री ने कहा कि जहां वैश्विक अर्थव्यवस्था ऊंची महंगाई दर व सुस्त विकास की चुनौतियों से जूझ रही है, वहीं भारत सबसे तेज गति से विकास करने वाला देश बन गया है।

भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनकर उभरा : सीतारमण

जर्मनी, चीन और अमेरिका तक आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। वर्ष 2013 में मोर्गेन स्टेनली ने भारत को दुनिया की पांच सबसे नाजुक अर्थव्यवस्थाओं में शामिल किया था। आज उसी मोर्गेन स्टेनली ने भारत को अपग्रेड कर ऊंची रेटिंग दी है। मात्र 9 वर्षों में हमारी सरकार की नीतियों के कारण आर्थिक सुधार हुआ और आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनकर उभरा है।

वित्त मंत्री ने विपक्षी दलों पर साधा निशाना

सीतारमण ने कहा कि यूपीए के समय 'बनेगा, मिलेगा' जैसे शब्द प्रचलन में थे। लेकिन आजकल लोग 'बन गया, मिल गया, आ गया' जैसे शब्द उपयोग कर रहे हैं। पहले लोग कहते थे कि 'बिजली आएगी', अब कहते हैं 'बिजली आ गई'। पहले 'गैस कनेक्शन मिलेगा' था, अब 'गैस कनेक्शन मिल गया'। उन्होंने विपक्षी दलों को कहा कि आप जनता को सपने दिखाते थे, हम जनता के सपने को साकार करते हैं। वास्तविक डिलीवरी से बदलाव होता है सिर्फ लोगों को गुमराह करने से नहीं। सीतारमण ने कहा कि बैंकिंग क्षेत्र को सुधारने के लिए हमने कई कदम उठाए हैं।

बैंक राजनीतिक हस्तक्षेप के बिना काम करने में सक्षम : वित्त मंत्री

बैंक राजनीतिक हस्तक्षेप के बिना काम करने में सक्षम हैं, आज वे पेशेवर ईमानदारी के साथ काम कर रहे हैं। बैंकों में यूपीए का फैलाया हुआ रायता हम साफ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' के सिद्धांतों के साथ चलते हुए हमारी नीतियों को सुधारा, जिसकी वजह से कोरोना के संकट को पार करते हुए रिकवरी के रास्ते पर भारत सबसे तेज गति से आगे बढ़ रहा हैं।