Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NIA ने कनाडा स्थित वांछित खालिस्तानी आतंकवादी के प्रमुख सहयोगी बलजीत सिंह को किया गिरफ्तार

NIA ने मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले के रहने वाले बलजीत सिंह उर्फ ​​राणा भाई उर्फ ​​बल्ली को गुरुवार को गिरफ्तार किया गया। बयान में कहा गया कि बल्ली पंजाब में लांडा के एजेंटों को हथियार सप्लाई करने वाला प्रमुख व्यक्ति था। मिली जानकारी के अनुसार बलजीत सिंह कनाडा स्थित खालिस्तानी आतंकवादी लखबीर सिंह संधू उर्फ ​​लांडा का एक प्रमुख सहयोगी है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Fri, 19 Jul 2024 11:29 AM (IST)
Hero Image
NIA ने खालिस्तानी आतंकवादी के प्रमुख सहयोगी को किया अरेस्ट (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। एनआईए ने कनाडा स्थित खालिस्तानी आतंकवादी लखबीर सिंह संधू उर्फ ​​लांडा के एक प्रमुख सहयोगी को एक बड़े आतंकी नेटवर्क मामले में गिरफ्तार किया है, जिसमें व्यापारियों सहित अन्य से जबरन वसूली के लिए घातक हथियारों की आपूर्ति शामिल है।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बयान में कहा कि मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले के रहने वाले बलजीत सिंह उर्फ ​​राणा भाई उर्फ ​​बल्ली को गुरुवार को गिरफ्तार किया गया। बयान में कहा गया कि बल्ली पंजाब में लांडा के एजेंटों को हथियार सप्लाई करने वाला प्रमुख व्यक्ति था।

आतंकी गतिविधियों के लिए हो रहा हथियारों का इस्तेमाल

इसमें कहा गया है कि हथियारों का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए किया गया था, जिसमें व्यापारियों और अन्य लोगों से जबरन वसूली भी शामिल है।

एनआईए ने कहा कि मामले में एनआईए की जांच में गुरप्रीत सिंह गोपी नामक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया, जिसकी पहचान लांडा के सहयोगी के रूप में हुई है और एक अन्य खालिस्तानी आतंकवादी सतनाम सिंह सत्ता को भी गिरफ्तार किया गया है।

साजिश के तहत सतनाम को भी दिए गए हथियार

एनआईए द्वारा 10 जुलाई, 2023 को स्वतः संज्ञान से दर्ज मामले की जांच से पता चला कि बलजीत सिंह ने पंजाब और अन्य स्थानों पर हिंसक कृत्यों को अंजाम देकर भारत को अस्थिर करने के लिए विभिन्न प्रतिबंधित खालिस्तानी आतंकवादी संगठनों की एक बड़ी साजिश के तहत सतनाम सिंह को हथियार भी उपलब्ध कराए थे।

ऐसा माना जा रहा है कि लांडा और सत्ता दोनों ही भारत में आतंक को बढ़ावा देने के लिए कनाडा से काम कर रहे हैं। बयान में कहा गया है कि खालिस्तानी आतंकवादी संगठनों पर कार्रवाई के तहत एनआईए अपनी जांच जारी रखे हुए है।

यह भी पढ़ें- आतंकी हरदीप निज्जर के लिए कनाडा की संसद में रखा मौन, भारत ने भी उसी भाषा में दिया जवाब