Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Live Updates: गैंगस्टर के खिलाफ NIA का एक्शन, 6 राज्यों में 51 जगहों पर छापेमारी; हिरासत में आरोपी

जांच एजेंसी एनआईए ने पंजाब हरियाणा राजस्थान दिल्ली एनसीआर उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में तकरीबन 50 ठिकानों पर छापेमारी की है। आतंकियों ड्रग्स डीलर्स और गैंगस्टर्स के बीच सांठगांठ को खत्म करने के लिए एनआईए के जरिए लगातार कार्रवाई की जा रही है। कुछ दिनों पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी समर्थक और आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की मौत पर एक बेतुका बयान दिया था।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Wed, 27 Sep 2023 11:20 AM (IST)
Hero Image
एनआईए ने तकरीबन 50 ठिकानों पर छापेमारी की है।(फोटो सोर्स: जागरण)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। NIA action on Khalistan Supporters। खालिस्तानी समर्थकों के खिलाफ भारत सरकार एक्शन मोड में हैं। देश की एकता और अखंडता के विरुद्ध आवाज उठाने वाले लोगों पर नकेल कसने के लिए सरकारी जांच एजेंसी एनआईए (NIA) लगातार कई जगहों पर छापेमारी कर रही है।

जांच एजेंसी ने पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली एनसीआर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में तकरीबन चार दर्जन से अधिक यानी करीब 50 ठिकानों पर छापेमारी की है। आतंकियों, ड्रग्स डीलर्स और गैंगस्टर्स के बीच सांठगांठ को खत्म करने के लिए एनआईए के जरिए लगातार कार्रवाई की जा रही है।

बुधवार सुबह शुरू हुई छापेमारी

एक सूत्र ने जानकारी दी कि खालिस्तानी आतंकवादियों, समर्थकों और संबंधित प्रतिबंधित संगठनों से जुड़े संदिग्धों के ठिकानों पर तलाशी अभियान जारी है। समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, छापेमारी बुधवार सुबह शुरू हुई और अभी चल रही है। फिलहाल एनआईए ने इस मामले पर आधिकारिक तौर पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

एनआईए के मुताबिक, 6 राज्यों में 3 मामलों में लॉरेंस बंबीहा और अर्श दल्ला गिरोह के सहयोगियों से संबंधित 51 स्थानों पर छापेमारी की जा रही है।

राजस्थान में 12 आरोपी हिरासत में 

राजस्थान में एनआईए ने जांच के दौरान एक दर्जन लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को राजस्थान के पांच जिलों में राज्यव्यापी छापेमारी में कथित खालिस्तानी-गैंगस्टर सांठगांठ के सिलसिले में एक दर्जन आरोपियों को हिरासत में लिया।

इन जिलों में एजेंसी कर रही जांच

एनआईए द्वारा छापे मारे जाने की पुष्टि करते हुए, राजस्थान आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) के पुलिस महानिदेशक अंशुमन भोमला ने जानकारी दी कि बुधवार सुबह से ही एनआईए की श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर और झुंझुनूं सहित पांच जिलों में (स्थानों) पर तलाशी जारी है। बाकी विवरण का खुलासा छापे के बाद ही किया जा सकेगा।

फिरोजपुर में एजेंसी ने एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार 

पंजाब के फिरोजपुर में भी एनआईए ने जांच के दौरान एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है। 

गुरदेव सिंह के घर पर एनआईए ने मारे छापे

फरीदकोट जिले के गांव जीवन वाला में एनआईए की रेड जारी है। फरीदकोट के केंद्रीय माडर्न जेल में बंद सुखजीत सिंह सीतू पुत्र गुरदेव सिंह के घर पर एनआईए की रेड चल रही है। पारिवारिक सदस्यों से जांच एजेंसी पूछताछ कर रही है।

मोगा में एजेंसी की छापेमारी जारी

पंजाब के मोगा में भी छापेमारी चल रही है।एनआईए ने लॉरेंस बंबीहा और अर्श दल्ला गिरोह के सहयोगियों से संबंधित 51 स्थानों पर छापेमारी कर रही है। 

बठिंडा में दो जगहों पर छापेमारी जारी 

एनएआई की टीमों ने बठिंडा में दो जगह पर रेड मारी है। इसमें मोड मंडी के रहने वाले गैंगस्टर हैरी मोड और गांव जेठू के गुरप्रीत गुरी के घर पर रेड की गई है। बताया जा रहा है कि यह दोनों नामी गैंगस्टरों के लिए काम करते है।

राष्ट्रीयसुरक्षा एजेंसी की टीम उक्त दोनों गैंगस्टरों के घरों पर तलाशी ले रही है और उनके घर वालों से पूछताछ कर रही है। इस दौरान बठिंडा पुलिस भी मौजूद है।

बता दे की गैंगस्टर हैरी मोड गैंगस्टर हर्ष दीप ढलला के लिए काम करता है जबकि गैंगस्टर गुरदीप सिंह गुरी अलग-अलग गैंग के लिए काम करता है जिन पर कई आपराधिक मामले भी दर्ज हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी की टीम में उनके गैंगस्टर के साथ संबंध होने के चलते ही छापेमारी की गई है।

जांच एजेंसी ने गुरपतवंत सिंह पन्नून की संपत्ति जब्त की

एनआईए ने अपने पोस्ट में लॉरेंस बिश्नोई, जसदीप सिंह, काला जठेरी उर्फ ​​संदीप, वीरेंद्र प्रताप उर्फ ​​काला राणा और जोगिंदर सिंह की तस्वीरें उनके नाम के साथ जारी कीं। इसमें इस बात पर प्रकाश डाला गया कि इनमें से कई गैंगस्टर कनाडा में स्थित हैं।

कुछ दिनों पहले एनआईए ने पहले गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत चंडीगढ़ और अमृतसर में नामित खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून के स्वामित्व वाली संपत्तियों को जब्त कर लिया था। चंडीगढ़ में सेक्टर 15 स्थित पन्नून के आवास के बाहर संपत्ति जब्ती का नोटिस चिपका हुआ देखा गया।

गोल्डी बरार के 1000 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी

इससे पहले 21 सितंबर को एजेंसी ने भगोड़े गैंगस्टर गोल्डी बरार से जुड़े पंजाब और हरियाणा में 1000 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की थी। पंजाब पुलिस के अधिकारियों ने एनआईए के साथ मिलकर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया था।

बता दें कि गोल्डी बरार एनआईए द्वारा नामित सर्वाधिक वांछित गैंगस्टरों में से एक है। उस पर हाल ही में एक अन्य गैंगस्टर सुक्खा दुनीके की हत्या के पीछे भी होने का संदेह है, जिसकी कनाडाई शहर विन्निपेग में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

बब्बर खालसा इंटरनेशनल दुनिया भर में फैला रहा अपना जाल: एनआईए

इस समय एनआईए की सबसे अधिक टीम पंजाब में मौजूद है। पंजाब में तकरीबन 30 टीम तैनात किए गए हैं। बता दें कि सोमवार (26 सितंबर) को जानकारी सामने आई कि एनआईए की ओर से दाखिल चार्जशीट के जरिए जानकारी सामने आई कि खालिस्तान समर्थक प्रतिबंधित आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) दुनिया भर के देशों में अपना नेटवर्क फैलाता जा रहा है। इस संगठन ने गैंगस्टर्स और खालिस्तान समर्थकों को एक साथ लाते हुए आतंकी-गैंगस्टर नेटवर्क बनाया है।

भारत और कनाडा के रिश्तों में आई खटास

इस समय भारत और कनाडा के राजनयिक रिश्ते काफी बिगड़ चुके हैं। कुछ दिनों पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी समर्थक और आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की मौत पर एक बेतुका बयान दिया था।

ट्रूडो ने दावा किया कि इस कनाडा के सर्रे में गोलीबारी में मारे गए आतंकी की मौत के पीछे भारतीय एजेंसियों का हाथ है। ट्रूडो के इस बयान के बाद दोनों देशों के रिश्तों में खटास पैदा हो गई। 

यह भी पढ़ें: बब्बर खालसा फैला रहा आतंकी नेटवर्क, एनआईए की चार्जशीट में इस खतरनाक षड्यंत्र का खुलासा