Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NHRC ने केंद्र और राज्य को जारी किया नोटिस, मणिपुर में शांति बहाली के लिए उठाए गए कदमों पर मांगा जवाब

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने केंद्र सरकार मणिपुर सरकार और राज्य के पुलिस प्रमुख को नोटिस जारी कर अशांत राज्य में शांति बहाली के लिए उठाए जा रहे कदमों को स्पष्ट रूप से बताने के लिए रिपोर्ट सौंपने को कहा है। इसके लिए चार सप्ताह का समय दिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Tue, 17 Oct 2023 08:36 PM (IST)
Hero Image
मणिपुर में शांति बहाली को उठाए कदमों की दें जानकारी: एनएचआरसी (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने केंद्र सरकार मणिपुर सरकार और राज्य के पुलिस प्रमुख को नोटिस जारी कर अशांत राज्य में शांति बहाली के लिए उठाए जा रहे कदमों को स्पष्ट रूप से बताने के लिए रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

एनएचआरसी ने चार सप्ताह का दिया समय

इसके लिए चार सप्ताह का समय दिया गया है। हिंसा की घटनाओं से जुड़े विभिन्न मामलों में एनएचआरसी को अपने पिछले नोटिस के जवाब में मणिपुर सरकार से कार्रवाई रिपोर्ट (एटीआर) प्राप्त हो चुकी है।

यह भी पढ़ेंः Manipur Violence: दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाने के मामले मे जांच तेज, छह आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

मणिपुर में उठाए गए विभिन्न कदम

एनएचआरसी ने मंगलवार को कहा कि राज्य में हिंसा से जुड़ी घटनाओं के संबंध में कानून व्यवस्था को मजबूत करने, राहत शिविर व शांति कमेटी बनाने, कर्फ्यू में ढील देने, सीमित मात्रा में इंटरनेट व बैंकिंग सेवाओं को बहाल करने मृतकों के परिवारों को अनुग्रह राशि, घायलों के लिए मुआवजा पैकेज और क्षतिग्रस्त घरों के पुनर्निर्माण संबंधी आदि कदम उठाए गए हैं।

केंद्र ने जांच आयोग का किया गठन

यह भी बताया गया कि केंद्र ने संघर्ष के कारणों की तह तक पहुंचने के लिए जांच आयोग का गठन किया है और छह एफआईआर को जांच के लिए सीबीआई को स्थानांतरित कर दिया गया है। आयोग ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के सचिव, मणिपुर सरकार के मुख्य सचिव व डीजीपी से विभिन्न मामलों में एटीआर तलब की है।

यह भी पढ़ेंः Manipur: मणिपुर हाई कोर्ट की पहली आदिवासी महिला न्यायाधीश बनीं गोलमेई गाइफुलशिलु काबुई