Move to Jagran APP

NIA ने तमिलनाडु में कई शहरों में शुरू किया तलाशी अभियान, 2022 कार बम ब्लास्ट से जुड़ा है मामला

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने शनिवार को एक संदिग्ध आतंकी मॉड्यूल मामले में तमिलनाडु में कई स्थानों पर समन्वित तलाशी शुरू की। इसकी जानकारी पुलिस सूत्रों ने दी। एजेंसी के रडार पर कोयंबटूर में एक डीएमके पार्षद था। सूत्रों ने बताया कि चेन्नई कोयंबटूर और तेनकासी में विभिन्न व्यक्तियों के परिसरों की तलाशी ली जा रही है। मामले में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 16 Sep 2023 09:13 AM (IST)
Hero Image
NIA ने तमिलनाडु में कई शहरों में शुरू किया तलाशी अभियान

चेन्नई (तमिलनाडु), एजेंसी। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने ISIS कट्टरपंथ और भर्ती मामले में शनिवार को तमिलनाडु और तेलंगाना में 30 स्थानों पर छापेमारी की।

NIA के अधिकारियों ने कोयंबटूर में 21 स्थानों, चेन्नई में तीन और तेनकासी में एक स्थान - सभी तमिलनाडु में ये तलाशी ली। एजेंसी के सूत्रों ने एएनआई को बताया कि इसके अलावा, एजेंसी ने तेलंगाना के हैदराबाद में पांच स्थानों पर तलाशी ली।

ये तलाशी ISIS मॉड्यूल के बारे में ताजा सबूत मिलने के बाद मामले से जुड़े व्यक्तियों के परिसरों पर की गई है, जिसका संबंध कोयंबटूर के संदिग्धों से हो सकता है। 

इस महीने की शुरुआत में, NIA ने कोयंबटूर के ISIS से प्रेरित कार IED बम विस्फोट से जुड़े एक आरोपी को 2022 के आतंकवादी हमले में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया था। उसकी पहचान मोहम्मद अजरुद्दीन उर्फ अजर के रूप में हुई। वह इस मामले में गिरफ्तार होने वाला 13वां व्यक्ति था। NIA ने 27 अक्टूबर 2022 को मामला अपने हाथ में लिया और फिर से मामला दर्ज किया।

कोयंबटूर कार बम विस्फोट पिछले साल 23 अक्टूबर को कोयंबटूर के उक्कदम में ईश्वरन कोविल स्ट्रीट पर एक प्राचीन मंदिर, अरुलमिगु कोट्टई संगमेश्वर थिरुकोविल के सामने हुआ था। वाहन-जनित इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (VBIED) को मृतक आरोपी जेम्सा मुबीन चला रहा था।

मुबीन और उसके सहयोगी अपने स्वघोषित खलीफा अबू-अल-हसन अल-हाशिमी अल-कुरैशी के प्रति 'बायथ' या निष्ठा लेने के बाद साजिश रचने और आतंकी कृत्य करने के लिए कट्टर ISIS विचारधारा से प्रेरित थे। NIA की जांच के मुताबिक, आरोपियों का इस आतंकी हमले के जरिए काफिरों (इस्लाम को न मानने वाले) से बदला लेने का इरादा था।

NIA ने अब तक इस मामले में NIA कोर्ट, पूनामल्ली, चेन्नई के समक्ष दो आरोपपत्र दायर किए हैं। छह आरोपियों के खिलाफ इस साल 20 अप्रैल को और पांच पर उस साल 2 जून को आरोपपत्र दायर किया गया था। 12वें आरोपी मोहम्मद इदरीस को इसी साल 2 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था।

यह भी पढ़ें- नेशनल हेराल्ड घोटाले की जांच क्यों नहीं कर रही ईडी : के.कविता

यह भी पढ़ें- अनुराग ठाकुर ने की सांसद हेमा मालिनी की किताब 'चल मन वृन्दावन' की प्रशंसा, धर्म-संस्कृति के साथ जोड़ा नाता