Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET-UG: छह छात्रों के 720 में 720 अंक वाला झज्जर का केंद्र पार नहीं कर पाया 700 का आंकड़ा, NTA ने रिजल्ट किया अपलोड

NEET-UG Result 20 जुलाई यानी शनिवार को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट-यूजी का परिणाम शहर और केंद्रवार जारी कर दिया है। एनटीए ने पहली बार केंद्र और शहरवार रिजल्ट जारी किया है। सुप्रीम कोर्ट में नीट मामले की अगली सुनवाई अब सोमवार को होगी। बता दें कि इस साल 23.33 लाख से अधिक उम्मीदवार ने नीट-यूजी परीक्षा दी थी।

By Agency Edited By: Ajay Kumar Updated: Sat, 20 Jul 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
NEET-UG 2024: एनटीए ने अपलोड किया रिजल्ट।

पीटीआई, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने शनिवार को नीट-यूजी के केंद्रवार और शहरवार नतीजे घोषित कर दिए। विवादों में रहे हरियाणा के झज्जर के एक केंद्र के छात्रों का अधिकतम स्कोर 682 रहा जबकि पूर्व में घोषित परिणाम में यहीं के छह छात्रों को पूर्ण अंक यानी 720 में से 720 अंक मिले थे।

यह भी पढ़ें: पेपर लीक में गिरफ्तार छात्रों को अभी सस्‍पेंड नहीं करेगा पटना एम्स, निदेशक ने बताई ये वजह

पहली बार शहर और केंद्रवार जारी हुआ रिजल्ट

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को एनटीए को आदेश दिया था कि वह अभ्यर्थियों की पहचान छिपाकर नीट-यूजी के केंद्रवार और शहरवार रिजल्ट वेबसाइट पर शनिवार दोपहर 12 बजे तक जारी करे। यह पहला मौका रहा जब एनटीए ने केंद्र और शहरवार परिणाम जारी किया। सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को फिर मामले की सुनवाई होगी। उसी दिन शीर्ष कोर्ट काउंसिलिंग के बारे में भी निर्णय कर सकता है।

चार जून को घोषित गया गया परिणाम

वैसे मेडिकल कोर्सों में प्रवेश के लिए आयोजित इस परीक्षा का परिणाम पहले चार जून को घोषित किया गया था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब इस प्रारूप में संशोधित परिणाम जारी किए गए हैं। परीक्षा पांच मई को 571 शहरों के 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इसमें 14 विदेशी शहर भी शामिल थे।

झज्जर के चर्चित केंद्र क कैसा रहा हाल?

परीक्षा में 23.33 लाख से अधिक उम्मीदवार इसमें शामिल हुए थे। 67 छात्रों ने पूर्ण यानी 720 अंक प्राप्त किए थे। इनमें झज्जर के हरदयाल पब्लिक स्कूल में बने केंद्र के छह परीक्षार्थी भी शामिल थे। संशोधित परिणाम में इस बार झज्जर के केंद्र के केवल 13 उम्मीदवार ही 600 से अधिक अंक प्राप्त करने में कामयाब रहे।

किसी भी नीट-यूजी उम्मीदवार को 682 से अधिक अंक नहीं मिले हैं। पिछली बार इस एक ही केंद्र के छह उम्मीदवारों को 720 में से 720 अंक मिलने के बाद यह केंद्र जांच के दायरे में आ गया था।

ग्रेस मार्क्स पाने वालों की दोबारा हुई परीक्षा

ग्रेस मार्क्स दिए जाने के कारण अंकों में वृद्धि के आरोपों के बाद सुप्रीम कोर्ट द्वारा दोबारा परीक्षा का आदेश दिया गया था। उसके बाद इन अभ्यर्थियों की पुन परीक्षा कराई गई और इनके अंकों को संशोधित किया गया। मेघालय, हरियाणा, छत्तीसगढ़, गुजरात और चंडीगढ़ के छह केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने में देरी के कारण समय की हानि के लिए ये ग्रेस मा‌र्क्स पूर्व में दिए गए थे।

कई याचिकाओं को सुनवाई कर रहा सुप्रीम कोर्ट

यहां बता दें कि शीर्ष कोर्ट नीट-यूजी में पेपर लीक सहित परीक्षा के संचालन में अनियमितताओं के बारे में कई याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है। देशभर के सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट-यूजी आयोजित किया जाता है।

सीबीआई ने एनआईटी स्नातक, एमबीबीएस के दो छात्रों को पेपर लीक मामले में पकड़ा

सीबीआई नीट पेपर लीक मामले के सूत्रधारों में शामिल एनआईटी-जमशेदपुर से एक बी-टेक स्नातक और पेपर साल्व करने वाले एमबीबीएस के दो छात्रों को शनिवार को गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने बताया कि इन गिरफ्तारियों के साथ ही अनियमितता से संबंधित दर्ज छह मामलों में एजेंसी द्वारा अब तक गिरफ्तार किए गए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 21 हो गई है।

भरतपुर मेडिकल कॉलेज से पकड़ा

एमबीबीएस के दोनों छात्रों को शनिवार को राजस्थान के भरतपुर के एक मेडिकल कॉलेज से गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि एमबीबीएस के द्वितीय वर्ष के छात्र कुमार मंगलम बिश्नोई और प्रथम वर्ष के छात्र दीपेंद्र शर्मा पांच मई को झारखंड के हजारीबाग में मौजूद थे और पंकज कुमार नामक इंजीनियर द्वारा चुराए गए प्रश्नपत्र के लिए साल्वर के रूप में काम कर रहे थे।

पंकज को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि एनआईटी जमशेदपुर से बीटेक (इलेक्ट्रिकल) की डिग्री प्राप्त करने वाला शशिकांत पासवान उर्फ शशि उर्फ पासु कुमार और राकी के साथ मिलकर काम कर रहा था, जिन्हें पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: दुष्कर्म के बाद हत्या के दोषी की फांसी पर SC ने लगाई रोक, जेल से मांगी मनोवैज्ञानिक रिपोर्ट