Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'विपक्ष की तरफ से अकेली बैठक में थी लेकिन, आपने अपमान किया,' सरकार पर भड़कीं CM ममता बनर्जी

NITI Aayog Meeting आज नीति आयोग की नौवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक हुई। बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा विपक्ष की तरफ से पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी मीटिंग में शामिल हुईं। मगर सीएम ममता बीच मीटिंग से ही बाहर निकल आईं और उन्होंने सरकार पर बंगाल के अपमान का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि उन्हें मीटिंग में बोलने नहीं दिया गया।

By Abhinav Atrey Edited By: Abhinav Atrey Updated: Sat, 27 Jul 2024 01:07 PM (IST)
Hero Image
मीटिंग में मुझे बोलने नहीं दिया गया- सीएम ममता बनर्जी (फोटो, एएनआई)

जागरण डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज यानी 27 जुलाई को नीति आयोग की नौवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक हुई। इस मीटिंग की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं। नीति आयोग की इस महत्वपूर्ण बैठक में कई राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हो रहे हैं, इसमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल हैं।

बीजेपी शासित राज्यों के कई मुख्यमंत्री बैठक में हिस्सा ले रहे हैं। वहीं, टीएमसी के अलावा विपक्षी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने इस बैठक का बहिष्कार किया है। हालांकि, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैठक में शामिल होने के लिए शनिवार सुबह ही दिल्ली पहुंच गई थीं। एनडीए के सहयोगी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस बैठक में नहीं शामिल हुए। 

मैं बोल रही थी तो मेरा माइक बंद कर दिया- सीएम

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नाराज होकर नीति आयोग की मीटिंग से बाहर आ गईं। उन्होंने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा, "मैं बोल रही थी, मेरा माइक बंद कर दिया गया। मैंने कहा कि आपने मुझे क्यों रोका, आप भेदभाव क्यों कर रहे हैं। मैं बैठक में भाग ले रही हूं, आपको खुश होना चाहिए, इसके बजाय आप अपनी पार्टी और अपनी सरकार को और अधिक समय दे रहे हैं। विपक्ष से केवल मैं ही हूं और आप मुझे बोलने से रोक रहे हैं... यह न केवल बंगाल का अपमान है, बल्कि सभी क्षेत्रीय दलों का भी अपमान है।"

— ANI (@ANI) July 27, 2024

मुझे बोलने नहीं दिया गया- सीएम ममता

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नीति आयोग की बैठक से बाहर निकलने के बाद कहा कि मीटिंग में उनका अपमान हुआ है। उन्होंने कहा, "मैंने कहा कि आपको (केंद्र सरकार) राज्य सरकारों के साथ भेदभाव नहीं करना चाहिए। मैं बोलना चाहती थी लेकिन मुझे सिर्फ 5 मिनट ही बोलने की इजाजत मिली। मुझसे पहले जिन लोगों ने बोला वह 10-20 मिनट तक बोले। विपक्ष की तरफ से मैं अकेली इस बैठक में हिस्सा ली, लेकिन फिर भी मुझे बोलने की अनुमति नहीं दी गई। यह अपमानजनक है।"

दिल्ली में राज्यों के मुख्यमंत्रियों का जमावड़ा

राजधानी दिल्ली में आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों का जमावड़ा रहा। मीटिंग के लिए सुबह से ही धीरे-धीरे राज्यों के मुख्यमंत्री पहुंचने लगे थे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी, असम के सीएम हिमंता सरमा आदि बैठक के लिए पहुंचे।

गवर्निंग काउंसिल नीति आयोग का शीर्ष निकाय

बता दें कि नीति आयोग की इस बैठक में साल 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। गवर्निंग काउंसिल नीति आयोग की शीर्ष निकाय है। इसमें सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल और कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं।

अमित शाह और राजनाथ सिंह राष्ट्रपति भवन पहुंचे

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र पहुंचे।

ये भी पढ़ें: NEET UG रीवाइज्ड रिजल्ट जारी, टॉप-17 की लिस्ट में सबसे ज्यादा 4 कैंडिडेट राजस्थान से, सूची में दिल्ली से 2 छात्र