Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

No Smoking Day 2024: 30 साल पहले शुरु हुआ था धूम्रपान निषेध दिवस, तंबाकू से हर साल होती है 80 लाख लोगों की मौत

हर साल मार्च महीने के दूसरे बुधवार को धूम्रपान निषेध दिवस यानी नो स्मोकिंग डे मनाया जाता है। धूम्रपान के दुष्प्रभावों के बारे में लोगों को बताने और धूम्रपान छोड़ने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। इस साल धूम्रपान निषेध दिवस 13 मार्च को पड़ेगा। साल 2024 की थीम बच्चों को तंबाकू प्रोडक्ट्स से बचाना है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 07 Mar 2024 12:55 PM (IST)
Hero Image
तंबाकू से हर साल 80 लाख लोगों की मौत

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। हर साल मार्च महीने के दूसरे बुधवार को धूम्रपान निषेध दिवस यानी 'नो स्मोकिंग डे' मनाया जाता है। धूम्रपान के दुष्प्रभावों के बारे में लोगों को बताने और धूम्रपान छोड़ने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। इस साल धूम्रपान निषेध दिवस 13 मार्च को पड़ेगा।

साल 2024 की थीम बच्चों को तंबाकू प्रोडक्ट्स से बचाना है। धूम्रपान निषेध दिवस पहली बार साल 1984 में आयरलैंड गणराज्य में मनाया गया था। दूसरे बुधवार के दिन शुरू होने से पहले यह मार्च के पहले बुधवार को मनाया जाता था। समय के साथ यह दूसरे बुधवार को मनाया जाने लगा। इसके बाद से यूनाइटेड किंगडम समेत कई देशों में यह एक वार्षिक कार्यक्रम की तरह मनाया जाता है।

दरअसल 1920 दशक के सालों में चिकित्सा रिपोर्ट्स ने धूम्रपान को कैंसर और अन्य बीमारियों के साथ जोड़ा था। शोधकर्ताओं के मुताबिक धूम्रपान निषेध दिवस कारगर साबित हुआ है। देखा गया है कि इस दिन दस लोगों में से कम से कम एक व्यक्ति धूम्रपान छोड़ता है।

तंबाकू से हर साल 80 लाख लोगों की मौत

अमेरिकन राइटर कर्ट वोनगुट कहते हैं कि सिगरेट पीना खुद की हत्या करना जैसा है। धूम्रपान करने से कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। फेफड़ों का कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। धूम्रपान करने वाले लोगों के संपर्क में आने से भी अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और निमोनिया जैसी बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं। तंबाकू के सेवन से दुनियाभर में हर साल 80 लाख से ज्यादा मौतें होती हैं।

नो स्मोकिंग डे 2024: जीवनशैली में करें ये बदलाव

1. निकोटिन रिप्लेसमेंट थेरेपी

यह उन शुरुआती चीजों में से एक है जिनसे लोग धूम्रपान छोड़ने की शुरुआत करते हैं। निकोटिन गम या पैच उनकी लालसा को कम करने में मदद करता है। लेकिन, फिर भी आपका शरीर निकोटिन की मांग करता है जिसके लिए आपको थोड़ा समय लग सकता है।

2. ट्रिगर से बचें

हर किसी के अपने ट्रिगर पॉइंट होते हैं जो धूम्रपान की इच्छा को जन्म देते हैं। ऐसे में अगर आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, तो इन ट्रिगर्स से बचना सबसे अच्छा है। उदाहरण के लिए, पार्टियों में जाना या लंबे समय तक फोन पर बात करना या तनाव अक्सर धूम्रपान करने की इच्छा को ट्रिगर करता है। कोशिश करें ऐसे माहौल से बचें।

3. बचाव के लिए फल और सब्जियां

अपने आहार में अधिक सब्जियों और फलों को शामिल करना शुरू करें।

4. शारीरिक गतिविधियां

शारीरिक गतिविधियों में लिप्त रहें और अपने ध्यान को भटकाने की कोशिश करें। एक दिनचर्या निर्धारित करें और उसी के अनुसार शारीरिक गतिविधि को शामिल करें। चाहे टहलना, दौड़ना या फिर कोई अन्य व्यायाम या जिम जाना जिसमें भी आप सहज महसूस करें उसे करना शुरू करें। शारीरिक गतिविधियां न केवल आपको फायदा देंगी बल्कि ध्यान भटकाने में भी मदद करेंगी।

5. भावनात्मक सपोर्ट

परिवार और दोस्तों का समर्थन इस प्रक्रिया के दौरान बेहद आवश्यक है। अगर आप धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने करीबियों के साथ इसे साझा करें और उन्हें भी अपनी जर्नी का हिस्सा बनने के लिए कहें। प्यार और समर्थन हमेशा आपको एक लंबा रास्ता तय करने में मदद करता है। इसके अलावा अगर आपको ज्यादा दिक्कत महसूस हो रही है तो एक्सपर्ट की राय भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Diet Food: बढ़ते वजन को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो इन फूड आइटम्स को करें अपनी डाइट में शामिल

यह भी पढ़ें- PCOS की समस्या में राहत पहुंचाती हैं ये जड़ी-बूटियां, आज ही डाइट में शामिल कर पाएं जल्द आराम