Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'रोहित वेमुला की आत्महत्या पर राजनीति के लिए माफी मांगें राहुल', सीतारमण बोलीं- टाक्सिक दुकान चला रहे थे कांग्रेस नेता

सीतारमण ने कहा कि कांग्रेस शासित राज्य में अदालत में क्लोजर रिपोर्ट दायर किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रोहित दलित नहीं था। उसके पास एससी का फर्जी प्रमाण पत्र था। रोहित को डर था कि उसकी वास्तविक पहचान उजागर हो जाएगी। लेकिन कांग्रेस ने सार्वजनिक रूप से मुद्दे का राजनीतिकरण करने की कोशिश की थी। राहुल गांधी ने बयान दिया कि रोहित पर दबाव डाला गया।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Sun, 05 May 2024 12:06 AM (IST)
Hero Image
राजनीतिकरण करने के लिए सदन का इस्तेमाल किया- सीतारमण (फाइल फोटो)

पीटीआई, पुणे। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या का 'राजनीतिकरण' करने के लिए माफी मांगनी चाहिए। रोहित ने वर्ष 2016 में आत्महत्या की थी।

पुणे में पत्रकारों से बात करते हुए सीतारमण ने कहा कि कांग्रेस शासित राज्य में अदालत में क्लोजर रिपोर्ट दायर किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रोहित दलित नहीं था। उसके पास एससी (अनुसूचित जाति) का फर्जी प्रमाण पत्र था। रोहित को डर था कि उसकी 'वास्तविक पहचान' उजागर हो जाएगी। लेकिन कांग्रेस ने सार्वजनिक रूप से मुद्दे का राजनीतिकरण करने की कोशिश की थी। संसद में राहुल गांधी ने बयान दिया कि रोहित पर दबाव डाला गया।

राहुल को भाषणों के लिए देश से माफी मांगनी चाहिए

सीतारमण ने कहा, राहुल को उस समय लोकसभा में दिए गए अपने भाषणों को सुनना चाहिए और देश से माफी मांगनी चाहिए। उन्हें एससी समुदाय से भी माफी मांगनी चाहिए जिनका उन्होंने दुरुपयोग किया। यह दलित मुद्दा नहीं था, लेकिन (राहुल ने) इसे दलित मुद्दे की तरह बना दिया। 'मोहब्बत की दुकान' चलाने की बात कहने वाले 'टाक्सिक दुकान' चला रहे थे।

नैरेटिव बनाया गया

बाद में डेक्कन कॉलेज में 'विकसित भारत' के दृष्टिकोण को साकार करने में उच्च शिक्षा की भूमिका पर छात्रों के साथ बातचीत करते हुए सीतारमण ने दावा किया कि नैरेटिव बनाया गया कि सरकार छात्रों और अनुसूचित जाति के खिलाफ है। यह गलत नैरेटिव स्वार्थी समूहों, स्वघोषित वामपंथी उदारवादी समूह, विपक्ष के नेताओं ने बनाया।

समस्या को सौहार्दपूर्ण ढंग से हल किया जा सकता था

उन्होंने कहा, जिस समस्या को सौहार्दपूर्ण ढंग से हल किया जा सकता था, उसे सड़कों पर घसीटा गया। तत्कालीन शिक्षा मंत्री और केंद्र सरकार के खिलाफ आरोप लगाए गए क्योंकि यह केंद्रीय विश्वविद्यालय है। सीतारमण ने दावा किया कि निहित स्वार्थी समूह उच्च शिक्षा केंद्रों में जहर घोलने का कोई मौका नहीं चूकते।

पुलिस ने अदालत के समक्ष क्लोजर रिपोर्ट दायर की

गौरतलब है कि रोहित की आत्महत्या के कारणों की जांच कर पुलिस ने स्थानीय अदालत के समक्ष क्लोजर रिपोर्ट दायर की है। इसमें दावा किया कि रोहित को डर था कि उसकी 'वास्तविक पहचान' उजागर हो जाएगी। संभव है कि रोहित ने इसलिए आत्महत्या कर ली हो। पुलिस ने इस मामले में साक्ष्य के अभाव में आरोपितों को क्लीन चिट दे दी है।

राजनीतिक लाभ के लिए घटना का राजनीतिकरण किया

मामले में हैदराबाद विश्वविद्यालय के तत्कालीन कुलपति अप्पा राव पोडिले, पूर्व भाजपा सांसद और इस समय हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, पूर्व भाजपा एमएलसी एन रामचंदर राव आरोपित थे। एएनआई के अनुसार भाजपा नेता अमित मालवीय ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने राजनीतिक लाभ के लिए इस घटना का राजनीतिकरण किया। उन्होंने सवाल किया कि क्या वायनाड के सांसद इस मामले में माफी मांगेंगे।

राजनीतिकरण करने के लिए सदन का इस्तेमाल किया

मालवीय ने एक्स हैंडल पर राहुल की क्लिप साझा की, जिसमें वह इस मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 'चुप्पी' पर सवाल उठाते हुए सुनाई दे रहे हैं। मालवीय ने पोस्ट किया, राहुल ने अपनी घृणित राजनीति के लिए रोहित की मौत का राजनीतिकरण करने के लिए सदन का उपयोग किया। भाजपा प्रवक्ता अजय आलोक ने भी आरोप लगाया कि कांग्रेस ने वेमुला की मौत को लेकर गलत नैरेटिव बनाया।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री से मिलीं रोहित की मां

रोहित की मां राधिका वेमुला ने शनिवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी से मुलाकात की। राधिका ने मुख्यमंत्री से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि परिवार के साथ न्याय हो। रोहित के भाई राजा वेमुला ने बताया कि मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि निष्पक्ष जांच की जाएगी।

राधिका वेमुला ने कहा, मैं दलित हूं- रोहित की मां

हैदराबाद विश्वविद्यालय में शनिवार शाम रोहित की मां राधिका वेमुला ने कहा, मैं दलित हूं। पुलिस यह कैसे कह सकती है कि मेरा बेटा एससी नहीं था। पुलिस जाति के बारे में पूछताछ नहीं करती। यह पुलिस का काम नहीं है। राधिका ने कहा कि वह तब तक अपनी लड़ाई जारी रखेंगी जब तक रोहित की मौत के लिए जिम्मेदार सभी लोगों को सजा नहीं मिल जाती। मुख्यमंत्री ने मामले की निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया है

ये भी पढ़ें: HD Revanna Custody: अपहरण मामले में फंसे प्रज्जवल के पिता एचडी रेवन्ना, SIT ने किया गिरफ्तार