Move to Jagran APP

नए क्रिमिनल कानून, वीजा और कमर्शियल वाहनों की कीमत...1 जुलाई से लागू होने वाले यह तीन अहम बदलाव

1 जुलाई से भारत में नए नियम लागू होने जा रहे हैं । ये परिवर्तन भारतीय छात्रों को प्रभावित करने वाले कानूनों वाहनों की कीमतों और वीजा नियमों पर आधारित हैं। सरकार ने शनिवार को घोषणा की कि तीन नए आपराधिक कानून 1 जुलाई से लागू होंगे। तीनों कानूनों को संसद द्वारा मंजूरी दी गई थी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पिछले दिसंबर में उन्हें अपनी मंजूरी दे दी थी।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Published: Wed, 19 Jun 2024 09:04 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2024 09:04 PM (IST)
1 जुलाई से लागू होने वाले यह तीन अहम बदलाव (Image: ANI)

एजेंसी, नई दिल्ली। एक जुलाई से देश में नए नियम लागू होने जा रहे हैं जिसमें भारतीय कानून, वाहनों की कीमत  और वीजा नियमों पर आधारित है। तो आइये जान लेते है 1 जुलाई से कौन से महत्वपूर्ण नियम लागू होने वाले है। 

पहला- तीन नए क्रिमिनल कानून

देश की आपराधिक न्याय प्रणाली में सुधार की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम उठाया जा रहा है। 1 जुलाई से देश में तीन नए क्रिमिनल कानून लागू होंगे। बता दें कि पिछले साल अगस्त में संसद के मानसून सत्र के दौरान इन कानूनों के मंजूरी मिली थी। यह तीनों कानून औपनिवेशिक युग की भारतीय दंड संहिता (IPC), दंड प्रक्रिया संहिता (CrPC) और 1872 के भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह लेंगे।

यह है तीन नए कानून

  1. भारतीय न्याय संहिता (BNS)
  2. भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS)
  3. भारतीय साक्ष्य अधिनियम (BSA)

कौन-कौन से अपराध इस कानून में होंगे शामिल?

न्याय संहिता में संगठित अपराध, आतंकवादी कृत्य, मोबलिंचिग, टक्कर मारकर भागना, धोखे से महिलाओं का यौन शोषण, छीना-झपटी, भारत के बाहर उकसाना, भारत की संप्रभुता, अखंडता और एकता को खतरे में डालने वाले कृत्य और झूठी या फर्जी खबरों का प्रकाशन जैसे 20 नए अपराध भी शामिल हैं। नए कानूनों के तहत भीड़ द्वारा हत्या और नाबालिगों के साथ दुष्कर्म के लिए मौत की सजा का प्रावधान किया जाएगा। वहीं, नए कानूनों के तहत व्यभिचार, समलैंगिक यौन संबंध और आत्महत्या के प्रयास को अब अपराध नहीं माना जाएगा।

दूसरा- वीजा में बदलाव लाएगा भारतीय छात्रों के लिए परेशानी?

ऑस्ट्रेलिया के अस्थायी स्नातक वीजा कार्यक्रमों में सरकार की नई प्रवासन रणनीति के तहत 1 जुलाई, 2024 से बड़े पैमाने पर संशोधन किए जाएंगे। इसके तहत अब आवेदकों को अपनी योग्यता के अनुरूप वीजा स्ट्रीम का चयन करना होगा जिसकी आयु सीमा 35 वर्ष निर्धारित की गई है।

तीसरा- कमर्शियल वाहनों की कीमतों में 2 फीसदी तक की बढ़ोतरी

कमोडिटी की बढ़ती कीमतों के असर को कम करने के लिए टाटा मोटर्स 1 जुलाई से अपने कमर्शियल वाहनों की कीमतों में 2 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करेगी। 

यह भी पढ़ें: किसानों के लिए मोदी सरकार की सौगात, 14 खरीफ फसलों के लिए MSP को मंजूरी

यह भी पढ़ें: रेणुकास्वामी की बॉडी को ठिकाने लगाने के दिए थे 30 लाख रुपये, अब एक्टर दर्शन के फार्महाउस का खुलेगा पुराना कच्चा-चिट्ठा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.