Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी ने कहा- एपीआइ और नवीकरणीय ऊर्जा आयात के लिए अन्य विकल्पों की तलाश करे भारत

नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी ने रविवार को कहा कि भारत का ध्यान कुल व्यापार घाटे में कमी के बजाए कुछ महत्वपूर्ण वस्तुओं के आयात में चीन पर निर्भरता कम करने पर होना चाहिए। बेरी ने चीन के साथ व्यापार घाटे को कम करने के लिए सुझाव दिया।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sun, 05 Feb 2023 07:59 PM (IST)
Hero Image
भारत को चीन से कुछ महत्वपूर्ण आयात पर निर्भरता घटानी चाहिए- सुमन बेरी। फोटो- एएनआई।

नई दिल्ली, पीटीआई। नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी ने रविवार को कहा कि भारत का ध्यान कुल व्यापार घाटे में कमी के बजाए कुछ महत्वपूर्ण वस्तुओं के आयात में चीन पर निर्भरता कम करने पर होना चाहिए। बेरी के अनुसार, भारत को एक्टिव फार्मास्यूटिकल्स इनग्रेडिएंट्स (एपीआइ) और नवीकरण ऊर्जा जैसे महत्वपूर्ण उत्पादों की आपूर्ति के लिए अन्य विकल्पों की तलाश करनी चाहिए।

पूरी दुनिया में एपीआइ का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक है चीन

चीन पूरी दुनिया में एपीआइ का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक है। भारत की कई कंपनियां विभिन्न अपने उत्पादन के लिए आयात पर निर्भर हैं। नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पिछले सात वर्षों में अमेरिका और चीन जैसी बड़ी शक्तियों ने व्यापार को हथियार बना लिया है। चीन मध्यवर्ती वस्तुओं का एक बड़ा प्रतिस्पर्धी स्त्रोत है और एक ऐसी शक्ति भी है जिसके साथ हमें कुछ सैन्य कठिनाई है।

चीन के साथ व्यापार घाटो के कम करने का दिया सुझाव

बेरी ने चीन के साथ व्यापार घाटे को कम करने के लिए सुझाव दिया कि भारत को सेक्टर-दर-सेक्टर रणनीति तैयार करनी चाहिए। चीनी उद्यमी बाजारों की तलाश कर रहे हैं और वे भारतीय बाजार पर पकड़ बनाना चाहते हैं। उन्हें ऐसा करने से रोका जाना चाहिए। चीन के सीमा शुल्क विभाग की ओर से हाल में जारी आंकड़ों के अनुसार, 2022 में भारत-चीन के बीच द्विपक्षीय कारोबार 135.98 अरब डालर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचा था। द्विपक्षीय संबंधों के खटास के बावजूद पिछले वर्ष भारत का चीन के साथ व्यापार घाटा 100 अरब डालर से ज्यादा था।

यह भी पढ़ें-

आईएआरसी का आकलन 2040 तक भारत समेत एशिया में 59% बढ़ेंगे कैंसर के नए मरीज, संतुलित भारतीय खाना कम करेगा खतरा

Fact Check: आंध्र के नेल्लोर में हिंदू धार्मिक यात्रा में बाधा पहुंचाने की पुरानी घटना के वीडियो को महाराष्ट्र का बताकर किया जा रहा वायरल