Move to Jagran APP

P20 summit: नौवें G20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन का हुआ आयोजन, उपराष्ट्रपति ने अंतर-संसदीय संघ के अध्यक्ष से की बातचीत

P20 Summit भारत के उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने शनिवार को नई दिल्ली में यशोभूमि में नौवें जी20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (पी20) के अवसर पर भाग लेने वाले देशों के प्रतिनिधियों के लिए दोपहर के भोजन की मेजबानी की। उपराष्ट्रपति ने संसदीय मंच और पी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर जी20 देशों के संसदीय प्रतिनिधिमंडलों के साथ भी बातचीत की।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Sun, 15 Oct 2023 07:58 AM (IST)
Hero Image
उपराष्ट्रपति ने अंतर-संसदीय संघ के अध्यक्ष से मुलाकात की (फोटो- @VPIndia)
एएनआई, नई दिल्ली। भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नौवें जी20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (पी20) के अवसर पर भाग लेने वाले देशों के प्रतिनिधियों की मेजबानी की। इस सम्मेलन में जी20 देशों के अध्यक्षों और प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों ने भाग लिया। 

अंतर-संसदीय संघ के अध्यक्ष डुआर्टे पचेको के साथ कई मुद्दों पर बातचीत की।  उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने डुआर्टे पचेको के साथ बातचीत में अंतर-संसदीय सहयोग के महत्व और एक मंच प्रदान करने में आईपीयू की भूमिका पर ध्यान केंद्रित किया। सांसद समसामयिक समय से संबंधित व्यापक मुद्दों पर भी चर्चा की।

उपराष्ट्रपति के सचिवालय ने एक आधिकारिक प्रेस रिलीज में कहा कि उपराष्ट्रपति ने संसदीय प्रतिनिधिमंडलों का भी स्वागत किया, जिन्होंने संसदीय मंच और पी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर उनसे मुलाकात की। उपराष्ट्रपति ने शनिवार को नई दिल्ली के यशोभूमि में नौवें जी20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (पी20) के अवसर पर भाग लेने वाले देशों के प्रतिनिधियों के लिए दोपहर के भोजन की भी मेजबानी की।

उपराष्ट्रपति ने जी20 देशों के संसदीय प्रतिनिधिमंडलों के साथ भी की बातचीत 

उपराष्ट्रपति ने संसदीय मंच और पी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर जी20 देशों के संसदीय प्रतिनिधिमंडलों के साथ भी बातचीत की। वहीं, 13 अक्टूबर को, धनखड़ ने उपराष्ट्रपति निवास में तुर्की और रूस के पी-20 संसदीय प्रतिनिधिमंडल की मेजबानी की। नुमान कुर्तुलमुस और रूस की संघीय असेंबली के फेडरेशन काउंसिल की अध्यक्ष, वेलेंटीना मैटवीएनको के नेतृत्व में दोनों देशों के पी-20 संसदीय प्रतिनिधिमंडल से उपराष्ट्रपति निवास में  मुलाकात की।

इससे पहले, 12 अक्टूबर को उपराष्ट्रपति ने ऑस्ट्रेलियाई संसदीय प्रतिनिधिमंडल का भी स्वागत किया था जिसमें सीनेट के अध्यक्ष, सीनेटर सू लाइन्स और प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष, मिल्टन डिक शामिल थे। ओमान सल्तनत के मजलिस ए द्वला (राज्य परिषद) के अध्यक्ष शेख अब्दुलमलिक अल खलीली ने भी उसी दिन उपराष्ट्रपति निवास में उपराष्ट्रपति से मुलाकात की।

यह भी पढ़ें- वियतनाम और सिंगापुर की छह दिवसीय यात्रा पर आज रवाना होंगे विदेश मंत्री जयशंकर, द्विपक्षीय सहयोग पर करेंगे वार्ता

यह भी पढ़ें- Operation Ajay: ऑपरेशन अजय की चौथी फ्लाइट इजरायल से भारत के लिए रवाना, विमान में 274 भारतीय नागरिक सवार