Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NIA को मिली बड़ी सफलता, UAE से भारत लाया गया खालिस्तानी आतंकी

Pro-Khalistan Terrorists NIA ने इंटरपोल के साथ मिलकर खालिस्तानी आतंकवादी तरसेम सिंह को यूएई में प्रत्यर्पण की औपचारिकताएं पूरी करने के बाद भारत लाया । भारत लाने के बाद जांच एजेंसी ने उसको गिरफ्तार कर लिया। आरोपी आतंकवादी लखबीर लांडा का सगा भाई है। और उसके खिलाफ जून 2023 से ही गिरफ्तारी का गैर-जमानती वारंट जारी किया गया था।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 09 Aug 2024 08:25 PM (IST)
Hero Image
खालिस्तान समर्थक आतंकवादी नेटवर्क के खिलाफ NIA को मिली बड़ी सफलता।

पीटीआई, नई दिल्ली। खालिस्तान समर्थक आतंकी नेटवर्क के खिलाफ एनआईए को बड़ी सफलता मिली है। एनआईए ने शुक्रवार को विदेश आधारित आतंकवादियों हरविंदर संधू (रिंडा) और लखबीर सिंह (लांडा) के एक प्रमुख सहयोगी को यूएई से सफलतापूर्वक प्रत्यर्पण कराने के बाद नई दिल्ली में गिरफ्तार कर लिया है।

अबूधाबी से लाया गया वापस

बब्बर खालिस्तान इंटरनेशनल के सदस्य तरसेम सिंह की वापसी के लिए इंटरपोल के साथ सीबीआई ने समन्वय किया था। वह मोहाली में पंजाब पुलिस के इंटेलीजेंस हेडक्वार्टर पर आरपीजी हमले और अन्य आतंकी मामलों में वांछित है। सीबीआई प्रवक्ता ने कहा कि इंटरपोल रेड नोटिस का सामना कर रहे सिंह को एनआईए द्वारा अबूधाबी से वापस लाया गया।

इंटरपोल ने जारी किया था रेड कार्नर नोटिस

एनआईए के अनुरोध पर सीबीआई ने 13 नवंबर 2023 को इंटरपोल जनरल सचिवालय से उसके खिलाफ रेड नोटिस जारी करवाया था। रेड नोटिस आरोपितों के स्थान और गिरफ्तारी के लिए सभी इंटरपोल सदस्य देशों को नोटिस प्रसारित किया गया था। तरसेम सिंह संयुक्त अरब अमीरात में नामित आतंकवादियों हरविंदर संधू और लखबीर सिंह का महत्वपूर्ण सहयोगी है।

अन्य मामलों के अलावा, वह मई 2022 में मोहाली में पंजाब पुलिस पर आरपीजी हमले में भी वांछित था। उसे नवंबर 2023 में इंटरपोल द्वारा रेड कार्नर नोटिस पर अबूधाबी में पकड़ा गया था। वह हर¨वदर संधू और लखबीर सिंह के भारत स्थित सहयोगियों के लिए आतंकी फंड की व्यवस्था करने और मुहैया कराने में सक्रिय रूप से शामिल था।

यह भी पढ़ेंः

Bangladesh Crisis: कौन हैं नाहिद और आसिफ, जो बांग्लादेश में बने 'मंत्री'? उखाड़ फेंकी थी शेख हसीना की सत्ता