Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET UG 2024 Update: क्या दोबारा होगी CUET UG परीक्षा? NTA ने छात्रों के आरोपों पर दिया बड़ा बयान

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सीयूईटी यूजी परीक्षा की आंसर-की जारी कर दी है। छात्र नौ जुलाई तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। दरअसल नीट यूजी की तरह इस परीक्षा को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं। कई छात्रों ने परीक्षा में गड़बड़ी का आरोप लगाया है। अब एनटीए ने कहा कि शिकायत सही मिलने पर परीक्षा का दोबारा आयोजन कराया जा सकता है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sun, 07 Jul 2024 09:44 PM (IST)
Hero Image
CUET UG 2024 Update: एनटीए ने परीक्षा को लेकर कही बड़ी बात। (सांकेतिक फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। नीट (NEET) की तरह ही कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) यूजी- 2024 को लेकर भी सवाल उठा रहे हैं। तमाम अभ्यर्थियों ने परीक्षा में गड़बड़ी का आरोप लगाया और इसे रद्द करने व दोबारा परीक्षा कराने की मांग की है। इस पर अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) का जवाब आ गया है।

NTA ने जारी की आंसर शीट

एनटीए ने कहा कि अगर छात्रों की शिकायत सही पाई गई तो 15 से 19 जुलाई तक इसे फिर से कराया जा सकता है। एनटीए ने स्नातक प्रवेश परीक्षा के लिए आंसर शीट भी जारी की है। इससे साफ पता चलता है कि एजेंसी नतीजे घोषित करने की तैयारी कर रही है।

यह भी पढ़ें: सीयूईटी यूजी परीक्षा के लिए आंसर की जारी, 9 जुलाई तक ऑब्जेक्शन दर्ज करने का मौका

शिकायतों की जांच कर रहा एनटीए

एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, छात्र नौ जुलाई शाम छह बजे तक आंसर शीट को लेकर अपने सवाल हमारे सामने रख सकते हैं। उनकी जो भी जिज्ञासा होगा, उसका समाधान किया जाएगा। 30 जून तक हमें जो शिकायतें मिली हैं, हम उनकी जांच कर रहे हैं। अगर एक भी शिकायत सही पाई गई, तो एनटीए दोबारा परीक्षा कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

छात्र बोले- समय काफी कम मिला

एनटीए के अधिकारियों ने एजेंसी को मिली शिकायतों के बारे में कुछ नहीं बताया है। छात्रों का दावा है कि उन्हें परीक्षा केंद्रों पर तमाम तरह की दिक्कतें हुईं। समय काफी कम मिला, जिससे वे सही से परीक्षा नहीं दे पाए। एनटीए के अधिकारी ने कहा, छात्रों ने कुछ दिक्कतें बताई हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों की शिकायतों का सत्यापन विषय विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा किया जाएगा। संशोधित आखिरी आंसर शीट के आधार पर ही नतीजे घोषित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: NEET-UG Row: जंतर-मंतर पर छात्रों का प्रदर्शन, NTA पर तत्काल कार्रवाई की मांग: AISA ने जारी किया खुला पत्र