Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

त्योहारी भीड़ को कम करने के लिए रेलवे की खास पहल! 34 विशेष ट्रेनें चलाने का एलान, लगाए जाएंगे 5.5 लाख एक्ट्रा बर्थ

त्योहारी सीजन को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए विशेष ट्रेनें चलाई हैं। उत्तर रेलवे ने यात्रियों की त्योहारी भीड़ को देखते हुए बुधवार (18 अक्टूबर) से 34 विशेष ट्रेनें शुरू की हैं। ये विशेष ट्रेनें 18 अक्टूबर से 11 दिसंबर के बीच चलेंगी और इस दौरान 377 यात्राएं करेंगी। इसमें 351 यात्राएं देश के पूर्वी हिस्से की ओर और 26 यात्राएं उत्तरी क्षेत्र में शामिल हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 18 Oct 2023 07:54 PM (IST)
Hero Image
त्योहारी भीड़ को कम करने के लिए रेलवे की खास पहल! (फोटो जागरण)

पीटीआई, नई दिल्ली। त्योहारी सीजन को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए विशेष ट्रेनें चलाई हैं। उत्तर रेलवे ने यात्रियों की त्योहारी भीड़ को देखते हुए बुधवार (18 अक्टूबर) से 34 विशेष ट्रेनें शुरू की हैं। ये विशेष ट्रेनें 18 अक्टूबर से 11 दिसंबर के बीच चलेंगी और इस दौरान 377 यात्राएं करेंगी। इसमें 351 यात्राएं देश के पूर्वी हिस्से की ओर और 26 यात्राएं उत्तरी क्षेत्र में शामिल हैं।

उत्तरी रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी ने कहा, "इन 34 ट्रेनों के अलावा, मौजूदा 69 ट्रेनों में एक्ट्रा कोच जोड़े जाएंगे। उत्तर रेलवे त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों की आवाजाही में बढ़ोतरी को देखते हुए 5.5 लाख अतिरिक्त बर्थ और सीटें बनाएगा।"

विशेष ट्रेनों के बारे में इंक्वायरी से जानकारी लें

उत्तर रेलवे ने इस दौरान यात्रा करने वाले यात्रियों को पूछताछ कार्यालयों (Enquiry) से विशेष ट्रेनों के बारे में जानकारी लेने की सलाह दी है। चौधरी के मुताबिक, इस दौरान बढ़ी मांग को देखते हुए अतिरिक्त इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा, "मेरा मानना है कि एक्ट्रा व्यवस्थाएं बढ़ी हुई मांग को कम करेंगी। हालांकि, हम स्थिति पर नजर रखेंगे और अगर हमें लगता है कि और अधिक विशेष ट्रेनों की जरूरत है, तो हम निश्चित रूप से उस पर भी विचार करेंगे। फिलहाल मुझे लगता है कि यह ट्रेनें पर्याप्त हैं।"

महत्वपूर्ण ट्रेनों के कारण लेट नहीं होंगी विशेष ट्रेनें

शोभन चौधरी ने कहा, "विशेष ट्रेनें चलाने के अलावा, हमने बुकिंग काउंटरों पर लंबी लाइनों से बचने के लिए विशेष टिकट खिड़कियां खोलने और सभी मौजूदा खिड़कियों को चालू करने का फैसला किया है।" विशेष ट्रेनों के लेट होने के सवाल पर चौधरी ने कहा कि हम ट्रेनों के आने और जाने के निर्धारित समय को बनाए रखेंगे और अन्य महत्वपूर्ण ट्रेनों के कारण लेट नहीं होने देंगे।

ट्रेन के समय का खास ध्यान रखा जाएगा- रेलवे

चौधरी ने कहा, "ये अतिरिक्त ट्रेनें हमारे लिए अन्य ट्रेनों जितनी ही महत्वपूर्ण हैं और मैं विशेष ट्रेनों से यात्रा करने की योजना बना रहे सभी यात्रियों को आश्वस्त करूंगा कि उनकी समय की पाबंदी बनाए रखी जाएगी।" उन्होंने 19 अक्टूबर, 2018 की अमृतसर ट्रेन दुर्घटना जैसी दुर्घटनाओं से बचने के लिए उत्तर रेलवे द्वारा किए गए सुरक्षा इंतजामों से संबंधित सवालों का भी जवाब दिया।

दुर्घटनाओं से बचने के लिए विशेष प्रवधान करेंगे- रेलवे

उन्होंने कहा, "यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद ट्रेन हादसा था। हम इन जगहों पर अपने रेलवे कर्मचारियों और रेलवे सुरक्षा बल के जवानों को तैनात करेंगे ताकि ऐसी दुर्घटनाएं दोबारा न हों। इसके अलावा, मैं लोगों से अनुरोध करूंगा कि वे त्यौहार मनाते समय रेलवे ट्रैक से दूर रहें क्योंकि ट्रेनें तुरंत नहीं रुक सकतीं। एक बार जब ड्राइवर ब्रेक लगाता है, तो ट्रेन रुकने से पहले लगभग एक किलोमीटर की दूरी तय करती है।"

ये भी पढ़ें: कर्नाटक में कांग्रेस सरकार को गिराने की साजिश! डीके शिवकुमार बोले- हमारे पास हर चीज की जानकारी, करेंगे खुलासा