Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel War: भारत में हुआ इजरायल की तरह आतंकी हमला तो कैसे निपटेंगे? NSG बना रही रणनीति

इजरायल में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय एजेंसी भी चौकन्ना हो गई हैं। भारत में इजरायल जैसे आतंकी हमले से निपटने की तैयारी की जा रही है। राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) ने सभी राज्यों के आतंकरोधी एजेंसियों के साथ गुरुवार से दो दिन के सेमिनार का आयोजन किया है। सेमिनार में सेना और नौसेना के विशेष दस्तों को भी आमंत्रित किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Manish NegiUpdated: Thu, 12 Oct 2023 09:43 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में एनएसजी का दो दिवसीय सेमिनार चल रहा है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नीलू रंजन, नई दिल्ली। इजरायल में धरती, समुद्र और आकाश से एक साथ हुए हमास के आतंकी हमले ने भारतीय एजेंसियों को चौकन्ना कर दिया है और ऐसी स्थिति से निपटने के लिए तैयारी की कोशिश शुरू हो गई है। इजरायल पर आतंकी हमले के एक हफ्ते से भीतर ही राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) ने सभी राज्यों के आतंकरोधी एजेंसियों के साथ गुरुवार से दो दिन के सेमिनार का आयोजन किया है और इसमें सेना और नौसेना के विशेष दस्तों को भी आमंत्रित किया गया है।

इजरायल जैसे आतंकी हमलों से निपटने पर चर्चा

सेमिनार में इजरायल जैसे आतंकी हमलों से निपटने के लिए सभी एजेंसियों की विशेषज्ञता का एकसाथ इस्तेमाल करने की रणनीति पर चर्चा हो रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आतंकी हमलों से निपटने के लिए एनएसजी को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है। हमले की आशंका वाले स्थानों पर इसकी यूनिट को स्थायी रूप से तैनात भी किया गया है, ताकि प्रशिक्षित कमांडो को भेजने में समय बर्बाद नहीं हो, जैसा कि मुंबई हमले के दौरान हुआ था।

उस समय दिल्ली से एनएसजी कमांडो भेजने में कई घंटे बर्बाद हो गए थे, लेकिन यदि एक साथ कई स्थानों पर अलग-अलग रास्तों से इजरायल की तरह से हमला हो जाए, तो उससे निपटना अकेले एनएसजी के लिए आसान नहीं होगा, इसके लिए सभी एजेंसियों को एकजुट होकर काम करना होगा और उनकी अलग-अलग विशेषज्ञता का इस्तेमाल करना होगा।

ये भी पढ़ें:

हजारों रॉकेट दाग कर हमास ने इजरायल के मिसाइल इंटरसेप्टर को नाकाम किया, इलेक्ट्रॉनिक अलार्म प्रणाली भी बेअसर हुई

सेमिनार में इस बात पर विचार किया जा रहा है कि एनएसजी कमांडो के पहुंचने के पहले आतंकी हमलों रोकने और उससे निपटने के लिए राज्य की आतंकरोधी एजेंसियों को कैसे तैयार किया जाए और उन्हें किस तरह से प्रशिक्षित किया जाएगा। आतंकी हमलों का पहला सामना राज्य पुलिस को करना पड़ता है। इसी तरह से बड़े पैमाने पर आतंकी हमले की स्थिति में सेना और नौसेना के विशेष रूप से प्रशिक्षित दस्तों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

आतंकी रोधी एजेंसियों के प्रतिनिधि ले रहे हिस्सा

माना जा रहा है कि दो दिन के सेमिनार में आतंकी हमले की स्थिति में प्रत्येक एजेंसी की भूमिका और बेहतर रणनीति के तहत उनके इस्तेमाल की रूपरेखा तैयार हो जाएगी। बैठक में आतंकी रोधी एजेंसियों के 250 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं, जिनमें 33 विदेशी एजेंसियों के प्रतिनिधि भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:

'यह 1943 नहीं, बल्कि 2023 है'; इजरायल की हमास को चेतावनी, कहा- आतंकी संगठन का मिटा देंगे नामोनिशान