Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Manipur violence: NHRC का 13 लोगों की मौत पर मणिपुर सरकार को नोटिस, दो सप्ताह में मांगी घटना की विस्तृत रिपोर्ट

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने गोलीबारी में 13 लोगों की मौत पर मणिपुर के मुख्य सचिव और डीजीपी को नोटिस जारी किया है। मानवाधिकार आयोग ने नोटिस जारी कर दो सप्ताह में घटना की विस्तृत रिपोर्ट की मांग की है।आयोग ने कहा कि राज्य सरकार का दायित्व है कि वह अपने नागरिकों और उनकी संपत्तियों की रक्षा करे और समुदायों के बीच दोस्ती और भाईचारे की भावना को बढ़ावा दे।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Fri, 08 Dec 2023 11:15 PM (IST)
Hero Image
NHRC ने मणिपुर सरकार को जारी किया नोटिस। फाइल फोटो।

पीटीआई, इंफाल। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने गोलीबारी में 13 लोगों की मौत पर मणिपुर के मुख्य सचिव और डीजीपी को नोटिस जारी किया है। मानवाधिकार आयोग ने नोटिस जारी कर दो सप्ताह में घटना की विस्तृत रिपोर्ट की मांग की है। रिपोर्ट में पुलिस द्वारा पंजीकृत एफआइआर की स्थिति और राज्य सरकार द्वारा द्वारा ऐसी हिंसा की घटनाओं को रोकने के लिए उठाए गए कदम भी शामिल होने चाहिए।

दो समूहों के बीच हुई गोलीबारी में 13 लोगों की मौत

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मणिपुर के टेंग्नौपाल जिले के साइबोल के निकट लीथाओ गांव में सोमवार को दो समूहों के बीच हुई गोलीबारी में 13 लोगों की मौत की मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया। मानवाधिकार आयोग ने कहा कि इस वर्ष मई में मणिपुर में उत्पन्न तनाव के बाद अब 13 लोगों की मौत चिंताजनक और परेशान करने वाली है। मणिपुर और यहां के लोगों ने पहले ही बहुत झेला है।

यह भी पढ़ेंः Manipur Violence: मणिपुर में दो समूहों के बीच भीषण गोलीबारी, 13 लोगों की मौत

आयोग ने क्या कहा?

आयोग ने कहा कि राज्य सरकार का दायित्व है कि वह अपने नागरिकों और उनकी संपत्तियों की रक्षा करे और समुदायों के बीच दोस्ती और भाईचारे की भावना को बढ़ावा दे। मानवाधिकार आयोग को मई 2023 से मणिपुर में हिंसा की घटनाओं में मानवाधिकार उल्लंघन का आरोप लगाने वाले एनजीओ और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की कई शिकायतें मिल चुकी हैं।

यह भी पढ़ेंः Manipur violence: SC ने मणिपुर के विस्थापित 284 विद्यार्थियों को दिए ये तीन विकल्प, कहा- विश्वविद्यालय में कर सकते हैं पढ़ाई