Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

घबराने की जरूरत नहीं...आज अडानी पर नहीं बोलूंगा, राहुल गांधी ने कुछ इस अंदाज में शुरू किया संसद में अपना भाषण

राहुल गांधी ने संसद के अपने भाषण में कहा स्पीकर महोदय मैं आपसे माफी मांगना चाहता हूं। मैंने पिछली बार अडानी के मुद्दे पर जोर से बोला था। उससे सीनियर नेता को कष्ट हुआ. लेकिन आपको अब डरने की जरूरत नहीं है। कोई घबराने की जरूरत नहीं है। आज मेरा भाषण अडानी पर नहीं बोलने जा रहा है। आप रिलेक्स कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 09 Aug 2023 12:56 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने दिया संसद में भाषण (फोटो -ANI)

नई दिल्ली, जागरण डेस्क। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी बुधवार को पहली बार संसद के मानसून सत्र में भाषण देने पहुंचे। राहुल गांधी ने कहा, स्पीकर महोदय मैं आपसे माफी मांगना चाहता हूं। मैंने पिछली बार अडानी के मुद्दे पर जोर से बोला था। उससे सीनियर नेता को कष्ट हुआ. लेकिन आपको अब डरने की जरूरत नहीं है। कोई घबराने की जरूरत नहीं है। आज मेरा भाषण अडानी पर नहीं बोलने जा रहा है। आप रिलैक्स कर सकते हैं। शांत रह सकते हैं।

राहुल गांधी भाषण देते हुए आगे कहते हैं कि मेरा भाषण आज दूसरी दिशा में जा रहा है। रूमी ने कहा था- जो शब्द दिल से आते हैं, वो शब्द दिल में जाते हैं। तो आज मैं दिमाग से नहीं दिल से बोलना चाहता हूं और मैं आप लोगों पर इतना आक्रमण नहीं करूंगा। एक दो गोले जरूर मारूंगा, लेकिन इतने नहीं मारूंगा। आप लोग रिलैक्स कर सकते हैं।

मेरा अहंकार गायब हो गया- राहुल गांधी 

लोकसभा में बोलते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "कुछ दिन पहले मैं मणिपुर गया था। हमारे प्रधानमंत्री आज तक (मणिपुर) नहीं गए क्योंकि उनके लिए मणिपुर हिन्दुस्तान नहीं है। जब मैंने (यात्रा) शुरू की, तो मेरे दिमाग में था कि अगर मैं 10 किमी दौड़ सकता हूं तो 25 किमी पैदल चलना कोई बड़ी बात नहीं है। आज जब मैं उस भावना को देखूं तो यह अहंकार था। उस समय मेरे मन में अहंकार था। लेकिन भारत अहंकार को एक पल में मिटा देता है। 2-3 दिन में मेरे घुटनों में दर्द शुरू हो गया, पुरानी चोट थी। पहले कुछ दिन में जो भेड़िया निकला था वो चींटी बन गया। जो हिंदुस्तान को अहंकार से देखने निकला उसका पूरा अहंकार गायब हो गया।"

— ANI (@ANI) August 9, 2023

राहुल गांधी ने मणिपुर को लेकर सरकार पर साधा निशाना 

मणिपुर पर बात करते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि इनकी राजनीति ने मणिपुर को नहीं हिन्दुस्तान को मणिपुर में मारा है। हिन्दुस्तान का क़त्ल किया है। भारत एक आवाज़ है, भारत हमारी जनता की आवाज़ है, दिल की आवाज़ है। उस आवाज़ की हत्या आपने मणिपुर में की। इसका मतलब भारत माता की हत्या आपने मणिपुर में की...आपने मणिपुर के लोगों को मारकर आपने भारत की हत्या की है।