Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nipah Virus: केरल में कहर बरपा रहा निपाह वायरस, संक्रमितों के संपर्क में आए 1080 लोग; स्कूल-कॉलेज बंद

Nipah Virus कोरोना वायरस के बाद अब देश में एक नया संकट आ चुका है। केरल में निपाह वायरस इस समय खूब चर्चा में है। संक्रमण के चलते केरल के कोझिकोड में सभी शैक्षणिक संस्थान अगले रविवार यानी 24 सितंबर तक बंद कर दिए गए हैं। जिला प्रशासन ने शुक्रवार को कहा कि पूरे हफ्ते शैक्षणिक संस्थानों की ऑनलाइन कक्षाएं चलेंगी।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Sat, 16 Sep 2023 05:44 AM (IST)
Hero Image
Nipah Virus: केरल में कहर बरसा रहा निपाह वायरस, अब तक 1080 लोग संक्रमण का शिकार; कोझिकोड में स्कूल-कॉलेज बंद

कोझिकोड, एजेंसी। कोरोना वायरस के बाद अब देश में एक नया संकट आ चुका है। केरल में निपाह वायरस इस समय खूब चर्चा में है। संक्रमण के चलते केरल के कोझिकोड में सभी शैक्षणिक संस्थान अगले रविवार यानी 24 सितंबर तक बंद कर दिए गए हैं। इनमें ट्यूशन सेंटर, स्कूल और कॉलेज शामिल हैं।

अब तक 1080 लोग संक्रमण का शिकार

जिला प्रशासन ने शुक्रवार को कहा कि पूरे हफ्ते शैक्षणिक संस्थानों की ऑनलाइन कक्षाएं चलेंगी। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा है कि मौजूदा समय में संक्रमित व्यक्तियों की संपर्क सूची में 1,080 लोग हैं जबकि 130 नए लोगों को सूची में शामिल किया गया है। इस लिस्ट में 327 स्वास्थ्य कर्मी हैं। वहीं, अन्य जिलों में कुल 29 लोग निपाह वायरस से संक्रमित हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि संक्रमण में 22 मलप्पुरम से, एक वायनाड से और तीन कन्नूर व तीन त्रिशूर से हैं।

स्वास्थ्य मंत्री वीना ने बताया कि संपर्क सूची में लोगों की संख्या बढ़ने की आशंका है, क्योंकि 30 अगस्त को मरने वाले व्यक्ति का परीक्षण का रिजल्ट पॉजिटिव आया है, जिससे यह जिले में निफा का सूचकांक मामला बन गया है।

Nipah Virus Kerala: केरल के कोझिकोड में एक और निपाह संक्रमित मिला, बढ़ रहे मामलों के बीच अलर्ट मोड पर सरकार

एजेंसी के अनुसार, निपाह वायरस से निपटने के जिला कलेक्टर लिए अस्पतालों में संक्रमण नियंत्रण प्रोटोकॉल को लेकर आदेश दे दिए गए हैं। इस बाबत इलाज के लिए सभी अस्पतालों को एक मेडिकल बोर्ड बनाने का भी निर्देश है।