Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Covid-19 JN 1 Variant: भारत में फिर से पैर पसार रहा Corona, केरल में 300 मामले; जयपुर-महाराष्ट्र में नए मरीज आने से अलर्ट जारी

देश में कोरोना का नया वैरियंट स्ट्रेन JN.1 मिलने के बाद केंद्र से लेकर राज्य सरकारें सतर्क हो गई हैं। इस बीच स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार केरल में 20 दिसंबर को कोविड​​​​-19 के 300 नए सक्रिय मामले सामने आए हैं और तीन लोगों की मौत हुई है। देश में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की कुल संख्या 2669 है।

By Jagran News Edited By: Jeet KumarUpdated: Fri, 22 Dec 2023 07:01 AM (IST)
Hero Image
भारत में फिर से पैर पसार रहा कोरोनावायरस

एएनआई, नई दिल्ली। देश में कोरोना के मामले एक बार फिर धीरे-धीरे बढ़ रहे है। देश में कोरोना का नया वैरियंट स्ट्रेन JN.1 मिलने के बाद केंद्र से लेकर राज्य सरकारें सतर्क हो गई हैं। इस बीच स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, केरल में 20 दिसंबर को कोविड​​​​-19 के 300 नए सक्रिय मामले सामने आए हैं और तीन लोगों की मौत हुई है। देश में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की कुल संख्या 2,669 है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों को सतर्क रहने को कहा

केरल के एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने बुधवार को कहा कि कोविड को पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा सकता है हालांकि बीमारी के मामलों में कमी आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने सभी राज्यों से सतर्क रहने, निगरानी बढ़ाने और दवाओं, ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर और टीकों का पर्याप्त भंडार सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

इससे पहले बुधवार को, पांच राज्यों - केरल, दिल्ली, गोवा, गुजरात और कर्नाटक - में बढ़ते कोविड ​​​​-19 मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शीर्ष अधिकारियों और मुख्य स्वास्थ्य सचिवों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

राजस्थान में मिले दो मरीज

देश में कोविड ​​​​-19 के बढ़ते मामलों के बीच, राजस्थान में दो नए मामले सामने आए हैं। जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल और जेके लोन अस्पताल में दो कोविड​​​​-19 पॉजिटिव पाए गए। दोनों मरीज इलाज के लिए दूसरे जिलों से जयपुर आए थे। अतिरिक्त स्वास्थ्य निदेशक ने पुष्टि की कि एक मरीज भरतपुर और दूसरा झुंझुनू का बताया जा रहा है।

इससे पहले, नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने साथी नागरिकों से नए कोविड ​​​​-19 वैरियंट जेएन.1 से नहीं घबराने की अपील की और उन्हें आश्वासन दिया कि केंद्र इससे निपटने के लिए आवश्यक सावधानी बरत रहा है। उन्होंने कहा कि हमें याद रखना चाहिए कि कोविड ​​​​-19 अभी तक नहीं गया है और लोगों को थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। सरकार को हर चीज के लिए तैयार रहने की जरूरत है और इसलिए, सरकार लगातार जीनोम सीक्वेंसिंग और निगरानी कार्य पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

यह भी पढ़ें- Covid-19 JN.1 Cases: ' मामले बढ़ने से घबराए नहीं, सतर्क रहें' WHO वैज्ञानिक ने बताया कोरोना से बचने के लिए क्या करें उपाय?

महाराष्ट्र में मिला एक मरीज

महाराष्ट्र में एक मरीज में नए कोविड उप-स्ट्रेन का पता चलने के बाद हड़कंप मंच गया है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि राज्य की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली नए कोविड वेरिएंट जेएन.1 से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि लोगों को घबराने की कोई बात नहीं है। आगे बोले कि अगर लोगों में किसी भी प्रकार का लक्षण विकसित होता है, तो उन्हें डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए और आवश्यक दवाएं लें। साथ ही बोले कि उन्हें सार्वजनिक सुरक्षा के हित में कोविड प्रोटोकॉल का भी पालन करना चाहिए।