Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nehru Museum: बदल गया नेहरू म्यूजियम का नाम, लगाई गई बदली नेम प्लेट; Video

Nehru Museum केन्द्र ने नेहरू मेमोरियल म्यूजियम का नाम बदलकर पीएम संग्रहालय एंड लाइब्रेरी सोसाइटी रखा गया है। इसका फैसला एक विशेष बैठक के दौरान लिया गया है। हालांकि इसको लेकर कांग्रेस ने केन्द्र पर जमकर निशाना साधा है।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sat, 17 Jun 2023 10:50 AM (IST)
Hero Image
नेहरू मेमोरियल म्यूजियम का नाम बदलकर PM संग्रहालय एंड लाइब्रेरी सोसाइटी रखा गया

नई दिल्ली, एजेंसी। नेहरू मेमोरियल एंड लाइब्रेरी सोसाइटी का नाम बदलकर 'प्रधानमंत्री संग्रहालय और लाइब्रेरी सोसाइटी' किया जाएगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में आयोजित एक विशेष बैठक के दौरान इस बात का फैसला लिया गया है। नए नाम के ने प्लेट भी लगाए जा चुके हैं। 

— ANI_HindiNews (@AHindinews) June 17, 2023

राजनाथ सिंह के अध्यक्षता में हुई बैठक

जानकारी के मुताबिक, गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक विशेष बैठक हुई, जिसमें नेहरू मेमोरियल का नाम बदलने के फैसले पर मुहर लगाई गई। प्रधानमंत्री नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी के अध्यक्ष हैं और वहीं, राजनाथ सिंह इसके उपाध्यक्ष हैं। इसके साथ ही, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, निर्मला सीतारमण, धर्मेंद्र प्रधान, जी किशन रेड्डी समेत 29 लोग इस सोसाइटी के सदस्य हैं।

फैसले पर भड़की कांग्रेस

केंद्र द्वारा नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी सोसाइटी का नाम बदलने के फैसले पर कांग्रेस ने केंद्र पर निशाना साधा है। कांग्रेस की ओर से इस फैसले की आलोचना की जा रही है। इसको लेकर कांग्रेस नेता जयराम नरेश ने एक ट्वीट शेयर करते हुए, इसे प्रतिशोध बताया है।

उन्होंने ट्वीट में लिखा, "59 वर्ष से अधिक समय के लिए नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय बौद्धिक पुस्तकों का घर रहा है। अब से इसे प्रधानमंत्री संग्रहालय और सोसाइटी कहा जाएगा। पीएम मोगी भारत के वास्तुकार के नाम और विरासत को तिरस्कृत और नष्ट करने के लिए क्या- क्या नहीं करेंगे। वे अपनी असुरक्षाओं के बोझ से दबे एक छोटे कद के व्यक्ति स्वयंभू विश्वगुरु हैं।"