Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Niti Aayog Row: जयराम रमेश ने लिया ममता बनर्जी का पक्ष, वित्त मंत्री ने दिया जवाब- आप तो बैठक में थे ही नहीं

नीति आयोग की बैठक पर मचा सियासी बवाल थमता नहीं दिख रहा है। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बैठक के दौरान माइक बंद करने का दावा किया तो कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने उनका समर्थन किया। रमेश ने नीति आयोग पर सवाल उठा दिया। उन्होंने कहा कि आयोग की बैठक महज दिखावा हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जयराम रमेश पर पलटवार किया।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sun, 28 Jul 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस नेता जयराम रमेश और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण। (फाइल फोटो)

आईएएनएस, नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नीति आयोग की बैठक में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ किसी भी तरह के अनुचित व्यवहार होने की बात को खारिज किया है। इस मामले में वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश द्वारा की गई टिप्पणी पर सीतारामण ने कहा कि आप तो उस बैठक में मौजूद ही नहीं थे। ममता बनर्जी ने पूरे सात मिनट तक अपनी बात रखी। इतना ही समय सभी मुख्यमंत्रियों को दिया गया।

यह भी पढ़ें: 'मैं आपको ब्रेकिंग न्यूज नहीं दूंगा', यूपी के सियासी घटनाक्रम पर बोले केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी

पीएमओ का सहयोगी कार्यालय है नीति आयोग: रमेश

सीतारमण ने कहा कि कुछ मुख्यमंत्रियों को उनके अनुरोध पर अतिरिक्त समय दिया गया। कहा कि जयराम, आप वहां नहीं थे। हम सभी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को सुना। हमारी टेबल के सामने लगी स्क्रीन हमेशा समय दिखाती रही। इससे पहले जयराम रमेश ने एक पोस्ट कर कहा कि नीति आयोग पीएमओ का एक सहयोगी कार्यालय रहा है। इसने प्रधानमंत्री का प्रचार करने का कार्य किया।

नीति आयोग की बैठकें सिर्फ दिखावा

जयराम रमेश ने कहा कि नीति आयोग ने किसी भी तरह से सहकारी संघवाद के उद्देश्य को आगे नहीं बढ़ाया। इसकी कार्यप्रणाली पक्षपातपूर्ण रही है। यह असहमति वाले सभी दृष्टिकोणों को दबा देता है। इसकी बैठकें एक दिखावा हैं। बंगाल की मुख्यमंत्री के साथ नीति आयोग द्वारा किया गया व्यवहार अस्वीकार्य है।

हरदीप पुरी ने दावे को किया खारिज

उधर, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नीति आयोग की बैठक में ममता बनर्जी के माइक को बंद करने की बात को खारिज करते हुए कहा कि यह कोई राष्ट्रीय मुद्दा नहीं है। भाजपा महासचिव (संगठन) बीएल संतोष ने कहा कि हमारे देश में सुर्खियां बटोरना बहुत आसान है। सबसे पहले उन्हें यह बताना चाहिए कि वो नीति आयोग की बैठक में भाग लेने वाली एकमात्र विपक्षी मुख्यमंत्री हैं।

ममता वॉकआउट पूर्व नियोजित था

भाजपा के आईटी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा कि बैठक से बनर्जी का वॉकआउट पूर्व नियोजित था। एक्स पर पोस्ट कर उन्होंने कहा कि उनकी टकराव की राजनीति का परिणाम बंगाल के लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: नीति आयोग की बैठक में नहीं पहुंचे 10 राज्यों के सीएम; सीईओ ने कहा- जिसने हिस्सा नहीं लिया, उसका ही नुकसान