Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pilot Fatigue Equipment: अब तकनीक बताएगी पायलट की थकान, IndiGo जल्द पेश करेगी उपकरण

पायलटों के थकान का स्तर जानने के लिए विमानन कंपनी इंडिगो तकनीक का इस्तेमाल करेगी। इंडिगो जल्द ही कलाई पर पहनने वाला उपकरण पेश करेगी और उड़ान से पहले और बाद में पायलटों के थकान और उनकी सतर्कता का स्तर जानने के लिए एक ग्राउंड डिवाइस का भी उपयोग करेगी। कंपनी के 4 हजार से अधिक पायलट हर दिन 4 टेक आफ और लैंडिंग करते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Thu, 14 Sep 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
इंडिगो पायलटों के लिए थकान विश्लेषण उपकरण का करेगी उपयोग। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, पीटीआई। पायलटों के थकान का स्तर जानने के लिए विमानन कंपनी इंडिगो तकनीक का इस्तेमाल करेगी। इंडिगो जल्द ही कलाई पर पहनने वाला उपकरण पेश करेगी और उड़ान से पहले और बाद में पायलटों के थकान और उनकी सतर्कता का स्तर जानने के लिए एक ग्राउंड डिवाइस का भी उपयोग करेगी।

कंपनी जल्द पेश करेगी उपकरण

विमानन कंपनी ने एक बयान में कहा है कि कंपनी थकान के बारे में जानने के उपकरण पर काम करने के लिए फ्रांस की एयरोस्पेस समूह थेल्स ग्रुप के साथ साझेदारी करेगी।

यह भी पढ़ेंः INDIGO फ्लाइट में फिर महिला से छेड़छाड़, अब मुंबई से गुवाहाटी जा रहे विमान में किया गया यौन उत्पीड़न; FIR दर्ज

विमानन कंपनी ने कहा कि हम अपने पायलटों की भलाई, उनके स्वास्थ्य और मानसिक संतुष्टि को सुनिश्चित करने और आखिरकार यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उपकरण के जरिए जुटाई जाएगी जानकारी

पायलटों के थकान का आकलन करने वाले इस कार्यक्रम के तहत स्त्री-पुरुष के आंकड़े, मार्ग, क्रू सदस्यों के प्रोफाइल आदि की जानकारी जुटाई जाएगी। दिल्ली, मुंबई, बेंगलूरु और चेन्नई जैसे शहरों में इंडिगो के ठौर पर पायलटों को पांच मिनट की जांच प्रक्रिया से गुजरना होगा।

यह भी पढ़ेंः Odisha News: भुवनेश्‍वर से नई दिल्‍ली जा रही फ्लाइट की करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग, 180 यात्रियों के होश उड़े

कुल मिलाकर विमानन कंपनी अपनी मौजूदा व्यवस्था को जारी रखेगी जहां पायलट थकान का हवाला देकर छुट्टी ले सकते हैं। विमानन कंपनी रोजाना करीब 1,900 उड़ानों का संचालन करती है। कंपनी के 4 हजार से अधिक पायलट हर दिन 4 टेक आफ और लैंडिंग करते हैं।