Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब गुजरात में भी बनेगी सेमीकंडक्टर चिप, अमेरिकी कंपनी माइक्रोन टेक्नोलाजी लगाएगी यूनिट

अमेरिकी कंपनी माइक्रोन टेक्नोलाजी भारत में 2.7 अरब डॉलर के निवेश से सेमीकंडक्टर टेस्टिंग यूनिट लगाएगी। संयंत्र की स्थापना पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात में की जाएगी। इस संयंत्र को 1.34 अरब डॉलर का पीएलआइ भी दिया जाएगा।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 21 Jun 2023 12:14 AM (IST)
Hero Image
माइक्रोन ने इससे पहले भी भारत में फैक्ट्री लगाने के लिए संपर्क किया था।

नई दिल्ली, रायटर। अमेरिका की चिप निर्माता कंपनी माइक्रोन टेक्नोलाजी भारत में 2.7 अरब डॉलर के निवेश से सेमीकंडक्टर टेस्टिंग और पैकेजिंग यूनिट लगाएगी। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली केंद्रीय कैबिनेट योजना को मंजूरी प्रदान कर दी है। खास बात यह है कि इस संयंत्र की स्थापना पीएम के गृह राज्य गुजरात में की जाएगी। इस संयंत्र को 1.34 अरब डॉलर का प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेटिव (पीएलआइ) भी दिया जाएगा।

पीएम मोदी माइक्रोन के अधिकारियों से कर सकते हैं मुलाकात

प्रोत्साहन योजना पैकेज के आकार के कारण ही संयंत्र को कैबिनेट की मंजूरी की आवश्यकता थी। माइक्रोन ने इससे पहले भी देश में फैक्ट्री लगाने के लिए संपर्क किया था, लेकिन प्रोत्साहन को लेकर पेच फंस गया था और कैबिनेट ने इसे मंजूरी प्रदान नहीं की थी।

संयंत्र को मंजूरी दिए जाने के संबंध में जब कंपनी और सरकार के प्रवक्ता से संपर्क किया गया तो उन्होंने कुछ भी कहने से इन्कार कर दिया। बता दें कि पीएम मोदी अमेरिका यात्रा के दौरान माइक्रोन के अधिकारियों से मुलाकात कर सकते हैं।